विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

परीक्षा में बढ़िया नंबर दिलाने का लालच देकर हेडमास्टर ने स्कूली बच्चों से अपने खेत में कराया काम

परीक्षा में बढ़िया नंबर दिलाने का लालच देकर हेडमास्टर ने स्कूली बच्चों से अपने खेत में काम करवाया. मामला सामने आते ही बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे सहित स्थानीय ग्रामीण आक्रोशित होकर स्कूल पहुंच गए और हंगामा करते हुए आरोपी हेडमास्टर को दो घंटे तक बंधक बनाए रखा.

Read Time: 4 min
परीक्षा में बढ़िया नंबर दिलाने का लालच देकर हेडमास्टर ने स्कूली बच्चों से अपने खेत में कराया काम
चूरू में हेडमास्टर के खिलाफ प्रदर्शन करते स्कूली बच्चे व स्थानीय ग्रामीण.

एक तरफ सरकार बाल श्रम रोकने के लिए प्रचार-प्रसार कर रही है. दूसरी तरफ चूरू जिले के सरदारशहर के गांव रूपलीसर के राजकीय उच्च माध्यमिक विघालय के प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद शर्मा के द्वारा कक्षा 12वीं के बच्चों से परीक्षा में अच्छे अंक दिलवाने का लालच देकर अपने खेत में काम करवाया. जब स्कूली बच्चों से खेत में काम करवाने की जानकारी सामने आई तो बच्चों के अभिभावक आक्रोशित हो गए. फिर बच्चों के साथ स्थानीय लोगों ने स्कूल में जमकर हंगामा किया.  

दरअसल परीक्षा में बढ़िया नंबर और कुछ मजदूरी देने के बहाने से स्कूल के हेडमास्टर ने बच्चों से निजी फार्म हाउस में दो दिन तक बाजारे की फसल कटवाया. खेत में काम करवाने का बच्चों के अभिभावको को पता लगने  पर जब प्रधानाचार्य को फोन किया तब उन्होंने कहा कि बच्चे हैं काम के अनुसार इनके खुश भी कर देंगे.

शनिवार को छात्र सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने स्कूल के गेट पर ताला लगाकर दो घंटे तक प्रधानाचार्य को यहां से हटाने की मांग की करते हुए शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान कक्षा 12 के मुकेश, राजेश, मदनलाल, प्रभुराम, जगदीश सहित अन्य विधार्थियों ने बताया कि हमारे को प्रधानाचार्य सर ने कहा कि हमारे खेत में बाजारे में फसल काटनी है आपको बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक मिलेंगे साथ ही काम के अनुसार मजदूरी भी देंगे।

फसल काटने की बात घर पर नहीं बताने को बोले थे एचएम
स्कूली बच्चों ने आगे बताया कि एक दिन काम किया लेकिन सर ने हमें कुछ नहीं दिया. बोले- दूसरे दिन देगें, लेकिन अभी तक हमें कुछ नहीं दिया. बच्चों ने यह भी कहा कि सर ने हमलोगों को कहा था कि आप लोग फार्म हाउस में काम करने की बात घर में नहीं बतानी है.  

प्रधानाचार्य ने ग्रामीणों को पहले कहा कि मैंने मेरे फार्म हाउस में काम नहीं करवाया, बढ़ते विवाद को देखते हुए कहा कि बच्चे मेरे साथ मेरी भावना जुड़ी है, इसलिए मेने मेरे फार्म हाउस में काम करवाया.

मामले में विवाद बढ़ने पर जब प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बच्चो की मेरे साथ भावना जुड़ी थी, इसलिए मैंने फार्म हाउस में काम करवाया, बाजरे की फसल से सीट्टे तोड़े और कड़बी काटी गई. अब बच्चे नाराज है तो उनको मना लूगां, उनका जो भी बनता है वो दे दूंगा.
 

ब्लॉक शिक्षक अधिकारी बोले मामले की करवाएंगे जांच

वहीं इस प्रकरण में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अशोक पारीक ने फोन पर बातचीत में  बताया कि रूपलिसर गांव में प्रधानाचार्य पर बच्चों से फार्म हाउस में काम करने का  मामला सामने आया हैं.  मामले की जांच करवाई जाएगी और अगर मामला सही पाया जाता है तो दोषी प्रधानाचार्य के  खिलाफ नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें - स्कूल में गुरुजी के बर्तन से पानी पीने के कारण दलित छात्र को टीचर ने बेरहमी से पीटा, लोगों में आक्रोश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close