विज्ञापन
Story ProgressBack

आग की जद में राजस्थान, मुकुंदरा टाइगर रिजर्व और डीग के पहाड़ों पर उठ रहीं लपटें

भीषण गर्मी के बीच राजस्थान के कई इलाकों से आग लगने की खबर सामने आ रही हैं. इस बार इसकी चपेट में मुकुंदरा टाइगर रिजर्व का एक बड़ा हिस्सा आ गया है. साथ ही डीग के पहाड़ों पर भी आग दिखाई दे रही है.

Read Time: 3 min
आग की जद में राजस्थान, मुकुंदरा टाइगर रिजर्व और डीग के पहाड़ों पर उठ रहीं लपटें
मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में लगी आग की तस्वीर

 Rajasthan Fire News: राजस्थान का मशहूर मुकुंदरा टाइगर रिजर्व काफी घने क्षेत्रों में फैला हुआ है. इसे काफी वन्यजीव भी स्वतंत्र रूप से विचरण करते हैं. इस समय इस टाइगर रिजर्व को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. मुकुंदरा टाइगर रिजर्व इस समय भीषण आग से धधक रहा है. यहां के जंगल के एक बड़े क्षेत्र में आग फैली हुई है. यह आग रिजर्व के बोराबांस रेंज क्षेत्र के जंगल में लगी हुई है. वहीं दूसरी ओर डींग में कामा क्षेत्र के पहाड़ों पर भी आग की लपटे दिखाई दे रही हैं. आग लगने की खबर मिलने के बाद से वन विभाग हरकत में है और प्रशासन द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

बारूद की तरह जल रही सूखी घास

चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा कस्बे से दमकल मंगवाई गई है, तो कुछ दमकल कोटा जिला मुख्यालय से भी मंगवाई गई है. सूखी घास बारूद की तरह जल रही है. बड़े क्षेत्र में वनस्पति को आग से नुकसान पहुंचा है. मुकुंदरा टाइगर रिजर्व के उपवन संरक्षक अभिमन्यु सहारण ने बताया कि आग की खबर मिलने के बाद टाइगर रिजर्व की विभिन्न रेंज का स्टाफ यहां पर आग बुझाने के लिए तैनात किया गया है. स्थानीय ग्रामीणों की के साथ-साथ वॉलियंटर्स की भी मदद ली जा रही है. दमकल मौके पर पहुंची चुकी है, आग बुझाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है. 

लगातार जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन 

आग तेजी से ना फैले ऐसे में योजनाबद्ध तरीके से इस रेस्क्यू को अंजाम दिया जा रहा है. यह आग दोपहर के वक्त लगी थी. जवाहर सागर गांव के रहने वाले और वन्यजीव प्रेमी राहुल गुर्जर ने बताया कि आग जवाहर सागर गांव से साफ नजर आ रही है. बोराबांस की तरफ पहाड़ी पर यह आग लगी हुई है. करीब 200 मीटर क्षेत्र में आग जंगल में फैली हुई है. राहुल गुर्जर ने कहा है कि एक दमकल मौके पर भी पहुंच गई है. गांव के लोग भी आग बुझाने में जुटे हुए हैं. जवाहर सागर जो डैम है चंबल नदी का उसके ठीक ऊपर पहाड़ी पर यह आग लगी हुई है. यह पूरा इलाका बोराबांस रेंज का हिस्सा है.

डीग के पहाड़ों पर भी लगी भीषण आग

डीग जिले के कामां क्षेत्र के पहाड़ों में भीषण आग लग गयी है. यह आग कई किलोमीटर तक दिखाई पड़ रही हैं. आग बुझाने के लिए मौके पर दमकल की टीमों को बुलाया गया है. कामां थाना क्षेत्र के गांव टायरा व नंदेरा के बीच के पहाड़ का यह मामला है. 

ये भी पढ़ें- Bundi Fire: पोतियों की शादी में दादा की जिंदा जलने से मौत, खुशियों वाले घर में पसरा मातम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close