विज्ञापन

राजस्थान परिवहन निगम की बसों करें मुफ्त और रियायती यात्रा, बस करना होगा यह एक काम

राजस्थान परिवहन निगम की बस में मुफ्त और रियायती यात्रा प्रारंभ किया गया आरएफआईडी कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा का प्रचलन आमजन में बढ़ रहा है.

राजस्थान परिवहन निगम की बसों करें मुफ्त और रियायती यात्रा, बस करना होगा यह एक काम

Rajasthan Roadways: राजस्थान की राज्य पथ परिवहन निगम प्रदेश के यात्रियों के लिए बस सुविधा को आसान बनाने में जुटा है. हाल ही में राजस्थान की राजधानी जयपुर से दिल्ली जाने के लिए रियायत दर पर लग्जरी बस सेवा की शुरुआत की गई है. वहीं प्रदेश के यात्रियों को राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क या रियायती यात्रा करने के लिए खास योजना चलाई जा रही है. इसके लिए एक RFID कार्ड बनावाना होता है. अब इसे बनवाने के लिए भी इसे आसान बनाया जा रहा है.

बस में मुफ्त और रियायती यात्रा प्रारंभ किया गया आरएफआईडी कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा का प्रचलन आमजन में बढ़ रहा है. प्रदेशवासी घर बैठे ही आरएफआईडी कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं और निगम की बसों में निःशुल्क और रियायती यात्रा का लाभ उठा रहे हैं.

56 श्रेणियों में निःशुल्क या रियायती यात्रा का लाभ

निगम अध्यक्ष शुभ्रा सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 56 श्रेणियों में निःशुल्क या रियायती यात्रा का लाभ दिया जाता है. इसके लिए आरएफआईडी कार्ड होना जरूरी है. उन्होंने बताया कि रोडवेज द्वारा 27,098 कार्ड ऑनलाइन आवेदन पर तैयार कर संबंधित व्यक्ति के निवास पर उपलब्ध कराए जा चुके हैं. श्रीमती सिंह ने कहा कि आरएफआईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया को जनवरी, 2025 से पूरी तरह से ऑनलाइन बनाए जाने पर काम किया जा रहा है.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

ऑनलाइन आरएफआईडी कार्ड बनाने के लिए आरएसआरटीसी की वेबसाइट या मोबाइल के माध्यम से आरएसआरटीसी स्मार्ट कार्ड एप्लीकेशन पोर्टल पर या ईमित्र के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है. पोस्टल शुल्क का भुगतान करने के बाद कार्ड संबंधित व्यक्ति के आवेदित स्थान (पते) पर डाक के माध्यम से भिजवाया जाता है.

यह भी पढ़ें:  ट्रैंकर में पेट्रोल नहीं शराब, ड्राई स्टेट गुजरात के लिए पुष्पा स्टाइल में हो रही थी तस्करी, ऐसे खुला राज

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    Previous Article
    Video: जब मंच पर बैठे राजेंद्र राठौड़ को 200 का नोट देने पहुंची बुजुर्ग महिला, 'बाबोसा' भी हो गए हैरान
    राजस्थान परिवहन निगम की बसों करें मुफ्त और रियायती यात्रा, बस करना होगा यह एक काम
    NDTV investigation Fake doctor Nanjiram of Sanchore, 12th pass made a doctor by AMC 
    Next Article
    राजस्थान में 12वीं पास को डॉक्टर बनाने का फिर सामने आया मामला, फर्जी दस्तावेजों से चला रहा था क्लिनिक
    Close