विज्ञापन

रेगिस्तान में घोटुवां लड्डू के बिना अधूरी है दीवाली, सैलानी भी है इसके स्वाद के दीवाने, 250 साल पुराना है इतिहास

Jaisalmer's Ghotuwa Laddu: जैसमलेर का मशहूर घोटुवां लड्डू भी रेगिस्तान की कठिन जीवन शैली और संघर्ष की गाथा बयां करता है. जितना यह स्वाद से भरपूर है, उसे बनाने में मेहनत भी उतनी ही है. इस मिठाई ने देश में ही नहीं, बल्कि 7 समुंदर पार तक अमिट छाप छोड़ी है. इस मिठाई की डिमांड पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी खूब है.

रेगिस्तान में घोटुवां लड्डू के बिना अधूरी है दीवाली, सैलानी भी है इसके स्वाद के दीवाने, 250 साल पुराना है इतिहास

Diwali Sweets: दिवाली के त्योहार आते ही मिठाईयों की डिमांड बढ़ गई है. देश के कोने-कोने में कई तरह की मिठाइयों का स्वाद मिलता है. ऐसे ही जैसमलेर का मशहूर घोटुवां लड्डू भी रेगिस्तान की कठिन जीवन शैली और संघर्ष की गाथा बयां करता है. जितना यह स्वाद से भरपूर है, उसे बनाने में मेहनत भी उतनी ही है. इस मिठाई ने देश में ही नहीं, बल्कि 7 समुंदर पार तक अमिट छाप छोड़ी है. इस मिठाई की डिमांड पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी खूब है.

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रेडिशनल स्वीट ऑफ डेजर्ट, रियल टेस्ट ऑफ जैसाण और रेगिस्तान (Desert) का जायजा जैसे कई नाम से जाने जाना वाला यह लड्डू रेगिस्तानी इलाके में इतना अहम है कि इसके बिना कोई कार्यक्रम पूरा नहीं होता है. यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक (Tourist) भी इसके जायके का खूब लुत्फ उठाते हैं.  

फ्लैग मीटिंग के दौरान भी यह लड्डू होते हैं अहम

घोटकर और कूटकर बनाए की वजह से इसका पारम्परिक नाम घोटुवा लड्डू है. शुद्ध घी व बेसन से तैयार किए जाने वाले इस लड्डू में इलायची, केसर और ड्राई फ्रूट के अतिरिक्त इस्तेमाल से एक अनोखा स्वाद मिलता है. पर्यटन व्यवसायी रविंद्र बताते है कि घोटुवां लड्डू जैसलमेर की 'ट्रेडिशनल स्वीट' है. इस मिठाई को बनाने के लिए जो प्रयास किए जाते हैं, वह रेगिस्तान के संघर्ष की गाथा का प्रतीक भी माना जाता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बॉर्डर के उस पार पाक रेंजर्स को भी यह मिठाई पसंद है. यही वजह है कि बॉर्डर पर जब भी फ्लैग मीटिंग या दीवाली, होली पर मिठाई का आदान-प्रदान होता है तो खासतौर पर जैसलमेर का घोटूवां ही दिया जाता है.

सिल्क रूट के वक्त यात्रा का साथी था लड्डू

सिल्क रूट के वक्त यहां के लोगों को सुदूर यात्राओं पर जाना पड़ता था. तब इसे साथ ले जाते थे. क्योंकि यह कई दिनों तक खराब नही होता है. सैलानी घोटवा को जैसलमेर के लोकल ट्रेडिशनल स्वीट के रूप में चखते है तो वो मंत्रमुग्ध हो जाते है. एक सादा घोटुवां जो कि 460 रुपए किलो है और दूसरा ड्राई फ्रूट्स वाला घोटुवा 560 रुपए किलो है. 

भाटिया परिवार की 12वीं पीढ़ी आज भी परोस रही है ये अनूठा स्वाद

धनराज राणमल भाटिया परिवार की 12वीं पीढ़ी है, जो इस जायके को आज भी परोस रही है. विनय भाटिया बताते हैं कि पिछले 250 से अधिक समय से उनका परिवार इस मिठाई की विशेष रेसिपी से इसे तैयार करता है. 1938 में गोपा चौक में उनके दादा परदादा के नाम से इसे बेचा जाता है. धनराज राणमल भाटिया के घोटुवां लड्डू को आज विदेश तक लोग जानते हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में दीपावली पर सिर्फ 2 घंटे पटाखे चलाने की छूट, क्रिसमस और नए साल के लिए भी समय तय

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Politics: "भाई के टिकट के लिए किसानों के हितों को किया दरकिनार", डोटासरा ने किरोड़ी लाल मीणा पर साधा निशाना
रेगिस्तान में घोटुवां लड्डू के बिना अधूरी है दीवाली, सैलानी भी है इसके स्वाद के दीवाने, 250 साल पुराना है इतिहास
Raja Bhaiya and Ravindra Bhati met user wrote Raja of the East and Bhaiya of the West
Next Article
Rajasthan: राजा भैया और रविंद्र भाटी की हुई मुलाकात, यूजर ने लिखा-पूरब का राजा और पश्चिम का भैया 
Close