विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

राजस्थान के कई जिलों में बिजली-पानी की समस्या, जगह-जगह विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोग

राजस्थान के कई जिलों में बिजली-पानी की समस्या से लोग परेशान हैं. राजधानी जयपुर के साथ-साथ चूरू, बूंदी, अलवर, सवाई माधोपुर, जैसलमेर सहित कई अन्य जिलों में बिजली कटौती और पेयजल की लचर आपूर्ति से लोग हलकान है. ऐसे में कई जगहों पर लोग सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन भी कर रहे हैं.

Read Time: 9 min
राजस्थान के कई जिलों में बिजली-पानी की समस्या, जगह-जगह विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोग
राजस्थान में बिजली-पानी को लेकर प्रदर्शन करते लोग.

देश के कई राज्यों में बारिश से तबाही मची है लेकिन राजस्थान में बिजली और पानी की समस्या से लोग हलकान हैं. राजधानी जयपुर के साथ-साथ चूरू, बूंदी, अलवर, सवाई माधोपुर, जैसलमेर सहित कई अन्य जिलों में बिजली कटौती और पेयजल की लचर आपूर्ति से लोग हलकान है. ऐसे में कई जगहों पर लोग सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन भी कर रहे हैं. राज्य में होने वाले चुनाव से पहले बिजली-पानी के मुद्दे पर विपक्षी दल भाजपा सरकार पर हमलावर है. वहीं अभी तक बिजली-पानी की समस्या दूर करने की दिशा में सरकार की तमाम कोशिशें अभी तक नाकाम साबित हुई है. जिससे आम लोगों ने गुस्सा है. नतीजतन लोग सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. 

जयपुर-अजमेर में दो दिन पेयजल की आपूर्ति बंद

जयपुर-अजमेर के कई इलाकों में 2 दिन पेयजल की आपूर्ति बंद की गई है. दरअसल, डिग्गी के पास बीसलपुर लाइन की स्कोर वॉल्ब में समस्या हो जाने के कारण राजधानी जयपुर में 2 दिन पानी की सप्लाई रोकी गई है. प्रशासन के मुताबिक़ ये समस्या अगले 30 घंटों तक जारी रह सकती जिसके कारण शहरासियों को पानी की परेशानी होगी. मालूम हो कि तीन महीनों में यह तीसरा मौक़ा है जब बीसलपुर जल सप्लाई का शटडाउन हो हुआ है. जिससे आमजन को काफी मुश्किलों का सामना पड़ रहा है. 

चूरू में काला झंडा लेकर किसानों का प्रदर्शन

चूरू में पिछले एक महीने से किसानों की फैसले बिजली के अभाव में चौपट हो रही है. सरदारशहर उपखंड में छह घंटे बिजली की बजाए 15 हजार कृषि कनेक्शनों को मात्र 1 से 2 घंटे बिजली दी जा रही है. कृषि कनेक्शनों की बिजली सप्लाई प्रभावित होने से फसले तबाह हो रही है. ऐसे में किसानों ने भानीपुरा, पातलीसर, कीकासर सहित एक दर्जन से अधिक जीएसएसो पर किसानों ने हाथों में काले झंडे लेकर कांग्रेस सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए विरोध प्रदर्शन किया. उमेद सिंह सोनपालसर ने बताया कि राजस्थान सरकार बिजली दर घटाने का दावा कर रही है जबकि 6 घंटे बिजली देने का नियम है. वर्तमान में किसानों को मात्र एक से दो घंटे बिजली मिल रही है.

भाजपा नेता एडवोकेट शिवचंद साहू ने कहा कि भादासर ग्रामीण, भानीपुरा, एईएन कार्यालयो के अंतर्गत 33 केवी के 55 जीएसएसो पर कम वोल्टेज व 6 घंटे बिजली सप्लाई नहीं मिलती है. जिसके कारण किसानों को मजबूर होकर आंदोलन करना पड़ रहा है. ऐसे में किसानों ने कई बार सड़क पर जाम लगाकर विरोध-प्रदर्शन किया. इस दौरान साहू के कहा कि कृषि कनेक्शन को चलाने के लिए सही बोल्टेज 425 होने चाहिए वर्तमान में 150 से 200 मिल रहे हैं.

u0g2mih

चूरू में बिजली के लिए प्रदर्शन करते लोग.

