विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में कक्षा 9 की इंग्लिश वर्क बुक को लेकर शिक्षा मंत्री ने जताई आपत्ति, कहा- जांच के बाद होगी कार्रवाई

राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा वितरित की जा रही इंग्लिश की वर्क बुक पर ब्रिटिश झंडा और इंग्लैंड का क्लॉक टॉवर बना है.

Read Time: 3 min
राजस्थान में कक्षा 9 की इंग्लिश वर्क बुक को लेकर शिक्षा मंत्री ने जताई आपत्ति, कहा- जांच के बाद होगी कार्रवाई

Rajasthan News: राजस्थान में जब से मदन दिलावर शिक्षा मंत्री का पद संभाला है. तब से वह सख्ती से शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे कार्यों का ध्यान रख रहे हैं. वह पहले भी इतिहास की किताबों में मुस्लिम शासकों के दिये गए पाठ्यक्रम पर सवाल खड़े कर चुके हैं. वहीं इसे बदलने के भी आदेश दिये थे. अब उन्होंने राजस्थान के स्कूलों में चलाए जा रहे इंग्लिश की किताब पर सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा है कि कुछ अधिकारी अपने इंटेंशन से किताब पर ब्रिटिश झंडा छाप कर वितरित कर रहे हैं. उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए इस मामले में जांच के आदेश दिया है.

दरअसल, राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा वितरित की जा रही इंग्लिश की वर्क बुक पर ब्रिटिश झंडा और इंग्लैंड का क्लॉक टॉवर बना है. इस पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आपत्ति जाहिर की है.

सभी अधिकारियों पर होगी सख्त कार्रवाई

मदन दिलावर ने कहा राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा एक कक्षा 9 की वर्क बुक ( english remedial workbook class 9) को छाप कर वितरण किया गया. उन्होंने कहा यह दुर्भाग्य है कि अधिकारियों को यह ध्यान भी नहीं है कि इस पर हमारे देश का झंडा नहीं लगाया गया है. बल्कि किताब पर ब्रिटिश झंडे को छापा गया है. इतना ही नहीं बुक पर ब्रिटेन का क्लॉक टॉवर छापा गया है. जिस तरह से टॉवर पर एक चित्र छापा है वह बाइबिल की तरह लग रहा है. 

उन्होंने कहा कि इस तरह किताब पर ब्रिटिश झंडा छापने का कोई औचित्य नहीं है. वहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश में बोर्ड की परीक्षा चल रही है और वह अब समाप्ती की ओर है. ऐसे समय में इस किताब को सभी जगह वितरित किया जा रहा है. मेरा मानना है कि कहीं न कहीं कुछ अधिकारियों का इंटेंशन है. वह धन कमाने के लिए कुछ ऐसा काम कर रहे हैं. इसलिए मैंने माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी को निर्देश दिया है कि विस्तृत जांच की जाए.

राजस्थान सरकार के धन का दुरुपयोग का षड्यंत्र किसका था और कितना धन बर्बाद हुआ. इसमें कौन-कौन दोषी है इसकी रिपोर्ट मांगी है. उन सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

य़ह भी पढ़ेंः School Final Exam: लोकसभा चुनाव के कारण स्कूलों के फाइनल एग्जाम डेट्स में बदलाव, रिजल्ट का डेट भी बदला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close