विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर में स्कूल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, कुव्यवस्था देख अधिकारियों पर बरसे

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने स्कूलों का औचक निरीक्षण किया. स्कूलों में मिली खामियों को देखकर मंत्री काफी नाराज हुए. मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि अधिकारी  रहने के लायक नहीं है. 

Read Time: 4 min
जोधपुर में स्कूल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, कुव्यवस्था देख अधिकारियों पर बरसे
औचक निरीक्षण पर स्कूल पहुंचे मंत्री मदन दिलावर.

Rajasthan News: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शुक्रवार को जोधपुर जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया. मंत्री ने विद्यालयों और विभिन्न राजकीय संस्थाओं का अचानक निरीक्षण कर जमीनी हकीकत जानी. इस दौरान उन्होंने विद्यालयों, पंचायत, आंगनवाड़ी केन्द्र, नंद घर, सुविधालयों आदि का निरीक्षण किया और इनसे संबंधित व्यवस्थाओं में सुधार के साथ ही उपयुक्त साफ-सफाई के निर्देश दिए.

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिए निर्देश

शिक्षा मंत्री ने कुड़ी हाउसिंग बोर्ड, सेक्टर -2 के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण करते हुए विद्यालय भवन एवं परिसर का विस्तार से अवलोकन किया. विद्यालय भवन की आंशिक जर्जर स्थिति के चलते कुछ कक्षाओं की व्यवस्था खुले मैदान में किए जाने पर उन्होंने वस्तुस्थिति की जानकारी ली. जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. धीरज कुमार सिंह एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती संतोष को निर्देश दिए. निर्देश में उन्होंने कहा कि भवन निर्माण के काम का तकमीना बनवाकर जोधपुर विकास प्राधिकरण के साथ चर्चा कर शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य करवाया जाना सुनिश्चित करें.

विद्यार्थियों से किया संवाद

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने विद्यालय की विभिन्न कक्षाओं, आंगनबाड़ी केंद्र, नंद घर, शौचालय आदि का निरीक्षण किया और विद्यालय की साफ-सफाई की व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए. शिक्षा मंत्री ने कक्षा तीसरी, ग्यारहवीं, सातवीं और अन्य विद्यार्थियों से सहज संवाद भी किया. उन्होंने बच्चों से कविताएं, पहाड़े सुने और पूरी आत्मीयता के साथ रोचक अंदाज में उनके सामान्य ज्ञान का परीक्षण भी किया.

शिक्षा मंत्री ने छोटे बच्चों की क्लास में बच्चों से गिनती पूछी तो बच्चों ने गिनतियां बताई, जिस पर शिक्षा मंत्री ने बच्चों को शाबाशी दी. मंत्री ने बच्चों से बात की और उन्हें रेगुलर स्कूल आने का कहा, वहीं बच्चे भी शिक्षा मंत्री से मिलकर का से खुश नजर आए.

शौचालय की दुर्दशा देख नाराज हुए मंत्री

वहीं शिक्षा मंत्री ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, भदवासिया का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने विद्यालय परिसर के विभिन्न कक्षों का अवलोकन किया. उपस्थिति रजिस्टर, स्टाफ रूम आदि के साथ विद्यालय की विभिन्न व्यवस्थाओं का विस्तार से निरीक्षण किया. इस दौरान भदवासिया स्कूल में मिली अव्यवस्थाओं को देखकर शिक्षा मंत्री काफी नाराज हुए. उन्होंने स्कूल निरीक्षण के दौरान जब शौचालय की दुर्दशा देखी तो प्रिंसिपल पर जमकर बरसे.

अध्यापक के जगह इंटर्न ले रहा था क्लास

भदवासिया स्कूल का औचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रधानाध्यापक कक्ष से उपस्थिति रजिस्टर मंगवाया और उसके बाद क्लासों का निरीक्षण किया. दसवीं क्लास की निरीक्षण में उन्होंने देखा कि Bed. इंटर्न वहां क्लास ले रहा था. अध्यापक वहां मौजूद नहीं थे. इस पर उन्होंने इंटर्न से सवाल पूछा और कहा कि आप गणित पढ़ा रहे हैं, जबकि ब्लैक बोर्ड पर संस्कृत लिखा है, कम से कम गणित तो लिख दें. 

ये भी पढ़ें- अकबर महान कैसे हो सकता है? राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने उठाए सवाल, कहा- जरूरत पड़ी तो पाठ्यक्रम बदलेंगे


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close