विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

Durga Ashtami: दुर्गाष्टमी आज, सुबह से ही मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

देशभर में आज दुर्गा अष्टमी मनाई जा रही है. इसे कुछ जगहों पर महाअष्टमी भी कहते हैं. आज के दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा करते हैं. पूजा के बाद कन्या पूजा और नवरात्रि हवन भी करते हैं.

Read Time: 3 min
Durga Ashtami: दुर्गाष्टमी आज, सुबह से ही मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
माँ दुर्गा (फाइल फोटो)

Durga Ashtami 2023: नौ दिन चलने वाले शारदीय नवरात्रि के आठवें दिन दुर्गा अष्टमी (Durgashtami) होती है. हिंदी कलैंडर के अनुसार आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को दुर्गा अष्टमी का व्रत रखा जाता है. आज के दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी (Mahagauri) की पूजा करते हैं. महागौरी भगवान गणेश की माता और महादेव की पत्नी हैं. अष्टमी के दिन महागौरी की विशेष पूजा की जाती है. दुर्गा अष्टमी के दिन मां महागौरी की पूजा के बाद कन्या पूजा और कन्या भोज के साथ नवरात्रि हवन भी करते हैं. साथ ही नवरात्रि का हवन महानवमी के दिन भी होता है. 

दुर्गाष्टमी हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण पर्वों में से एक है. इस दिन माता महागौरी की पूजा की जाती है. यह पर्व नवरात्रि के आठवें दिन को स्वागत करता है. 

दुर्गाष्टमी के दिन मंदिरों में भारी भीड़ देखी जा रही है. नौ दिन चलने वाले नवरात्रि के पर्व में इस दिन का विशेष महत्व होता है. इस दिन माँ महागौरी की पूजा करते हैं. यह दिन माता दुर्गा के उपासकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. दुर्गाष्टमी के दिन को नवमी की तरह ही पूजा-अर्चना, आरती, भजन-कीर्तन, और माता की आराधना के साथ मनाया जाता है. विभिन्न क्षेत्रों में इसे भवानी की महिमा गान और रासलीला के साथ भी मनाया जाता है. यह पर्व भक्तों के लिए आनंदमयी और मान्यता दिन होता है. वे इस मौके पर आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए अपनी श्रद्धा और पूरी भक्ति के साथ माँ महागौरी की पूजा करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

इस मंत्र के साथ माँ महागौरी का ध्यान करें.

महागौरी का पूजा मंत्र
ओम देवी महागौर्यै नमः

दुर्गा अष्टमी पर माँ महागौरी की पूजा का लाभ
सफेद वस्त्र पहने बैल पर सवार चार भुजाओं वाली देवी महागौरी हाथ में त्रिशूल धारण करती हैं. जो भक्त उनकी पूजा करते है उससे उनकी आयु, सुख और समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है. साथ ही पाप, दुख और कष्ट से मुक्ति मिलती है. उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

दुर्गा अष्टमी के शुभकामना संदेश, Durga Ashtami Wishes 

लाल रंग की चुनरी से सजा मैया का दरबार
हर्षित हुआ मन और पुलकित हुआ संसार. 

दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं! 

जो करे मां दुर्गा का मनन, कटे उसके सारे कलेश,
युग-युग में साधु-मुनि देते हैं सबको यह उपदेश. 
दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं! 

Latest and Breaking News on NDTV

डिसक्लेमर: 'इस लेख में शामिल किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close