विज्ञापन
Story ProgressBack

अजमेर सेंट्रल जेल में हुई एचआईवी संक्रमित की मौत, NHRC ने जेल महानिदेशक को भेजा नोटिस

अजमेर सेंट्रल जेल में एचआईवी संक्रमिक कैदी की मौत के बाद हड़कंप मच गया. इसके बाद NHRC ने जेल महानिदेशक को नोटिस भेजा है और छह सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है.

Read Time: 2 min
अजमेर सेंट्रल जेल में हुई एचआईवी संक्रमित की मौत, NHRC ने जेल महानिदेशक को भेजा नोटिस
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan News: राजस्थान के अजमेर में एचआईवी संक्रमित कैदी की मौत हो जाने के बाद हड़कंप मच गया. मामले की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने अजमेर केंद्रीय जेल में एक कैदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत पर राजस्थान के जेल महानिदेशक को नोटिस भेजा है और छह सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने एक बयान में कहा कि मीडिया खबर की सामग्री, यदि सच है, तो यह जेल अधिकारियों की ओर से 'लापरवाही का संकेत' देती है और इससे मानवाधिकार उल्लंघन का मुद्दा उठता है.

जेल में हुई एचआईवी संक्रमित कैदी की मौत

एनएचआरसी ने 'मीडिया की इस खबर का स्वत: संज्ञान लिया कि 19 फरवरी 2024 को अजमेर केंद्रीय जेल के अंदर एक एचआईवी संक्रमित कैदी (45) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई.' उसने कहा कि कैदी की कथित तौर पर मौत तब हुई जब 'उसने जेल कर्मचारियों के साथ लड़ाई के दौरान खुद को लोहे के छड़ से मार लिया.'

6 हफ्तें में मांगी रिपोर्ट

उसने कहा कि जेल प्राधिकारियों को लोहे की छड़ जैसी वस्तुओं को कैदियों की पहुंच से दूर रखने के लिए अतिरिक्त सावधानी और सुरक्षा बरतनी चाहिए थी. बयान में कहा गया है कि राजस्थान के जेल महानिदेशक को नोटिस जारी करके छह हफ्ते में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

आयोग ने कहा कि 'उम्मीद की जाती है कि रिपोर्ट में कैदी के जेल में प्रवेश के बाद से उसका पूरा मेडिकल रिकॉर्ड, जांच रिपोर्ट, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग और मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट के अलावा ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए उठाए गए/उठाए जाने वाले प्रस्तावित कदमों को शामिल किया जाएगा.'

बयान में कहा गया है कि आयोग ने अधिकारियों से उक्त कैदी की सही उम्र के बारे में भी सूचित करने को कहा है, क्योंकि अजमेर केंद्रीय जेल के अधीक्षक द्वारा कैदी की उम्र 61 साल बताई गई है.

ये भी पढ़ें- अलवर में नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली के ऑफिस में हुई तोड़फोड़, पुलिस ने चार लोगों को किया गिरफ्तार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close