विज्ञापन

राजस्थान में आगामी 2-3 दिन तक जयपुर-जोधपुर समेत 6 जिलों में होगी भारी बारिश, प्रदेश में 27 फीसदी ज्यादा बारिश

उत्तर पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर और चित्तौड़गढ़ से होकर गुजर रही है. इस वजह से कई जिलों में बारिश की प्रबल संभावना है.

राजस्थान में आगामी 2-3 दिन तक जयपुर-जोधपुर समेत 6 जिलों में होगी भारी बारिश, प्रदेश में 27 फीसदी ज्यादा बारिश

Rajasthan Rain Update: राजस्थान में मानसून की वजह से जमकर बारिश हो रही है. राजधानी जयपुर में बारिश की वजह से सड़कों पर हालत बेकाबू हो रहे है. वहीं जोधपुर में भी कुछ ऐसी ही स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को उत्तर पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर और चित्तौड़गढ़ से होकर गुजर रही है. इस वजह से कई जिलों में बारिश की प्रबल संभावना है. मानसून की सक्रियता के कारण सोमवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से नीचे दर्ज किया गया. 

केन्द्रीय मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक जयपुर में 16.8 मिमी, सीकर में 8 मिमी, फलोदी में 10.8 मिमी, बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में सामान्य से 27 फीसदी अब तक ज्यादा बारिश हुई है. हालांकि पश्चिमी राजस्थान में 3 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. 

जयपुर-जोधपुर समेत 6 जिलों में बारिश की प्रबल संभावना

उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है तथा मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, चित्तौड़गढ़ से होकर गुजर रही है. इसके प्रभाव से आगामी दो-तीन दिन जोधपुर उदयपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां होने की प्रबल संभावना है. 9-10 जुलाई को भी मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश की गतिविधियां दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में जारी रहने की संभावना है। इस दौरान उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

बांदीकुई में सबसे ज्यादा बारिश

जबकि 11 जुलाई से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा केवल छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जने के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा भरतपुर व दौसा जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है.पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश दौसा में बांदीकुई में 91 mm, सिकराई में 76 mm, भुसावर, भरतपुर में 91 mm व पश्चिमी राजस्थान के छतरगढ़, बीकानेर में 38 mm बारिश दर्ज की गई है.

पिछले 24 घंटों राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री फलौदी तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री बाड़मेर में दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ेंः पीने के पानी से कार धुलने वालों की खैर नहीं, देना होगा जुर्माना और कटेगा पानी का कनेक्शन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
CM भजनलाल ने जैन तीर्थंकरों के संदेश को बताया विश्वशांति का मार्ग, कहा- हम तेजी से बढ़ रहें विकसित राजस्थान की ओर 
राजस्थान में आगामी 2-3 दिन तक जयपुर-जोधपुर समेत 6 जिलों में होगी भारी बारिश, प्रदेश में 27 फीसदी ज्यादा बारिश
Shopkeeper Beaten not Giving Cigarette Scorpio attack attempt to Police
Next Article
सिगरेट नहीं देने पर दुकानदार को पीटा, पुलिस पर स्कार्पियो चढ़ाने की कोशिश 
Close