विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

Rajasthan Congress Candidate List: कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, दिल्ली में फाइनल होंगे शेष 44 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम

Congress CEC Meeting Today: दिल्ली में आज कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है, जिसमें राजस्थान की शेष विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए जाएंगे.

Read Time: 3 min
Rajasthan Congress Candidate List: कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, दिल्ली में फाइनल होंगे शेष 44 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम
फाइल फोटो.

Rajasthan News: देश की राजधानी दिल्ली में आज कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक (Congress CEC Meeting) होने जा रही है, जिसमें राजस्थान की शेष 44 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगाई जाएगी. 15 GRG पर होने वाली इस बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे के साथ राजस्थान कांग्रेस के सभी शीर्ष नेता भी शामिल होंगे.

अब तक 156 नामों का ऐलान

200 विधानसभा सीट वाले राजस्थान में कांग्रेस ने अभी तक 156 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. यानी आज शेष बची हुईं 44 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम फाइनल हो जाएंगे, जिसके बाद कभी भी लिस्ट जारी कर दी जाएगी. आपको बता दें कि कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 33 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. जबकि दूसरी लिस्ट में 43 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया गया था. इसी तरह तीसरी लिस्ट में 19, चौथी लिस्ट में 56 और पांचवी लिस्ट में 5 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया.

धारीवाल-जोशी का नाम संभव

जिन 44 नामों का ऐलान होने वाला है उसमें गहलोत सरकार के करीबी शांति धारीवाल, महेश जोशी का नाम भी संभावित है. इन दोनों के नाम पहली सूची से ही होल्ड पर हैं. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि गहलोत ने इन नामों को लेकर आलाकमान को राजी कर लिया है. राजस्थान के सियासी गलियारों में इस वक्त चर्चा है कि उम्मीदवारों की अंतिम सूची में कई चौंकाने वाले नाम हो सकते हैं. कर्नाटक की तर्ज पर कांग्रेस राजस्थान में भी कुछ प्रयोग करना चाहती है. इसी के चलते कुछ प्रसिद्ध चेहरों को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है. 

25 नवंबर को होगा मतदान

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा. इसके बाद 3 दिसंबर को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. भारत निर्वाचन आयोग ने पहली बार 80 से ज्यादा उम्र के मतदाओं के लिए 'वोट फ्रॉम होम' की सुविधा भी दी है. जो भी बुजुर्ग मतदाता इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, उनके लिए एक फॉर्म भरना अनिवार्य है, जिसके लिए संबंधित अधिकारी घर-घर जाकर ये काम करवा रहे हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close