विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

जैसलमेर में विलुप्तप्राय सांडे का शिकार, एक्सपर्ट बोले- सांडे के तेल से मर्दाना कमजोरी दूर होने की बात गलत

राजस्थान के सरहदी जिले जैसलमेर से मंगलवार को सांडे के शिकार का मामला सामने आया है. यहां मंगलवार को दो सांडे मृत और दो घायल अवस्था में मिले. पुलिस केस दर्ज कर शिकारी की गिरफ्तारी के लिए धरपकड़ कर रही है.

Read Time: 3 min
जैसलमेर में विलुप्तप्राय सांडे का शिकार, एक्सपर्ट बोले- सांडे के तेल से मर्दाना कमजोरी दूर होने की बात गलत
जैसलमेर में सांडे का शिकार.

जैसलमेर जिले के सम थाना क्षेत्र में मंगलवार को सांडे के शिकार का मामला सामने आया है. सांडे का शिकार करने वाले दो शिकारी मौक़े से फरार है. इस घटना की सूचना पर वन्य जीव प्रेमी जब मौके पर पहुचे तब तक शिकारी मौके से फरार हो गए थे. वन्य जीव प्रेमियों को मौके से कुल 4 सांडा मिले, जिसमें से 2 सांडा मृत और 2 घायल अवस्था में मिला. इसके साथ ही शिकार में इस्तेमाल करने वाले औज़ार भी मौके से बरामद किए गए. वन्य जीव प्रेमियों ने शिकारियों के खिलाफ वन्य जीव के शिकार का मामला दर्ज करवाया.वन विभाग की टीम शिकारियों की तलाश में जुट गई है.

वन्य जीव प्रेमी ने बताया कि जैसलमेर के सम वन इलाके में सूचना मिली कि दो शिकारी सांडा (स्पाइनी टेल्ड लिजर्ड) का शिकार कर रहे हैं. वन्य जीव प्रेमी राधेश्याम पेमानी मौके पर पहुंचे और शिकारियों को रंगे हाथ पकड़ने आए तब तक मौके पर 2 मृत सांडा और 2 घायल सांडा पड़ी हुई मिली.

इसके साथ ही शिकार में इस्तेमाल किए जाने वाले औज़ार भी मौक़े से बरामद हुए है. वन्य जीव प्रेमियों ने वन विभाग की टीम को घटना की जानकारी दी, जिस पर वन विभाग की टीम ने मौके से सांडा जीव और शिकार करने के औज़ार बरामद किए है. राधेश्याम पेमानी ने दोनों शिकारियों के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मामला दर्ज करवाया. 

स्पाइनी टेल्ड लिजर्ड (सांडा) विलुप्त होने के कगार पर
वन्य जीव प्रेमी राधेश्याम पेमानी ब्ताते है कि वन विभाग की घोर लापरवाही से वन्य जीवों का खुलेआम शिकार हो रहा है. इस तरह से इस जिले से ये जीव लुप्त हो जाएंगे. जैसलमेर जिले के कई इलाकों में सांडा पाया जाता है. ये मासूम जीव लोगों की गलतफहमी का शिकार होकर हर साल हजारों की तादाद मे मारा जा रहा है.

एक्सपर्ट बोले- मर्दाना ताकत बढ़ाने की बात अफवाह

लोगों में भ्रम है कि सांडे के मांस से या उसकी चर्बी से बने तेल से मर्दाना कमजोरी दूर होती है.यही कारण है कि इसका
शिकार होता है.फिर वे इसका मांस और इसकी चर्बी से बने तेल को महंगे दामों में बेचते हैं.शिकारी इस मासूम जीव के बिल में से इसको निकालकर इसकी कमर तोड़ देते हैं ताकि ये भाग नहीं सके.

यह भी पढ़ें - 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close