विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive: 3 दशक पुराना सपना क्या इस बार होगा पूरा? कांग्रेस को 'भाया' पर भरोसा, अंतर्कलह भी हुई शांत!

Lok Sabha Elections 2024: उर्मिला जैन को प्रत्याशी बनाए जाने के बाद झालावाड़ कांग्रेस में उपजी अंदरूनी कलह को लेकर भाया ने कहा कि कांग्रेस बड़ी पार्टी है तथा छोटी-मोटी बातें चलती रहती हैं. अब सब कुछ ठीक है और पूरी पार्टी एकजुट होकर चुनाव लड़ेगी.

Read Time: 4 min
Exclusive: 3 दशक पुराना सपना क्या इस बार होगा पूरा? कांग्रेस को 'भाया' पर भरोसा, अंतर्कलह भी हुई शांत!
प्रमोद जैन भाया.

Pramod Jain Bhaya Interview: राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से झालावाड़-बारां संसदीय सीट राजस्थान की हॉट सीटों में गिनी जाती है, क्योंकि यहां पिछले 34 वर्षों से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और उनके बाद उनके पुत्र दुष्यंत सिंह चुनाव लड़ते आए हैं. दुष्यंत सिंह को लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 5वीं बार इस सीट से टिकट दिया है. यह इलाका भारतीय जनता पार्टी का गढ़ माना जाता है. यहां से भाजपा को चुनौती देने के लिए कई दिग्गज मैदान में उतर चुके हैं, जिनमें कांग्रेस नेता सचिन पायलट की माता रमा पायलट, केंद्रीय मंत्री अबरार अहमद, राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया, और उनकी धर्मपत्नी उर्मिला जैन भाया प्रमुख रूप से शामिल रहे हैं. 

भाया परिवार को तीसरी बार मौका

दुष्यंत सिंह के सामने कांग्रेस ने इस चुनाव में भाया परिवार को ही तीसरी बार मौका दिया है. पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया की पत्नी बारां जिला प्रमुख उर्मिला जैन भाया को एक बार फिर से कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. उर्मिला जैन 15 वर्ष पहले भी दुष्यंत सिंह के सामने चुनाव लड़ चुकी हैं, जब वह लगभग 53000 वोटो से हार गई थीं. लेकिन उनकी हार को इस लोकसभा क्षेत्र की सबसे छोटी हार के रूप में भी देखा जाता है. ऐसे में विश्वास जताते हुए कांग्रेस ने उर्मिला जैन को फिर से टिकट दिया है. चुनाव की रणभेरी बज चुकी है तथा उर्मिला जैन के चुनाव की कमान उनके पति कांग्रेस सरकार के पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया खुद संभाल रहे हैं. 

जैन ने अंतर कलह को किया शांत

ऐसे में प्रमोद जैन भाया झालावाड़ के दौरे पर रहे, जहां उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से बातचीत की और कांग्रेस में चल रही अंतर कलह को भी काफी हद तक काबू किया. अब उनका कहना है कि झालावाड़ जिले में कांग्रेस में किसी प्रकार की अंतर कलह नहीं है तथा पार्टी एकजुट होकर चुनाव लड़ रही है और वह अपनी जीत का दावा भी करते हैं. इन सभी बातों को लेकर एनडीटीवी ने पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया से खास बातचीत की और जाना कि वह उनकी धर्मपत्नी उर्मिला जैन भाया को विजय श्री दिलवाने के लिए किस तरह से काम कर रहे हैं.

'किसानों की तरक्की हमारा मकसद'

प्रमोद जैन भाया ने एनडीटीवी से बात करते हुए केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने 15 लाख रुपए प्रति व्यक्ति के खाते में आने वाली बात से लेकर गैस सिलेंडर सस्ता करने और युवाओं को नौकरी देने की बातों को जुमलेबाजी बताया. भाया ने इलेक्ट्रॉरल बांड को लेकर भी भाजपा पर कई तंज कसे और बीफ कंपनियों से चंदा लेने का भी आरोप लगाया. स्थानीय मुद्दों को लेकर भाया ने वंचित किसानों को अफीम के पट्टे दिलवाने की बात कही. वहीं किसानों की समस्या के तुरंत समाधान हेतु तत्पर रहने का भी भरोसा दिलाया. उन्होंने कहा कि हर किसान की तरक्की के लिए कांग्रेस प्रतिबद्ध है, तथा वह चाहते हैं कि प्रत्येक किसान की आमदनी बड़े और वह सुखी जीवन व्यतीत कर सके.

वसुंधरा और दुष्यंत पर साधा निशाना

इस दौरान प्रमोद जैन भाया ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और उनके सांसद पुत्र दुष्यंत सिंह पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि इलाके में विकास की आज भी बहुत कमी है. पूरे क्षेत्र में कई समस्याएं हैं जिनका निराकरण नहीं हो पाया है. उन्होंने कहा कि वसुंधरा राजे दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं फिर भी इलाका पिछड़ा हुआ है.

अंतर कलह की बात पर बोले भाया

उर्मिला जैन को प्रत्याशी बनाए जाने के बाद झालावाड़ कांग्रेस में उपजी अंतरकलह को लेकर भाया ने कहा कि कांग्रेस बड़ी पार्टी है तथा छोटी-मोटी बातें चलती रहती हैं. उन्होंने कहा कि सब कुछ ठीक है और पूरी पार्टी एकजुट होकर चुनाव लड़ेगी. जानकारी के लिए आपको बता दें कि उर्मिला जैन भाया को प्रत्याशी घोषित की जाने के बाद ही कांग्रेस के कुछ नेताओं ने खुले तौर पर भाया के विरुद्ध बगावत के तेवर दिखाए थे तथा प्रमोद जैन भाया पर झालावाड़ जिले में कांग्रेस संगठन को कमजोर करने का आरोप लगाया था.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में BJP से रूठा जाट समाज, लोकसभा चुनाव में वोट न देने पर आज महापंचायत में बनेगी सहमति

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close