विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

गोविंद सिंह डोटासरा के 5 ठिकानों पर ED की छापेमारी, MLA हुडला के कई ठिकानों पर भी कार्रवाई

गुरूवार सुबह ईडी गोविंद सिंह डोटासरा के जयपुर और सीकर आवास पर ED के पहुंची और उनके 5 ठिकानों पर छापेमारी को अंजाम दे रही है. राजस्थान में पेपर लीक मामले मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पहली ही भूपेन्द्र सरन को गिरफ्तार कर चुकी है. 

Read Time: 5 min
गोविंद सिंह डोटासरा के 5 ठिकानों पर ED की छापेमारी, MLA हुडला के कई ठिकानों पर भी कार्रवाई
ईडी की छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) गुरूवार सुबह राजस्थान के पूर्व शिक्षा मंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा से जुड़े 5 ठिकानों पर पहुंची और छापेमारी कर रही है. जानकारी मिल रही है कि ईडी कांग्रेस विधायक ओम प्रकाश हुडला से जुड़े परिसरों पर भी छापेमारी कर रही है.  ईडी की उक्त छापेमारी जयपुर, दौसा और सीकर में चल रही है. जानकारी के मुताबिक ईडी की यह छापेमारी राजस्थान परीक्षा पेपर लीक मामले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के संबंध में अंजाम दी जा रही है.

गुरूवार सुबह ईडी गोविंद सिंह डोटासरा के जयपुर और सीकर आवास पर ED के पहुंची और उनके 5 ठिकानों पर छापेमारी को अंजाम दे रही है. राजस्थान में पेपर लीक मामले मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पहली ही भूपेन्द्र सरन को गिरफ्तार कर चुकी है. 

उधर, ईडी की छापेमारी पर गोविंद सिंह डोटासरा की पहली प्रतिक्रिया आ गई है. सोशल साइट्स एक्स पर ईडी की कार्रवाई के खिलाफ प्रतिक्रिया देते हुए गोविंद सिंह डोटासरा ने लिखा, 'सत्यमेव जयते' वहीं, डोटासरा के ठिकानों पर ईडी की कार्रवाई सीएम अशोक गहलोत ने दोपहर 12ः30 बजे अर्जेंट प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है. 

ईडी ने भूपेन्द्र सरन और अन्य के खिलाफ राजस्थान पुलिस की एफआईआर के आधार पर मनी लांड्रिंग (Money laundering) की जांच शुरू की थी. ईडी की जांच में पता चला कि भूपेन्द्र सारण ने दूसरे आरोपियों के साथ मिलकर सीनियर टीचर ग्रेड II प्रतियोगी परीक्षा, 2022 के सामान्य ज्ञान का पेपर लीक किया था. 

इससे पहले, ईडी की छापेमारी के बीच राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी सुखजिंद्र सिंह रंधावा ने भी पीसीसी मुख्यालय में एक प्रेस वार्ता करेंगे.हालांकि अब खबर आ रही है कि सीएम गहलोत और प्रदेश प्रभारी रंधावा संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता को संबोधित कर सकते हैं. पहले सीएम गहलोत ने सीएम आवास में प्रेस वार्ता बुलाया था, लेकिन अब सीएम गहलोत राजस्थान प्रभारी के साथ संयुक्त रूप से पीपीसी वार रूम में प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे.

सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखे एक प्रतिक्रिया में राजस्थान प्रभारी ने ईडी की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राजस्थान में अब ईडी के चेहरे पर चुनाव होंगे. उन्होंने आगे कहा कि अब प्रदेश में बीजेपी के पास न कोई नेता है, न कोई नेतृत्व. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की वापसी सुनिश्चित देखते हुए बीजेपी ने ईडी का चेहरा बनाया है. 

वहीं, ईडी की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री के ओएसडी लोकेश शर्मा ने कहा कि राजस्थान में होने जा रहे चुनाव में अपनी सुनिश्चित हार से BJP बौखलाई हुई है. उन्होंने कहा कि मुद्दाविहीन भाजपा द्वारा षड्यंत्र के रूप में डोटासरा के यहां ED की कार्रवाई बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.

सीएम गहलोत के ओएसडी लोकेश शर्मा ने कहा, जनता देख रही है, देशभर में बीजेपी विपक्ष के नेताओं पर आक्रमण करती है, केस करती है, केंद्रीय जांच एजेंसीज का दुरूपयोग करती है, लेकिन कांग्रेस पार्टी डरने वाली नहीं है.

लोकेश शर्मा ने कहा, एक तरफ तानाशाही हुकूमत है, दूसरी तरफ लोकतंत्र व संविधान में पूर्ण आस्था लिए सच्चाई की ताकत...घर्ष जारी है, जारी रहेगा, हम लड़ेंगे, हम जीतेंगे... BJP का कोई भी दबाव और टार्गेट करके की जा रही कार्रवाई राजस्थान में कांग्रेस सरकार रिपीट होने से नहीं रोक सकते.

गौरतलब है ये परीक्षा राजस्थान में आरपीएससी ने 21,22 और 24 नवंबर 2022 को कराई थी. भूपेन्द्र सरन ने सुरेश ढाका और अन्य आरोपियों को 8-10 लाख रुपए दिए थे. इससे पहले, ईडी ने  5 जून 2023 को आरोपियों के 15 परिसरों की तलाशी ली थी. इस दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल रिकॉर्ड जब्त किए गए थे. इसके अलावा, ईडी ने  3,11,93,597.88 रुपए की चल अचल संपत्ति जब्त की थी.  ईडी ने पहले दो आरोपियों बाबूलाल कटारा और अनिल कुमार मीना उर्फ ​​शेर सिंह मीना को गिरफ्तार किया था. 

ये भी पढ़ें-'पहले ही कहा था चूरू से चुनाव नहीं लड़ेंगे राठौड़', टिकट फाइनल होते ही राजेंद्र राठौड़ पर डोटासरा का तंज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close