चूरू से गजेंद्र सिंह की रिपोर्ट


बूंदी में डेढ़ घंटे जाम लगाकर प्रदर्शन

बूंदी में बिजली कटौती व ट्रांसफार्मर जलने की घटनाओं से लोग परेशान हैं. गुरुवार को विद्युत विभाग के खिलाफ लाडपुर व खलुंदा गांव के ग्रामीण ने केशवरायपाटन-तालेड़ा मार्ग को जाम कर विरोध किया. नारेबाजी करते हुए किसान सड़क पर झाड़ियां को लेकर बैठ गए और प्रदर्शन करने लगे. जाम करीब डेढ़ घंटे तक रहा जिससे सड़क पर दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारे लग गई.

मौके पर उच्च अधिकारियों को बुलाने की मांग की सूचना पर तालेड़ा व केशवरायपाटन थाना पुलिस मौके पर पहुंची। जाम को हटाने का प्रयास किया गया लेकिन ग्रामीण नहीं माने. मौके पर विद्युत विभाग के अधिकारियों को बुलाने की मांग की. यहां नयाब तहसीलदार व विद्युत विभाग के जेईएन मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों से वार्ता की. क्षेत्र में खराब हो रहे ट्रांसफार्मर को बदले जाने, कटौती को कम करने सहित कई मांगों को लेकर विभाग द्वारा आश्वस्त किया गया तब जाकर किसानों ने जाम हटाया.

विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता गजानंद बैरवा ने बताया कि जिले में कुछ दिनों पूर्व आए तेज बारिश एवं अधेड़ से ट्रांसफार्मर खराब हो गए थे, जिसकी रिपोर्ट जयपुर डिस्कोम में भिजवा दी गई है जितने ट्रांसफार्मर की डिमांड की जाती है,

बूंदी में बिजली अधिकारी ने कहा कि 20 दिन पहले 600 ट्रांसफार्मर की डिमांड की गई थी, जिनमें से 300 ट्रांसफार्मर ही मिले हैं. जैसे-जैसे ट्रांसफार्मर आते जाएंगे, वैसे-वैसे उन्हें उपलब्ध करवाते रहेंगें.

बूंदी से सलीम अली की रिपोर्ट


केंद्रीय मंत्री ने गहलोत सरकार पर बोला हमला

इधर गुरुवार को उदयपुर पहुंचे केंद्रीय मंत्री और राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने कहा कि 100 यूनिट फ्री बिजली देने की बात करने वाली सरकार लोगों को बिजली तक उपलब्ध नहीं करवा पा रही हैं. प्रहलाद जोशी केन्द्रीय कोयला मंत्री होने के नाते उन्होंने मुख्यमंत्री गहलोत की उस बात पर भी कटाक्ष किया जिसमें गहलोत ने कहा कि केन्द्र से कोयला आपूर्ति नहीं होने से बिजली का उत्पादन नहीं हो पा रहा हैं.

जोशी ने सरकार पर आरोप लगाया कि छत्तीसगढ और राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सरकार होने के बावजूद दोनों मुख्यमंत्रियों में आपस में नहीं बनने से गहलोत कोयला नहीं मिलने का ठीकड़ा केन्द्र पर फोड़ रहे हैं जो कि सही नहीं हैं। अब तक केन्द्र ने 100 प्रतिशत की बजाए 103 कोयला आपूर्ति का कार्य किया हैं लेकिन दोनों राज्यों के बीच की तनातनी गहलोत को नुकसान पहुंचाने का काम कर रही हैं।

