विज्ञापन
Story ProgressBack

गोविंद सिंह डोटासरा ने मदन दिलावर से क्यों कहा- 'जानकारी की कमी है या प्राइवेट स्कूल के एजेंट हैं'

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर लगातार महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल को लेकर पूर्व गहलोत सरकार और पूर्व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा पर सवाल खड़े कर रहे हैं.

Read Time: 3 mins
गोविंद सिंह डोटासरा ने मदन दिलावर से क्यों कहा- 'जानकारी की कमी है या प्राइवेट स्कूल के एजेंट हैं'
Mahatma Gandhi English Medium School

Mahatma Gandhi English Medium School: राजस्थान में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल को लेकर सत्ता पक्ष बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस आमने सामने दिख रहे हैं. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (Madan Dilawar) लगातार महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल को लेकर पूर्व गहलोत सरकार और पूर्व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) पर सवाल खड़े कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल को बंद करने की बात पर इनकार किया है. लेकिन वह इस स्कूल को गलत बताते आ रहे हैं. हाल ही में स्कूल की समीक्षा करने का भी आदेश दिया गया था. वहीं सीकर में शिक्षा मंत्री ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल को लेकर बयान दिया है. जिसके बाद गोविंद सिंह डोटासरा ने उन पर निशाना साधा है.

मदन दिलावर ने क्या कहा

सीकर में एक आयोजन में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को बंद करने के सवाल कहा, अगर डोटासरा जी ने कोई स्कूल खोले होते तो मैं उसे बंद नहीं करता और न ही सोचता. उन्होंने कहा डोटासरा जी ने जो राजस्थान के बच्चों के साथ ज्यादतियां की है, दुश्मन समझा है राजस्थान के बच्चों को, इससे निकम्मा व्यक्ति कोई नहीं हो सकता. क्योंकि उन्होंने कक्षा एक से सीधा 12वीं तक कर दिया. क्या छठी क्लास में हिंदी तक पढ़ा बच्चा सीधा अंग्रेजी माध्यम पढ़ने लग जाएगा? शिक्षा मंत्री दिलावर ने गोविंद सिंह डोटासरा पर बच्चों का भविष्य खराब करने का षड्यंत्र करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा यह जानते हैं कि 33% में बच्चे पास होंगे इसलिए 13 नंबर तो ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन में ही आ जाएंगे और 20 नंबर इन्होंने स्कूल से भेज दिए. इस तरह से प्रतिशत नंबर हो जाएंगे. शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा, डोटासरा का षड्यंत्र था कि गरीब और मजदूर के बच्चे शिक्षित ना हो जाए और कंपटीशन में आगे नहीं आ जाए इसलिए ऐसे बच्चों के साथ अन्याय किया है.

गोविंद सिंह डोटासरा ने किया पलटवार

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के बयान पर PCC चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने पलटवार कर जवाब दिया है.  गोविंद सिंह डोटासरा ने एक्स पर लिखा है कि शिक्षा मंत्री को समझ नहीं हैं, जानकारी की कमी हैं या फिर ये शिक्षा मंत्री के पद पर प्राइवेट स्कूलों के सेल्समैन बनकर घूम रहे हैं? मंत्री जी लगातार महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को बंद करने एवं उनके खिलाफ एजेंडा चला रहे हैं. क्या शिक्षा मंत्री को इतनी भी जानकारी नहीं कि पहले जिला मुख्यालय पर कक्षा 1 से 8वीं तक की कक्षाओं को अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित किया गया था. और जनता से मिले फीडबैक के आधार पर बाद में रूपांतरित स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं कक्षा को ही अंग्रेज़ी माध्यम में रूपांतरित किया गया.

डोटासरा ने कहा है कि क्या शिक्षा मंत्री को ज्ञान नहीं है कि प्रदेश में करीब 3700 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 7 लाख से ज्यादा बच्चे पढ़ रहे हैं और इन स्कूलों का परिणाम भी श्रेष्ठ रहा है. शिक्षा मंत्री जिस प्रकार से महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों का विरोध कर रहे हैं, उससे स्पष्ट है कि ये नहीं चाहते कि गरीब-मध्यम वर्ग के बच्चे नि:शुल्क अंग्रेजी शिक्षा हासिल करें. शिक्षा मंत्री सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल बंद करके किसकी दुकान चलाना चाहते हैं? जरा प्रदेश की जनता को स्पष्ट करें.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, बीजेपी के लिए कांग्रेस, RLP और BAP कितनी बड़ी चुनौती

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Accident: बीकानेर में भीषण सड़क हादसा, कार और ट्रक की टक्कर में 6 लोगों की मौत
गोविंद सिंह डोटासरा ने मदन दिलावर से क्यों कहा- 'जानकारी की कमी है या प्राइवेट स्कूल के एजेंट हैं'
Assembly By-poll Result 2024: INDIA Bloc Wins 10 Seats, BJP 2 In Key Polls Across 7 States, Sachin Pilot Reaction
Next Article
Assembly By-poll Result 2024: INDIA 10, भाजपा-2; उपचुनाव में मिली जीत पर सचिन पायलट बोले - जनता ने फिर नफरत को नकारा
Close
;