विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

Congress CEC Meeting: आज दिल्ली में होगी कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, 105 सीटों पर तय होंगे उम्मीदवारों के नाम

मीटिंग में राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत, पीसीसी चीफ डोटासरा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित अन्य लोग शामिल होंगे. कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठें में करीब 105 नामों को लेकर मंथन होगा.

Read Time: 3 min
Congress CEC Meeting: आज दिल्ली में होगी कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, 105 सीटों पर तय होंगे उम्मीदवारों के नाम
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक (फाइल फोटो)

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद से ही सभी दलों ने अपनी तैयारी तेज कर दी हैं. इसी सिलसिले में सोमवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की (CEC) दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में आज शाम 5 बजे बैठक होने जा रही है. बीते रविवार को भी दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई थी.

नए नामों को लेकर हो रहा मंथन

इस बैठक में करीब 100 और प्रत्याशियों की सूची को लेकर मंथन किया जाएगा. बीते दिन स्क्रीनिंग की बैठक रविवार को दिल्ली स्थित 15 जीआरजी वार रूम में हुई थी. इस बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गौरव गोगोई और वरिष्ठ पर्यवेक्षक मधुसूदन मिस्त्री की मौजूद रहे थे. साथ ही बैठक में सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, समिति के सदस्य पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के साथ तीनों सह- प्रभारी अमृता धवन, काजी निजामुद्दीन और वीरेंद्र सिंह राठौड़ बैठक में शामिल रहे.

अभी तक तीन सूची जारी हो चुकी है

पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आज की इस बैठक में ये सभी लोग फिर से मौजूद रहेंगे. कांग्रेस ने अभी तक तीन सूची जारी की है. पहली सूची में 33, दूसरी सूची में 43, और तीसरी सूची में 19 नामों की घोषणा की गई थी. ऐसा माना जा रहा है, कि जल्दी बाकि बची सीटों के नामों की घोषणा भी जल्दी ही की जाएगी. सभी सीटों पर सिंगल नामों का पैनल बनाकर स्क्रीनिंग कमेटी ने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सौंप दिया है.

चौथी सूची में सामने आ सकते है कई चौकाने वाले नाम

पार्टी कार्यकर्ताओं को नई लिस्ट का इंतजार है. ऐसा माना जा रहा है कि जिन नामों को लेकर के पार्टी के कार्यकर्ताओं में आपसी मतभेद है उन नामों पर फिर से मंचन किया जा रहा है. पार्टी ने अब तक अधिकांश नामों को रिपीट ही किया है. ऐसे में लंबे समय से टिकट की आस लगाए पार्टी के पुराने कार्यकर्ताओं में हताशा है. पार्टी में कई नेताओं ने कांग्रेस की सदस्यता छोड़ दी है. जिनमें ज्योति खंडेलवाल, रामचंद्र सराधना, रेवंत राम पंवार, जैसे और भी कई लोग शामिल है. अभी भी 105 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मंथन होना बाकी है. 

गठबंधन पर भी होगा मंथन

कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रीय लोक दल के साथ राज्य में चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन तय किया है. इसी तरह कई अन्य क्षेत्रीय दाल जैसे कि भारत आदिवासी पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी सहित अन्य दलों के साथ भी बातचीत जारी है. ऐसी में करीब कांग्रेस एक दर्जन पार्टी के साथ अपना गठबन्धन कर सकता है. 

इसे भी पढ़े:-Rajasthan Congress First List: कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक आज, दिल्ली जाएंगे पायलट-गहलोत, कल जारी हो सकती है पहली लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close