विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

चित्तौड़गढ़ में नकली गुटखा बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, 25 करोड़ का माल जब्त, दो गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़ में सीआईडी-सीबी की सूचना पर जिला स्पेशल टीम और निम्बाहेड़ा सदर थाना पुलिस ने मांगरोल स्थित एक फैक्ट्री में संयुक्त रूप से दबिश देकर नकली गुटखा बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया. 

Read Time: 4 min
चित्तौड़गढ़ में नकली गुटखा बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, 25 करोड़ का माल जब्त, दो गिरफ्तार
चित्तौड़गढ़ में नकली गुटखा फैक्ट्री का भंडाफोड़.

चित्तौड़गढ़ में नकली गुटखा (पान मसाला) बनाने वाली एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ पुलिस ने किया है. मंगलवार को राजस्थान पुलिस ने चित्तौड़गढ़ जिले में एक गुटखा फैक्ट्री पर छापा मारकर 25 करोड़ रुपये मूल्य का नकली गुटखा, उपकरण और कच्चा माल जब्त किया. पुलिस ने बताया कि कारखाने के प्रबंधक, सुपरवाइजर को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि मजदूरों को हिरासत में लिया गया है. गिरफ्तार दोनों युवकों की पहचान मोहित यादव पुत्र भटेश्वर सिंह यादव उम्र 30 साल निवासी आमीलरपुर जिला फर्रुखाबाद उत्तर प्रदेश और मोहम्मद साबिर पुत्र मोहम्मद इकबाल मुसलमान उम्र 33 साल निवासी बुध विहार फेज-2 दिल्ली के रूप में हुई.

एसपी राजन दुष्यन्त ने बताया कि सीआईडी सीबी में पदस्थापित हेड कांस्टेबल महावीर सिंह को सूचना मिली कि निम्बाहेड़ा सदर थाना मांगरोल स्थित एक फैक्ट्री में अवैध रूप से नक़ली गुटखा का निर्माण हो रहा है. महावीर की सूचना पर जिला स्पेशल टीम (डीएसटी) व पुलिस थाना निम्बाहेड़ा सदर टीम मांगरोल जेके सीमेंट चौराहा पुलिया से पहले हाईवे रोड़ के पास स्थित बाड़े में बने हुए पक्के मकान पर पहुंची थी.

चित्तौड़गढ़ में नकली गुटखा फैक्ट्री का भंडाफोड़.

चित्तौड़गढ़ में नकली गुटखा फैक्ट्री का भंडाफोड़.

कार्रवाई की जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध) दिनेश एम.एन. ने मंगलवार को बताया कि सीआईडी अपराध शाखा की टीम ने सोमवार देर रात जिले के निम्बाहेड़ा कस्बे में संगठित अपराधों के खिलाफ छापेमारी की थी, जहां टीम को नकली गुटखा कारोबार के बारे में जानकारी मिली थी.

उन्होंने बताया कि कारखाने में मशीनरी का इस्तेमाल कर बड़े पैमाने पर नकली गुटखा पैक किया जा रहा था. सदर थाना पुलिस की टीम ने कारखाने के प्रबंधक मोहित यादव और सुपरवाइजर मोहम्मद साबिर को गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने बताया कि कारखाने में काम करने वाले मजदूरों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

गिरफ्तार आरोपियों ने खुलासा किया कि कारखाने से नकली उत्पाद दूसरी जगहों पर सप्लाई किए जाते थे. उन्होंने निम्बाहेड़ा औद्योगिक क्षेत्र में एक गोदाम ले रखा था.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि कारखाने का संचालन नई दिल्ली स्थित एक माफिया द्वारा किया जा रहा था और गिरफ्तारी के लिए टीमें भेजी गई हैं. पुलिस ने 8.16 करोड़ रुपये के उत्पाद, 15.75 करोड़ रुपये का कच्चा माल, 15 लाख रुपये की पैकिंग सामग्री, 50 लाख रुपये के उपकरण और 5 लाख रुपये की अन्य सामग्री जब्त की है. पुलिस ने इस बारे में घनश्याम शर्मा फूड इंस्पेक्टर चित्तौड़गढ़ को अवगत कराया जिस पर उक्त फूड इंस्पेक्टर भी मौके पर पहुंचे.

नकली गुटखा फैक्ट्री के गिरफ्तार दोनों युवक.

नकली गुटखा फैक्ट्री के गिरफ्तार दोनों युवक.



पुलिस ने नियमानुसार तलाशी ली तो कुल 300 कट्टों में भरे हुए अवैध पान मसाला के एक लक्ज 26 हज़ार पाउच मिले. 22 टाट की बोरियों में भरी हुई 1540 किलोग्राम सुपारी तथा 5 पाउज पैकिंग की इलेक्ट्रॉनिक मशीनें भी मिली तथा भारी मात्रा में खाली पाउच भी मिले। पुलिस ने नियमानुसार अवैध पान मसाला को जब्त कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस पूछताछ में दोनों आरोपियों ने बताया कि उक्त फैक्ट्री का स्थानीय स्तर पर संचालन चेतन पुत्र सुरेश चंद्र जैन निवासी महावीर नगर निम्बाहेड़ा द्वारा किया जा रहा है. पुलिस थाना सदर निम्बाहेड़ा पर आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें - हलवे में नशीला पद्वार्थ मिलाकर खिलाया, पूरे परिवार को बेहोश कर लाखों का सामान लेकर भागा शातिर
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close