विज्ञापन
Story ProgressBack

रोडवेज बस से लेकर पेट्रोल-डीजल तक क्या हैं राजस्थान में हालात, घर से निकलने से पहले पढ़ लें यह खबर

बस-ट्रक और भारी वाहनों के चालक हिट एंड रन कानून में बदलाव का विरोध कर रहे हैं. इस वजह से सरकारी वाहन तो चल रहे हैं लेकिन प्राइवेट बस, ट्रक जैसे वाहन बंद हो गए हैं.

Read Time: 3 min
रोडवेज बस से लेकर पेट्रोल-डीजल तक क्या हैं राजस्थान में हालात, घर से निकलने से पहले पढ़ लें यह खबर

Hit And Run Protest: पूरे देश में हिट एंड रन कानून में किये गए बदलाव पर विरोध जताया जा रहा है. देश भर के ट्रक, बस ड्राइवर अपनी गाड़ियों को रोककर इसके विरोध में सड़कों पर आ गए हैं. ऐसे में देश भर में हालात अच्छे नहीं दिख रहे हैं. राजस्थान में भी बस और ट्रक ड्राइवर बदले हुए कानून का विरोध कर रहे हैं. हालात ऐसे हो गए हैं कि बाजार में जहां सामानों की कीमत बढ़ रही है. वहीं, अगर ऐसा चलता रहा तो बाजार में किल्लत की भी परेशानी होने लगेगी. फिलहाल पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की किल्लत सामने आने लगी है.

दरअसल, बस-ट्रक और भारी वाहनों के चालक हिट एंड रन कानून में बदलाव का विरोध कर रहे हैं. इस वजह से सरकारी वाहन तो चल रहे हैं लेकिन प्राइवेट बस, ट्रक जैसे वाहन बंद हो गए हैं. ऐसे में पेट्रोल पंप तक पेट्रोल और डीजल नहीं पहुंच पा रहा है. वहीं लोगों में डर है कि अगर पेट्रोल-डीजल की किल्लत हो गई तो उनका जीवन अस्त व्यस्त हो जाएगा. ऐसे में वह ज्यादा से ज्यादा पेट्रोल-डीजल को रिजर्व कर रहे हैं.

पेट्रोल-डीजल की किल्लत

ज्यादा से ज्यादा लोग पेट्रोल-डीजल को रिजर्व करने की वजह से इसकी किल्लत बाजार में होने लगी है. ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा कई शहरों में निर्देश दिया गया है कि दो पहिया वाहनों को 5 लीटर से ज्यादा पेट्रोल किसी को नहीं दिया जाएगा. वहीं, लोगों से अपील की जा रही है कि वह संयम बनाए रखे. हालांकि, पेट्रोल लेने के लिए दो पहिया वाहनों की 2-2 किलोमीटर तक लाइनें लगी हुई हैं.

रोडवेज बस पर भी आफत

राजस्थान में चालकों के विरोध प्रदर्शन से रोडवेज बस भी प्रभावित हुई है. जहां अधिकारियों का कहना है कि रोडवेज बस सुचारू रूप से चल रहा है. लेकिन जगह-जगह प्रदर्शन की वजह से बसों को रोका जा रहा है. लोगों को बस का काफी इंतजार करना पड़ रहा है. वहीं, रोडवेज बस के राजस्व पर भी प्रभाव पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि इससे रोजाना 50 लाख का नुकसान हो रहा है.

बाजार में कच्चे सामानों के दाम बढ़ने शुरू

हड़ताल के नाम पर ही जहां बाजार में कच्चे सामानों के दाम बढ़ने लगे हैं. सब्जी, फल रोजाना खरीदे जाने वाले सामान के दाम बढ़ने लगे हैं. वहीं, भारी वाहनों के न चलने से अब एक-दो दिन में सभी चीजों के दाम आसमान छूने लगेंगे. अब एक बार फिर से बाजार में प्याज के दाम बढ़ने लगे हैं. वहीं, किसान भी इससे चिंतित हैं कि उनकी सब्जियां मंडी तक नहीं पहुंच पा रही हैं. ऐसे में उनकी फसल बर्बाद हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान पर बढ़ा कर्ज भजन लाल सरकार के लिए बनेगी चुनौती, आंकड़ों में देखें पूरा ब्योरा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close