विज्ञापन
Story ProgressBack

Farmers Protest: राजस्थान-पंजाब सीमा बंद का असर, किसान 150 रुपए प्रति क्विंटल गाजर बेचने को मजबूर, किन्नू के किसान भी दुखी

Kinnow and Carrot farmers: राजस्थान-पंजाब बार्डर बंद होने से गाजर और किन्नू किसान हलकान हैं, क्योंकि फलों का एक राज्य से दूसरे राज्यों में परिवहन रुक गया है, जिससे किसानों पर सबसे अधिक पड़ता दिख रहा है. फलतः गाजर और किन्नू के दामों में भारी कमी आ गई है.

Read Time: 3 min
Farmers Protest: राजस्थान-पंजाब सीमा बंद का असर, किसान 150 रुपए प्रति क्विंटल गाजर बेचने को मजबूर, किन्नू के किसान भी दुखी
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan-Punjab border: किसान आंदोलन के चलते श्रीगंगानगर में प्रशासन ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंगलवार को भी राजस्थान पंजाब बॉर्डर की साधुवाली चैक पोस्ट बंद रखने का फैसला किया है. पिछले 13 फरवरी से लगातार बंद चल रहे साधुवाली पोस्ट से किसानो को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, जबकि यात्री भी हलकान हैं.

राजस्थान-पंजाब बार्डर बंद होने से गाजर और किन्नू किसान हलकान हैं, क्योंकि फलों का एक राज्य से दूसरे राज्यों में परिवहन रुक गया है, जिससे किसानों पर सबसे अधिक पड़ता दिख रहा है. फलतः गाजर और किन्नू के दामों में भारी कमी आ गई है.

किसानों का कहना है कि बॉर्डर बंद होने से देश के दूरदराज के हिस्सों में गाजर और किन्नू भेजना मुश्किल हो गया है. दूसरे रास्तो से भेजने पर ट्रांसपोर्टेशन कोस्ट काफी अधिक हो जाती है और व्यापारी फसल नहीं खरीदते. उनके मुताबिक इससे गाजर के दाम 1200 रुपए प्रति क्विंटल से गिरकर 150 रुपए प्रति किंवटल तक पहुंच गया हैं.

किसान आंदोलन के चलते किन्नू के दाम भी 2000 रुपए से गिरकर 500-600 रुपए प्रति क्विंटल हो गए हैं. किसानों का कहना है कि यह फसल भी 5-7 दिन में खराब होने लगती है. ऐसे में कम दामों में फसल बेचनी पड़ रही है या फिर पशुओं को खिलानी पड़ रही है. 

रिपोर्ट के मुताबिक किसानों के साथ-साथ राजस्थान से पंजाब आने जाने वाले लोग भी खासे परेशान है. गत 13 फरवरी से लगातार बॉर्डर बंद रहने से पंजाब रोडवेज की बसें पंजाब सीमा तक आती है और उसके बाद यात्री पैदल तीन से चार किलोमीटर का सफर तय करने के बाद राजस्थान सीमा में आकर ऑटो से राजस्थान में जाते हैं.

यही नहीं, बॉर्डर के आस पास के दुकानदारों का कारोबार भी ठप्प हो गया है. किसान आंदोलन से पंजाब सीमा में संचालित हो रहे नर्सिंग कालेज के छात्र भी काफी परेशान है. उनका कहना है कि या तो पैदल चार किलोमीटर चलना पड़ता है या फिर दस से पंद्रह किलोमीटर अतिरिक्त रास्ता तय करना पड़ता है.

किसानों का कहना है कि किसान शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन बॉर्डर पर सीमेंट और लोहे के बैरीकेडिंग लगाकर जानबूझकर लोगों को परेशान किया जा रहा है. उधर जिले के एसपी गौरव यादव का कहना है कि कानून व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद ही इस बॉर्डर को खोलने का विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राजस्थान से पंजाब आने-जाने के लिए सादुलशहर के निकट पतली चैक पोस्ट खुली रखी गई है.

ये भी पढ़ें-फसल बर्बाद होने से परेशान किसान आज करेंगे बड़ा आंदोलन, हाई अलर्ट पर पुलिस-प्रशासन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close