विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

गृह लक्ष्मी गारंटी योजनाः राजस्थान में महिलाओं को हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपए, झुंझुनू पहुंचीं प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलान

कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय इस स्कीम को लॉन्च किया था. कर्नाटक में सरकार बनने के बाद प्रदेश की सिद्धारमैया सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए दे रही हैं. अब कांग्रेस ने कर्नाटक की तर्ज पर राजस्थान में भी इस योजना को लागू करने का ऐलान किया है.

Read Time: 4 min
गृह लक्ष्मी गारंटी योजनाः राजस्थान में महिलाओं को हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपए, झुंझुनू पहुंचीं प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलान
प्रियंका गांधी औऱ राजस्थान सीएम अशोक गहलोत.

Griha Lakshmi Guarantee Scheme: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बीच आज झुंझुनूं पहुंचीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दो बड़ी घोषणाएं की. उनकी ये दोनों घोषणाएं कांग्रेस की बड़े चुनावी वादें है. इन दोनों घोषणाओं के अनुसार प्रदेश के करोड़ों लोगों को बड़ा फायदा होगा. हालांकि ये घोषणाएं जमीनी हकीकत पर लागू हो पाती है या नहीं यह प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे. क्योंकि कांग्रेस ने वादा किया है कि प्रदेश में सरकार बनने पर इन दोनों योजनाओं को लागू किया जाएगा. कांग्रेस ने इन दोनों घोषणाओं को गारंटी का नाम दिया है.

पहली गारंटी है- गृह लक्ष्मी गारंटी योजना Griha Lakshmi Guarantee Scheme. इस योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए मिलेंगे. दूसरी बड़ी घोषणा गैस सिलेंडर से जुड़ी है. कांग्रेस ने वादा किया कि प्रदेश में सरकार बनने पर एक करोड़ से ज्यादा परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा. 

घोषणाओं के दौरान प्रियंका के साथ गहलोत भी थे मौजूद
बुधवार को झुंझनूं जिले के अरड़ावता में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने ये दोनों घोषणाएं की. इस दौरान प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी साथ थे. झुंझुनूं में भाषण के दौरान प्रियंका ने सबसे पहले सालासर बालाजी, खाटू श्याम और शाकम्भरी माता के जयकारे लगवाएं और फिर अपनी बात कहनी शुरू की.


प्रियंका ने कहा 'आज मैं आप सभी को राजस्थान के वीरतापूर्ण इतिहास के बारे में बताने के लिए यहां आई हूं. राजस्थान को वीरों का प्रदेश भी कहा जाता है, और यह एक सच्चाई है. राजस्थान की धरती ने कई महान योद्धाओं को जन्म दिया है, जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपनी जान दे दी.'

प्रियंका ने आगे कहा कि मैं आप सभी से अपील करती हूं कि ऐसे नेताओं को चुनें जो देश के लिए सोचें. जो देश के विकास के लिए काम करें. जो देश के युवाओं को रोजगार दें.

गृह लक्ष्मी गारंटी स्कीम
कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय इस स्कीम को लॉन्च किया था. कर्नाटक में सरकार बनने के बाद प्रदेश की सिद्धारमैया सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए दे रही हैं. अब कांग्रेस ने कर्नाटक की तर्ज पर राजस्थान में भी इस योजना को लागू करने का ऐलान किया है. इस योजना के तहत हर साल लाभार्थी महिलाओं को 2000 रुपये सरकार की तरफ से दिए जाएंगे. योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया को यह राशि मिलेगी. 

कांग्रेस द्वारा सोशल मीडिया पर जारी किया गया पोस्टर.

कांग्रेस द्वारा सोशल मीडिया पर जारी किया गया पोस्टर.


किस्तों में मिलेगी राशि
गृह लक्ष्मी गारंटी स्कीम के तहत महिला मुखिया को हर साल मिलने वाली 10 हजार रुपए की राशि, दो या तीन किस्तों में दी जा सकती है. सरकार बनने के बाद इस स्कीम को लागू करने की नीतियां तैयार की जाएगी. 

500 रुपए में गैस सिलेंडर
कांग्रेस की दूसरी बड़ी घोषणा गैस सिलेंडर की घोषणा को लेकर है. अभी राजस्थान में 76 लाख परिवारों को 500 रुपए में सिलेंडर मिल रहा है. जिसे मुख्यमंत्री गहलोत अपनी हर चुनावी सभा में करते आ रहे हैं. अब कांग्रेस का ने वादा किया है कि यदि सरकार बनी तो एक करोड़ 5 लाख परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा. इसमें वो सब लोग शामिल होंगे, जिनके पास उज्ज्वला योजना का कार्ड नीं है. 

यह भी पढ़ें - झुंझुनूं में गरजीं प्रिंयका गांधी, महिलाओं को दी 2 गारंटी, बीजेपी पर जमकर साधा निशाना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close