विज्ञापन

एक ही चूल्हे पर बन रहा था वेज-नॉनवेज खाना; काजू और प्याज सड़े हुए... जयपुर के फेमस होटल में मिली भारी अनियमितताएं

Food Safety Team Raid: फुड सेफ्टी और मेडिकल टीम की रेड में जयपुर के मशहूर होटल में पनीर की गुणवत्ता भी सही नहीं पाई गई. जो काजू काम में लिए जा रहे थे, वे सड़े हुए पाए गए, जिनका सैम्पल लिया गया.

एक ही चूल्हे पर बन रहा था वेज-नॉनवेज खाना; काजू और प्याज सड़े हुए... जयपुर के फेमस होटल में मिली भारी अनियमितताएं
होटल के किचन की जांच करते जांच टीम के सदस्य.

Jaipur Famous Hotel Irregularities: राजस्थान में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर फुड सेफ्टी डिपार्टमेंट की टीम लगातार होटल, मॉल और बड़े दुकानों पर छापेमारी कर खाद्य सुरक्षा नियमों को चेक कर रही है. इस कड़ी में कई होटल और मॉल से खाद्य सुरक्षा में गंभीर अनियमितता के मामले भी सामने आए हैं. बीते दिनों जयपुर के फेमस मॉल में सरस की नकली घी की बड़ी खेप पकड़ी गई थी. इसके बाद जयपुर के ही एक मशहूर होटल में कई गड़बड़ियां पकड़ी गई थी. अब बुधवार को फुड सेफ्टी की टीम ने जयपुर की एक और लग्जरी होटल से गंभीर लापरवाहियां पकड़ी है. 

सीएम के निर्देश पर टोंक रोड स्थित होटल पर दबिश

दरअसल मुख्यमंत्री के आदेश पर चलाए जा रहे 'शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान' के तहत खाद्य आयुक्त इकबाल खान के निर्देशन और अतिरिक्त खाद्य आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल द्वारा प्राप्त शिकायत के आधार पर जयपुर टोंक रोड में दुर्गापुरा स्थित एक फेमस होटल पर दबिश दी गई. 

Latest and Breaking News on NDTV

होटल बेलाकासा में मिली कई गड़बड़ियां

टोंक रोड पर दुर्गापुरा में स्थित मेसर्स होटल बेलाकासा के निरीक्षण में कई गड़बड़ियां पकड़ में आई. टीम की रेड में होटल में भारी मात्रा में गंदगी पाई गई. हाइजीन एवं सेनिटेशन संतोषजनक नहीं पाया गया. कार्यरत फूड हैंडल्ररस का ना तो मेडिकल सर्टिफिकेट पाया गया, जो कि फ़ूड लाइसेंस की आवश्यक शर्त है, और ना ही पानी की जांच रिपोर्ट पाई गई. 

एक ही प्लेटफॉर्म पर वेज-नॉनवेज खाना

किचन का निरीक्षण करने पर मौके पर वेज और नॉनवेज खाना एक ही प्लेटफार्म पर तैयार किया जा रहा था और बिल्कुल पास रखा हुआ था. मौके पर एक पैकेट एक्सपायर सूजी भी मिली, जिसे तत्काल नष्ट करवाया गया. किचन में बनाए जा रहे किसी भी खाद्य पदार्थ पर टैगिंग नहीं की जा रही है. मौके पर मिली ब्रेड के पैकेट पर भी टैगिंग नहीं मिली. किचन में ब्रेड के पैकेट पर निर्माण और एक्सपायरी भी नहीं थी. 

होटल के किचन में एक ही प्लेटफॉर्म पर वेज-नॉनवेज खाना.

होटल के किचन में एक ही प्लेटफॉर्म पर वेज-नॉनवेज खाना.

पनीर भी खराब, काजू सड़े हुए मिले

पनीर की गुणवत्ता भी सही नहीं पाई गई. जो काजू काम में लिए जा रहे थे, वे सड़े हुए पाए गए, जिनका सैम्पल लिया गया. जिस कढ़ाही में तला जा रहा था, उसका कभी साफ ही नहीं किया जाना प्रतीत हुआ. गंदगी और मेल की मोटी परत पाई गई. डिस्प्ले किए गए बेकरी आइटम जिनमें केक, पेस्ट्री आदि पर बेस्ट बिफोर का टैग भी नहीं पाया गया. 

सड़े हुए प्याज भी किए जा रहे थे इस्तेमाल

टीम ने यह भी पाया कि होटल में सड़े हुए प्याज भी काम में लिए जा रहे थे. खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत मौके से  पनीर सब्जी की ग्रेवी यूज्ड कुकिंग ऑयल और काजू के नमूने जांच हेतु लिए गए, जिनकी जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. मौके पर मिली कमियों के कारण खाद्य कारोबार कर्ता को धारा 32 के अंतर्गत नोटिस जारी किया जा रहा है. 

नोटिस पालना नहीं होने पर लाइसेंस होगी निरस्त

जिसकी पालना नहीं करने पर फूड लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी. आज की इस कार्रवाई में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय के खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार सिंधी, अवधेश गुप्ता एवं नंदकिशोर कुमावत शामिल रहे. इस कार्रवाई से होटल संचालकों में हड़कंप जैसी स्थिति देखी गई. वहीं जो लोग ऐसी लग्जरी होटलों में खाना खाने जाते हैं, वो भी खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - बड़े शॉपिंग मॉल में भी खप रहे नकली फूड प्रोडक्ट, जयपुर डी-मार्ट से 450 लीटर नकली सरस घी जब्त

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सामूहिक भोज में खाने से फूड पॉइजनिंग, 50 से अधिक लोग हुए बीमार
एक ही चूल्हे पर बन रहा था वेज-नॉनवेज खाना; काजू और प्याज सड़े हुए... जयपुर के फेमस होटल में मिली भारी अनियमितताएं
Rajasthan Politics: Tushal between BJP MLA Ram Bilas Meena and UDH Minister Jhabar Singh Kharra
Next Article
Rajasthan Politics: विधायक रामबिलास मीणा के आरोपों पर मंत्री खर्रा का पलटवार, कहा- विधायक का कृत्य नहीं था उचित
Close