विज्ञापन
Story ProgressBack

देश के पर्यटन नक्शे में जुड़ेगा विधानसभा का डिजिटल म्यूजियम, विजिटर को मिलेगी नि:शुल्क एंट्री

विजिटर पहचान पत्र की छायाप्रति के साथ विधानसभा के द्वार संख्या-07 से संग्रहालय में निःशुल्क एंट्री कर सकते हैं. संग्रहालय में कांस्टीट्यूशन क्लब के सामने से भी प्रवेश किया जा सकता है. संग्रहालय रविवार को भी खुलता है, लेकिन शनिवार को साप्ता्हिक अवकाश होता है.

Read Time: 3 mins
देश के पर्यटन नक्शे में जुड़ेगा विधानसभा का डिजिटल म्यूजियम, विजिटर को मिलेगी नि:शुल्क एंट्री
राजस्थान विधानसभा (फाइल फोटो)

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राजस्थाान विधान सभा का डिजिटल म्यूजियम राजनैतिक आख्यान संग्रहालय देश के पर्यटन नक्शे में जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को विशेषकर युवा पीढ़ी, विद्यालयों के छात्र-छात्राएं और देश व विदेश से आने वाले पर्यटक संग्रहालय को देखें, इसके लिए नए सिरे से प्रयास कर नवीन रणनीति तय की जा रही हैं.

विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने मंगलवार को राज्य सरकार के विभिन्न् विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित किया और विधानसभा के डिजिटल म्यू्जियम को देश के पर्यटन नक्शे में जोड़ने, अधिक से अधिक लोगों को संग्रहालय दिखाने और इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए रणनीति पर चर्चा की.

आधुनिक तकनीक से लैस है विधानसभा संग्रहालय 

देवनानी ने कहा कि विधानसभा का राजनैतिक आख्यान संग्रहालय डिजिटल म्यूजियम है. इस म्यूजियम में 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग, एनिमेटेड डायोरामा, इंटरेक्टिव कियोस्क, होलोग्राम, वर्चुअल रियलिटी, टॉकबैक स्टूडियों, फिल्म्स ऑन स्क्रीन, मैकेनाईज्ड इंस्टाेलेशन और डायनामिक इंस्टालेशन तकनीक का उपयोग किया गया है.


संग्रहालय में दिखती है राज्य निर्माण में भागीदारों की झलक 

देवनानी ने कहा इस संग्रहालय में राजस्थान राज्य के निर्माण में भागीदार रहें निर्माताओं के योगदान, वर्तमान राजस्थान एवं उसकी संरचना, विधान सभा की कार्यप्रणाली एवं विभिन्न प्रक्रियाएं, राजस्थान राज्य के मुख्यंमंत्री तथा विधानसभा के अध्यक्षगण के साथ ही राजस्थान के निर्वाचन क्षेत्र और विधायकों की जानकारी को एक स्थान पर देखा जा सकता है, यह संग्रहालय राजस्थान की समृद्ध संस्कृति और राजनैतिक इतिहास को प्रदर्शित करता है.

विजिटर पहचान पत्र की छाया प्रति के साथ विधानसभा के द्वार संख्या-07 से संग्रहालय में निःशुल्क एंट्री कर सकते हैं. संग्रहालय में कांस्टीट्यूशन क्लब के सामने से भी प्रवेश किया जा सकता है. संग्रहालय रविवार को भी खुलता है, लेकिन शनिवार को साप्ताहिक अवकाश होता है.

युवा पीढ़ी को डिजिटल संग्रहालय से कराया जाएगा रूबरू

देवनानी ने कहा कि इस संग्रहालय का व्यापक प्रचार-प्रसार ऑनलाइन और ऑफलाइन स्तर पर किया जाएगा. इसे राज्य के विभिन्न पर्यटन के कार्यक्रमों के साथ भी जोड़ा जाएगा. राज्य के पर्यटन विभाग की वेबसाइट और उनके द्वारा संचालित विभिन्‍न एप्स में भी संग्रहालय की जानकारी होगी.

छात्र समृद्ध इतिहास व संस्कृति का करेंगे अध्ययन 

देवनानी ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्रा, देश के विभिन्न राज्यों व अन्य देशों से आने वाले अध्ययन दलों को संग्रहालय का अवलोकन कराने के लिए शिक्षा विभाग और उच्च शिक्षा विभाग भ्रमण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करेगा. 

आम लोग संग्रहालय को देख सकते है नि:शुल्क 

देवनानी ने कहा कि म्यूजियम आम लोगों के लिए खुला है, जहां कोई भी व्यक्ति सुबह 10 से शाम 5 बजे के बीच विधानसभा में आकर कर सकता है, जिसके लिए कोई शुल्क देय नहीं है. विजिटर को पहचान पत्र की छायाप्रति के साथ विधानसभा के द्वार संख्या-07 से संग्रहालय में निःशुल्क एंट्री कर सकता है.संग्रहालय में कांस्टिट्यूशन क्लब के सामने से भी प्रवेश किया जा सकता है. संग्रहालय शनिवार को बंद और रविवार को खुला होता है.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Politics: राजस्थान में धर्मांतरण को लेकर वासुदेव देवनानी का बड़ा बयान, बोले- 'अगर ये नहीं रुका तो...'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
India Post Bharti 2024: डाक विभाग में 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, 44 हजार पदों के लिए आवेदन शुरू
देश के पर्यटन नक्शे में जुड़ेगा विधानसभा का डिजिटल म्यूजियम, विजिटर को मिलेगी नि:शुल्क एंट्री
Father's death shown in an accident for Rs 50 lakh, compassionate appointment taken in Banswara
Next Article
बांसवाड़ा: 50 लाख रुपये के लिए पिता की एक्सीडेंट में दिखा दी मौत, ले ली अनुकंपा नियुक्ति; पुत्र समेत 3 गिरफ्तार
Close
;