विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 10, 2023

मूसलाधार बारिश से धंसी धौलपुर की रेलवे पटरी, अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान

भारी बारिश के चलते रविवार को उत्तर मध्य रेल खंड पर सुबह चंबल के बीहड इलाके में रेलवे पटरी धंस गई.अधिकारियों ने बताया कि झांसी मंडल के तहत आने वाले हेतमपुर क्षेत्र में डाउन ट्रैक धंसने से लगभग चार घंटे तक रेल यातायात बाधित रहा, जिसके चलते रेलगाड़ियों का मार्ग बदला गया. वहीं, दो रेलगाड़ियों का परिचालन रद्द कर दिया गया.

मूसलाधार बारिश से धंसी धौलपुर की रेलवे पटरी, अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान

राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश के चलते रेल यातायात बाधित हो गई है. जबकि पश्चिमी क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई. विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान धौलपुर में मूसलाधार बारिश और बांसवाड़ा में भारी बारिश दर्ज की गई. भारी बारिश के चलते रविवार को उत्तर मध्य रेल खंड पर सुबह चंबल के बीहड इलाके में रेलवे पटरी धंस गई.

अधिकारियों ने बताया कि झांसी मंडल के तहत आने वाले हेतमपुर क्षेत्र में डाउन ट्रैक धंसने से लगभग चार घंटे तक रेल यातायात बाधित रहा, जिसके चलते रेलगाड़ियों का मार्ग बदला गया. वहीं, दो रेलगाड़ियों का परिचालन रद्द कर दिया गया. धौलपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन के अधीक्षक आर. पी. मीणा ने बताया कि रविवार सुबह धौलपुर-हेतमपुर के बीच में घेर हाल्ट स्टेशन के निकट तेज बारिश के कारण रेलवे पटरी धंस गई.

गौरतलब है मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिनों तक पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई है. विभाग ने इन इलाकों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की भी चेतावनी दी है. मध्य प्रदेश और इससे सटे पूर्वी राजस्थान पर बने परिसंचरण तंत्र के कारण बारिश होने की उम्मीद है. इस सिस्टम के कारण क्षेत्र में व्यापक बारिश होने की संभावना है, जिसमें भरतपुर, उदयपुर, जयपुर और कोटा संभाग में सबसे भारी बारिश होगी.

विभाग ने इन क्षेत्रों में लोगों को बाढ़ और बारिश से संबंधित अन्य खतरों की संभावना के लिए तैयार रहने की सलाह दी है. उन्हें बिजली गिरने के प्रति सावधानी बरतने को भी कहा गया है. विभाग ने अगले दो दिनों के लिए पश्चिमी राजस्थान में तापमान औसत से ऊपर रहने का भी अनुमान लगाया है. जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर में अधिकतम तापमान 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (38 डिग्री सेल्सियस) के आसपास रहने की उम्मीद है.

राजस्थान के लिए वर्षा पूर्वानुमान का विवरण:

पश्चिमी राजस्थान: कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं
पूर्वी राजस्थान: छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश

जनता को सलाह दी गई है कि वे मौसम के पूर्वानुमान से अपडेट रहें और आवश्यक सावधानी बरतें.

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली से अतिरिक्त जानकारी:

1. पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश (मिमी) हुई: धौलपुर 230.0
2. पंजाब और पश्चिम राजस्थान को छोड़कर उत्तर पश्चिम भारत में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश हुई.
3. उत्तर पश्चिम भारत में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस जैसलमेर (राजस्थान) में दर्ज किया गया.

f1h3bmkg

आने वाले दिनों में और खराब हो सकते हैं हालात

पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू हो चुकी है और मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में हालात और खराब हो सकते हैं. बारिश के कारण निचले इलाकों में कुछ बाढ़ आ गई है और बिजली गुल होने और सड़कें बंद होने की खबरें आई हैं. विभाग ने पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की आशंका की भी चेतावनी दी है. इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है.

139sl9q8

मूसलाधार बारिश में धंस गई धौलपुर स्टेशन की रेलवे पटरी 

भारी बारिश के कारण रविवार सुबह नई दिल्ली की ओर जा रही गाड़ी संख्या 12627 कर्नाटक एक्सप्रेस के चालक ने धौलपुर स्टेशन पर रेलवे पटरी के धंसने के संबंध में सूचना दी. उन्होंने बताया कि इसके बाद प्रभावित क्षेत्र में रेल संचालन को बंद कर झांसी मंडल के ग्वालियर एवं मुरैना से आई टीम ने रेल पटरी की मरम्मत की.

पूर्वी राजस्थान में आगामी 2-3 दिन बारिश होने का अनुमान

मौसम विभाग के प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने बताया कि रविवार को मध्य प्रदेश और इसके आसपास के पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. उन्होंने बताया कि इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 2-3 दिन बारिश होने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि सोमवार को भरतपुर, कोटा और जयपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश का दौर जारी रहने तथा 12-13 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है.

अगले दो दिन औसत से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक होगा तापमान

उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर जिलों में आगामी दो दिन अधिकतम तापमान औसत से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक बने रहने और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है. विभाग के अनुसार शनिवार को जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 42.4 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 40.3 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 40 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 38.5 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 38.7 डिग्री सेल्सियस और अन्य स्थानों पर 36.9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं, राज्य के ज्यादातर हिस्सों में रात का तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शिक्षक ने छात्रा को भेजा अश्लील मेसेज, कार्रवाई न होने पर परिजनों ने स्कूल में बंद किया ताला
मूसलाधार बारिश से धंसी धौलपुर की रेलवे पटरी, अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान
Rajasthan by-Election BJP's path is not easy in Pilot's stronghold Deoli-Uniara seat, this is the challenge
Next Article
Rajasthan by-Election: पायलट के गढ़ देवली-उनियारा सीट पर आसान नहीं बीजेपी की राह, ये है चुनौती
Close
;