विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE हॉस्टल वार्डन भर्ती परीक्षा में धराया डमी परीक्षार्थी, ऐसे हुआ खुलासा

अजमेर में सीबीएसई की हॉस्टल वार्डन भर्ती परीक्षा में भी फर्जीवाड़ा सामने आया है. परीक्षार्थी दूसरे के स्थान पर पेपर देने आया था.

Read Time: 3 min
CBSE हॉस्टल वार्डन भर्ती परीक्षा में धराया डमी परीक्षार्थी, ऐसे हुआ खुलासा
पुलिस की गिरफ्त में फर्जी परीक्षार्थी

CBSE Hostel Warden Recruitment Exam: अजमेर में सीबीएसई की हॉस्टल वार्डन भर्ती परीक्षा में भी फर्जीवाड़ा सामने आया है. मामला सामने आने के बाद सिविल लाइन थाना पुलिस ने परीक्षा के दौरान ही डमी अभ्यर्थी को पकड़ लिया था. आज असली अभ्यर्थी को सिविल लाइन थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

सिविल लाईन थाने के प्रकरण संख्या 473/23 में सीबीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा 17 दिसंबर को सिविल लाइन थाना अंतर्गत आने वाले परीक्षा केन्द्र ख़्वाजा मोडल स्कूल में था. इस परीक्षा में कालुराम मीणा को गिरफ्तार किया था वह असली अभ्यर्थी गुड्ढा बसवा जिला दौसा निवासी दिलखुश मीणा की जगह बैठा था जिसे आज गिरफ़्तार किया गया.

परीक्षा में बायोमेट्रिक अटेंडेस का था प्रावधान

सिविल लाइन थाना प्रभारी सुरेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि सीबीएसई ने पहली बार आयोजित इस भर्ती परीक्षा में बायोमेट्रिक से उपस्थित की व्यवस्था की गई थी. मामला सिविल लाइंस स्थित ख्वाजा मॉडल स्कूल के परीक्षा केंद्र में सामने आया है. स्कूल के प्रधानाचार्य केंद्राधिक्षक धोलाभाटा निवासी आरके अरोड़ा ने थाने पर दी रिपोर्ट में बताया कि दिलखुश मीणा की जगह सेंटर पर दौसा जिले के मेहंदीपुर बालाजी का कालूराम मीणा परीक्षा देने आया था.

बायोमेट्रिक के थंब इंप्रेशन से हुआ था फर्जीवाड़े का खुलासा

सुबह सेंटर पर पहुंचकर कालूराम ने खुद को दिलखुश बताकर एंट्री ली. परीक्षा केंद्र पर अन्य अभ्यर्थियों के साथ दिलखुश मीणा की जगह परीक्षा देने आये कालूराम मीणा का भी अंगूठा पंच कराया गया. बायोमेट्रिक पर जैसे ही उसने अंगूठा पंच किया तो सॉफ्टवेयर पर मिलान नहीं हुआ. सॉफ्टवेयर सेंट्रलाइज्ड होने से सूचना पहले दिल्ली पहुंची. वहां से अजमेर पुलिस को सूचना दी गई. उसके बाद डमी अभ्यर्थी कालूराम मीणा को हीरासत में लेकर गिरफ्तार कर लिया गया था.

पुलिस पूछताछ में होंगे अहम खुलासे

थाना प्रभारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि असली अभ्यर्थी दिलखुश मीणा को बुधवार को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा. जहां से रिमांड लेकर पूछताछ की जाएगी कि असल अभ्यर्थी ने डमी अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए कितने रुपए दिए थे.

यह भी पढ़ें- RPSC Exam: आरपीएससी की परीक्षा आज, पेपर लीक के डर से इंटरनेट बंद, जानें कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close