विज्ञापन
Story ProgressBack

Ghazal Samrat Jagjit Singh Birthday:गजल सम्राट जगजीत सिंह का जन्मदिन आज,  टॉप 10 गजलों में से कौन सी है आपकी फेवरेट?

Ghazal Samrat Jagjit Singh Birthday: श्रीगंगानगर में पैदा हुए और पले बढे जगजीत सिंह के गृहनगर श्रीगंगानगर में उनके जन्मदिन को ख़ास तरह से मनाया जाता है. गजल सम्राट जगजीत सिंह की गजल गायकी से प्रभावित होकर श्रीगंगानगर के एक स्कूल में एक ऑडिटोरियम का निर्माण किया गया है, जो जगजीत सिंह को समर्पित है.

Read Time: 4 min
Ghazal Samrat Jagjit Singh Birthday:गजल सम्राट जगजीत सिंह का जन्मदिन आज,  टॉप 10 गजलों में से कौन सी है आपकी फेवरेट?
गजल सम्राट जगजीद सिंह ( फाइल फोटो)

Jagjit Singh Birthday: गजल सम्राट जगजीत सिंह का आज यानी 8 फरवरी को जन्मदिन है. मूल रूप से श्रीगंगानगर के रहने वाले जगजीत सिंह की गजलें ना केवल भारत में बल्कि भारतीय सीमाओं के बाहर विदेशों में भी खूब सुनी और पसंद की जाती है. अपनी मखमली आवाज से दुनिया भर के संगीत प्रेमियों के दिलों में अपनी जगह बनाने वाले जगजीत सिंह अब हमारे बीच नहीं है, लेकिन अपने फैन्स के दिलों में जगजीत सिंह हमेशा मौजूद रहते हैं. 

जगजीत सिंह ने अपने गजलों से अपने सुनने वाले के दिला के दर्द, उनकी तन्हाईयों और प्रेम से सराबोर प्रेमियों का बखूबी साथ दिया है. यही कारण है कि उनको सुनने वालों में गजब की विविधता है, जिससे उनके फैन्स हर उम्र में मिलते हैं.

जगजीत सिंह की गजलों को सुनकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है. आज हम आपके सामने जगजीत सिंह की सबसे ज्यादा सुनी जाने वाली 10 टॉप गजलों को रखने जा रहे हैं. आपको उनकी कौन सी गजल सबसे ज्यादा पसंद है, उसे आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं ,अगर टॉप-10 इतर उनकी कोई अन्य गजल पसंद है, तो उसे भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं. 

यूट्यूब ऐप द्वारा चुने गए गजल सम्राट जगजीत सिंह के टॉप-10 गजल

1-तुम जो इतना मुस्कुरा रहे हो...
2-झुकी-झुकी सी नजर...
3-बाबुल मेरा नैहर छूटा जाए...
4-वो कागज की कश्ती..
5-तुमको देखा तो ये ख्याल आया....
6-चिट्ठी न कोई संदेश..
7-गुमसुम से ये जहां है...
8-जाग के कटी...
9-ये तेरा घर, ये मेरा घर
10-हाथ छूटे...

श्रीगंगानगर में पैदा हुए और पले बढे जगजीत सिंह के गृहनगर श्रीगंगानगर में उनके जन्मदिन को ख़ास तरह से मनाया जाता है. गजल सम्राट जगजीत सिंह की गजल गायकी से प्रभावित होकर श्रीगंगानगर के एक स्कूल में एक ऑडिटोरियम का निर्माण किया गया है, जो जगजीत सिंह को समर्पित है.

एक स्कूल में बनाया गया है ऑडिटोरियम

श्रीगंगानगर में निर्मित गजल सम्राट जगजीत सिंह को समर्पित ऑडिटोरियम में वर्तमान में 150 से अधिक बच्चे गजल गायकी सीख रहे हैं. हर वर्ष जगजीत सिंह के जन्मदिन के मौके पर ऑडिटोरियम को विशेष रूप से सजावट की जाती है. स्कूल में संगीत की शिक्षा देने वाली टीचर शालिनी गुप्ता के अनुसार जिस प्रकार जगजीत सिंह ने श्रीगंगानगर और भारत का नाम रोशन किया है, उनका प्रयास है कि श्रीगंगानगर से और भी जगजीत सिंह निकले और इलाके का नाम रोशन करें. 

स्कूल के बच्चों को भी जगजीत सिंह की गजलें काफी पसंद है, उनके गाए गजलों से संगीत के प्रति उनकी जानकारी बढ़ती है, साथ ही एक सुंकून भी मिलता है. उनकी हर एकर गजल के शब्दों का बहुत सूंदर अर्थ होता है.

स्मारक का भी किया जा रहा है निर्माण

श्रीगंगानगर के सिविल लाइन स्थित सरकारी क्वार्टर G-25 में आज से ठीक 83 साल पहले गजल सम्राट जगजीत सिंह का जन्म हुआ था और उनकी प्रारंभिक शिक्षा भी श्रीगंगानगर में ही हुई. श्रीगंगानगर के सिविल लाइन स्थित सरकारी आवास G-25 को स्थानीय प्रशासन के द्वारा जगजीत सिंह मेमोरियल के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहां दो मंजिला जगजीत सिंह स्मारक भवन निर्माणाधीन है और उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा, जिसके बाद संगीत प्रेमियों को जगजीत सिंह को श्रद्धांजलि देने का एक मुकाम उपलब्ध हो सकेंगा. 

श्रीगंगानगर के सिविल लाइन स्थित सरकारी आवास G-25 को स्थानीय प्रशासन के द्वारा जगजीत सिंह मेमोरियल के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहां दो मंजिला जगजीत सिंह स्मारक भवन निर्माणाधीन है

ये भी पढ़ें-Valentine Week: आज से शुरू हो रहा वैलेंटाइन वीक, जानिए किस दिन कौन सा डे मनेगा, क्या दें गिफ्ट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close