विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान विधानसभा में बच्चा बेचने के मुद्दे पर हंगामा के बाद स्वास्थ्य मंत्री की सफाई, कही यह बड़ी बात

विधानसभा में शून्य काल के दौरान कांग्रेस विधायक हरिमोहन शर्मा ने मुद्दे को उठाते हुए कहा कि आदिवासी क्षेत्र में बच्चों की खरीद-फरोख्त हो रही है. और इसके लिए दलाल सक्रिय हैं.

Read Time: 2 mins
राजस्थान विधानसभा में बच्चा बेचने के मुद्दे पर हंगामा के बाद स्वास्थ्य मंत्री की सफाई, कही यह बड़ी बात
गजेंद्र सिंह खींवसर

Rajasthan Child Selling Case: राजस्थान विधानसभा में 11 जुलाई को सदन में आदिवासी इलाकों में बच्चों की खरीब फरोख्त का मुद्दा उठाया गया. विधानसभा में शून्य काल के दौरान कांग्रेस विधायक हरिमोहन शर्मा ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि आदिवासी क्षेत्र में बच्चों की खरीद-फरोख्त हो रही है. और इसके लिए दलाल सक्रिय हैं. वह लोग गर्भ में पल रहे बच्चे का भी सौदा कर रहे हैं. जबकि यह सारा खेल मंत्री जी के विधानसभा क्षेत्र में हो रहा है. इसके बावजूद पुलिस और अधिकारी चुप्पी साधे हैं. किसी तरह की कार्रवाई तक नहीं हो रही है.

इसके जवाब में सदन में स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा, यह घटना बेहद दुखद और गंभीर है. लेकिन अगर मां-बाप ही बच्चों को बेचने लग जाएं तो कौन क्या कर सकता है. इस जवाब को सुनते ही सदन में हंगामा खड़ा हो गया. नेता प्रतिपक्ष ने भी इस पर जवाब दे दिया कि आपके मंत्री इसलिए लोगों को ज्यादा बच्चे पैदा करने की सलाह दे रहे हैं.

हंगामे के बाद स्वास्थ्य मंत्री की सफाई

सदन में हंगामे के बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा है कि राज्य में माता-पिता द्वारा ही अपने बच्चों को बेचे जाने की घटनाएं बेहद दुखद है.

खींवसर ने कहा, इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सरकार अपने स्तर पर कार्रवाई कर रही है. लेकिन इसके लिए समाज को भी आगे आना होगा. समाज के लोग जब मिलकर इसके खिलाफ काम करेंगे तभी इस तरह की घटनाओं पर प्रभावी रोक लग सकेगी.

उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में फलासिया और बाघपुरा थाने में कुल 7 प्रकरण दर्ज हुए हैं. इनमें से 6 प्रकरण वर्ष 2023 में एवं एक प्रकरण वर्ष 2024 में दर्ज किया गया है. राज्य सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस को अलर्ट कर दिया है. चिकित्सा मंत्री ने कहा कि ऐसी घटनाओं की रोकथाम के लिए काउंसलिंग किये जाने और गैर सरकारी संगठनों की भी आवश्यकता है.

यह भी पढ़ेंः Vidhan Sabha Ravindra Bhati: छात्रसंघ चुनाव होंगे या नहीं? रविंद्र भाटी ने विधानसभा में पूछा सवाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: लापता टाइगर को ढूंढने जंगल छान रहा वन विभाग, 3 दिन से जारी है बाघ एमटी-5 की तलाश
राजस्थान विधानसभा में बच्चा बेचने के मुद्दे पर हंगामा के बाद स्वास्थ्य मंत्री की सफाई, कही यह बड़ी बात
Anantpura Stone Factory Kota Rajasthan accident, 2 innocent girls died after falling into the pit
Next Article
राजस्थान में 2 मासूम बच्चियों की गड्ढे में गिरने से हुई मौत, घर के काम में व्यस्त थी मां
Close
;