अलवर में भी पानी की मांग को लेकर प्रदर्शन

अलवर में पानी की समस्याओं को लेकर धरना-प्रदर्शन व जाम रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. आज वार्ड नंबर 15 के स्थानीय लोगों ने शहर विधायक संजय शर्मा के घर के पास काफी लंबे समय से चल रही पानी की समस्या को लेकर जाम लगा दिया. वार्ड पार्षद कैलाश चंद कोहली ने बताया कि 15 दिनों से पानी की इतनी समस्या बनी हुई है. नलों में एक बूंद भी पानी नहीं है इसी वजह से स्थानीय लोगों ने आक्रोश में आकर शहर विधायक संजय शर्मा के घर के पास जाम लगा दिया.

अलवर में पार्षद ने कहा- कांग्रेस सरकार ने मोहब्बत की दुकान खोल रखी है. आम जनता को मीठी-मीठी प्रलोभन दे रहे हैं लेकिन यह सरकार जनता के लिए पानी की व्यवस्था नहीं कर पा रही है.

यह भी पढ़ें - चूरू में पेयजल संकट से परेशान ग्रामीणों का आंदोलन, टंकी पर चढ़े लोग


अजमेर देहात में भाजपा नेता के नेतृत्व में प्रदर्शन

विद्युत कटौती के कारण हो रही परेशानी से अजमेर देहात भाजपा जिला अध्यक्ष देवी शंकर भूतड़ा के नेतृत्व में आज ब्यावर छावनी पावर हाउस पर काले झंडे दिखाकर प्रदेश सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। विरोध-प्रदर्शन में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं ने भाग लिया.

देहात जिला अध्यक्ष व  पूर्व विधायक देवी शंकर भूतड़ा ने कहा कि वर्तमान में गहलोत सरकार ने जनता को लूटने का काम किया है. विद्युत उपभोक्ताओं से सर चार्ज व फ्यूल चार्ज के नाम पर अधिक वसूली की जा रही है और बदले में उपभोक्ताओं को विद्युत कटौती दी जा रही है ,उन्होंने कहा कि गांव में विद्युत कटौती होने से किसानों को आर्थिक  नुकसान हो रहा है. उन्होंने सरकार से तुरंत प्रभाव से विद्युत कटौती को बंद करने की मांग की है.

अजमेर से पवन कटारिया की रिपोर्ट

श्रीगंगागनगर में थर्मल गेट को बंद कर किया जाम

श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ थर्मल इलाके में बिजली की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने थर्मल के मुख्य गेट को बंद कर सड़क जाम कर दी और जोरदार प्रदर्शन किया. मौके पर सुरक्षा व्यस्था के लिहाज से सीआरपीएफ को तैनात किया गया है. प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों ने बताया कि सूरतगढ़ थर्मल के आसपास के कई गांवों के लोग लचर बिजली आपूर्ति से लोग परेशान हैं.

थर्मल में बना सबस्टेशन नहीं हुआ शुरू 
 

पूर्व विधायक ने बताया कि 2019 में एक विधुत सबस्टेशन का निर्माण करवाया गया था लेकिन वह आज तक शुरू नहीं हो पाया. ग्रामीणों ने बताया कि अत्याधिक गर्मी के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है और प्रशासन को बार बार अवगत करवाने पर भी कोई सुनवाई नहीं हो रही.  

थर्मल का मुख्य गेट बंद कर लगाया जाम

आज ग्रामीणों ने पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार थर्मल का मुख्य गेट बंद कर दिया और थर्मल सूरतगढ़ सड़क को जाम कर दिया. सुरक्षा के लिहाज से मौके पर सीआरपीएफ को तैनात किया गया है. मौके पर किसान नेता राकेश बिश्नोई, नरेंद्र घिंटाला, पूर्व विधायक राजेंद्र भादू, व मोहन पुनिया सहित बड़ी संख्या में किसान और ग्रामीण मौजूद हैं.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close