विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में विदेशी सैलानियों पर भी चढ़ा होली का रंग, जमकर किया सेलिब्रेट

राजस्थान में  सात समंदर पार से विदेशी सैलानी गुलाल की होली खेलने के लिए यहां पर पहुंचते हैं.

Read Time: 2 min
राजस्थान में विदेशी सैलानियों पर भी चढ़ा होली का रंग, जमकर किया सेलिब्रेट
होली के रंग में रंगे विदेशी पर्यटकों की तस्वीर

Rajasthan News: होली का रंग सिर्फ देशवासियों पर ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानियों पर भी चढ़ा हुआ है. विश्व भर में पर्यटन नगरी के रूप में अपनी अलग पहचान रखने वाले झुंझुनूं के मंडावा कस्बे में विदेशी सैलानियों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली खेली. विदेशी सैलानियों ने मंडावा कस्बे में धुलण्डी पर निकाले जा रहे गैर जुलूस में भाग लिया और जमकर यहां के धमालों पर डांस किया. मण्डावा नगर पालिका चौक से शुरू हुआ धूलंडी का गैर जुलूस मंडावा कस्बे के विभिन्न मार्गों से निकाला गया. 

सूखे रंगों के साथ खेली जाती होली

गैर जुलूस में डप मंडलीया रंग बिरंगी पोशाक के पहनकर उमंग और उत्साह के साथ फाल्गुनी गानों पर अपनी प्रस्तुतियां दी. इन फाल्गुनी गानों की प्रस्तुतियों पर विदेशी सैलानी अपने आप को झूमने से नहीं रोक सके. आपको बता दें कि झुंझुनूं जिले के मंडावा कस्बे में सात समंदर पार से विदेशी सैलानी गुलाल की होली खेलने के लिए यहां पर पहुंचते हैं. मंडावा कस्बे की होली सांप्रदायिक सौहार्द के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की एक अनूठी मिसाल है. यहां पर सूखे रंगों के साथ होली खेली जाती है. 

विदेशी मेहमान देखने आते हैं होली

मंडावा में होली पर्व के इस विशेष आयोजन को लेकर लोगों का पुराना नाता रहा हैृ. मंडावा कस्बे में वर्षों पुरानी हवेलियों में उकेरे भित्ति चित्रों द्वारा होली पर्व के प्रति लगाव और प्रेम की गाथा पेश किया गया है. मंडावा कस्बे की हवेलियों में भित्ति चित्रों के रूप में देवी-देवताओं के चित्रों सहित होली खेलते श्रीकृष्ण-गोपियां सहित अनेक होली के दृश्यों का चित्रांकन भी देखा जा सकता है. खासतौर से विदेशी मेहमान मंडावा में हेरिटेज पर्यटन का आनंद लेने के लिए आते हैं और गेर और होली महोत्सव में मंडावा आने वाले विदेशी पर्यटक शामिल होकर होली का लुफ्त उठाते हैं. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान की अनोखी होली: वागड़ में पति-पत्नी दोबारा लेते हैं 7 फेरे, शादी में आयोजित होता है सामूहिक भोज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close