विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: कितनी मजबूत है भारत आदिवासी पार्टी? लोकसभा चुनाव में BAP मिलेगा को पहला सांसद !

विधानसभा चुनाव में राजकुमार रोत ने भाजपा प्रत्याशी को भारी मतों से हराया था. वहीं भारत आदिवासी पार्टी डूंगरपुर जिले की सागवाड़ा और डूंगरपुर विधानसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर रही थी. जबकि घाटोल और बागीदौरा विधानसभा चुनाव में भी दूसरे स्थान 'बाप' ने लोकसभा चुनावों में अपना जनाधार बढाने और लोकसभा में प्रतिनिधि भेजने के लिए प्रत्याशी घोषित किया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan: कितनी मजबूत है भारत आदिवासी पार्टी? लोकसभा चुनाव में BAP मिलेगा को पहला सांसद !
आने वाले दिनों में राजस्थान की राजनीती में BAP बड़ी ताकत बन कर उभरेगी

Lok Sabha Election 2024: महज छह माह पूर्व आदिवासी नेताओं ने नए राजनीतिक संगठन 'भारतीय आदिवासी पार्टी' की नींव रखी और इस पार्टी ने राजस्थान-मध्यप्रदेश के आदिवासी इलाके में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के सामने न सिर्फ चुनौती पेश की, बल्कि चार सीटों पर जीत भी हासिल की है. वहीं, अब भारत आदिवासी पार्टी अपना पहला सांसद देश की सबसे बड़ी पंचायत में भेजने के लिए पूरे दमखम के साथ लोकसभा चुनाव लड़ रही है.

आठ में से पांच विधानसभा क्षेत्र में तेजी से बढ़त हासिल

गत विधानसभा चुनावों में भारत आदिवासी पार्टी ने बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्र में से पांच विधानसभा क्षेत्र में पहले या दूसरे स्थान पर रह कर अन्य पार्टियों को चौंका दिया था. भारत आदिवासी पार्टी ने जहां डूंगरपुर जिले की चौरासी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी को हराकर बड़ी जीत हासिल की थी.

यहां से वर्तमान विधायक और बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी राजकुमार रोत ने भाजपा प्रत्याशी को भारी मतों से हराया था. वहीं, भारत आदिवासी पार्टी डूंगरपुर जिले की सागवाड़ा और डूंगरपुर विधानसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर रही थी. इसी तरह बांसवाड़ा जिले की घाटोल और बागीदौरा विधानसभा चुनाव में भी दूसरे स्थान 'बाप' ने लोकसभा चुनावों में अपना जनाधार बढाने और लोकसभा में प्रतिनिधि भेजने के लिए प्रत्याशी घोषित किया है.

कांग्रेस चाहती है 'बाप' से गठबंधन

जनजाति क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही भारत आदिवासी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर कांग्रेस पार्टी काफी गंभीर नजर आ रही है. जिससे की वह भारतीय जनता पार्टी को चुनावों में पटखनी दे सके. इससे वह एक तीर से दो निशाना साधना चाहती है. एक तो वह कांग्रेस पार्टी को छोड़ कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए महेंद्रजीत सिंह मालवीया को हराना चाहती है तो वहीं प्रदेश में भाजपा के मिशन 25 को रोकना भी चाहती है. हालांकि अभी तक कांग्रेस पार्टी ने इसका एलान नहीं किया है. लेकिन अभी तक प्रत्याशी भी घोषित नहीं किया है.

यह भी पढ़ें- महेंद्रजीत सिंह मालवीय फिर देंगे कांग्रेस को झटका, नामांकन सभा में कई दिग्गज कांग्रेसी होंगे बीजेपी में शामिल?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close