विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 30 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी, IMD ने सुरक्षित स्थानों पर रहने की दी सलाह

Rajasthan Rain Today: राजस्थान के 30 जिलों में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. IMD में इन जिलों में येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी है.

Read Time: 2 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 30 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी, IMD ने सुरक्षित स्थानों पर रहने की दी सलाह
राजस्थान में हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश.

Rajasthan Weather Today: मार्च महीने के पहले ही दिन शुरू हुई मूसलाधार बारिश से पूरा राजस्थान भीग गया. तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने से एक तरफ जहां प्रदेश में 5 लोगों की मौत हो गई, तो वहीं किसानों को फसल की बर्बादी का नजारा देखना पड़ा. भारत मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को भी राजस्थान में बारिश का दौर जारी रहने का अलर्ट जारी किया है.

राजस्थान के इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

नोटिफिकेशन के अनुसार, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, बीकानेर, बाड़मेर, जालौर, श्रीगंगानगर, सवाईमाधोपुर, हनुमानगढ़, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, पाली, कोटा, बारां, झालावाड़, करौली, अलवर, धौलपुर, भरतपुर, टोंक बूंदी, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिले में जोरदार बिजली कड़कने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जयपुर स्थित मौसम केंद्र ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

किसान और जनता के लिए चेतावनी जारी

आईएमडी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि बादलों के गरजने के दौरान सुरक्षित स्थान पर शरण ले लें. पेड़ों के नीचे बिलकुल भी ना रुके. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें, और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें. आज जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है वहां कच्चे या पुराने मकान, हल्की बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनें, पेड़ों आदि को नुकसान हो सकता है. इसीलिए सावधान रहें और किसान भी आज खेतों की तरफ न जाएं.

सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम, पूर्वोत्तर और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है. मार्च 2024 के दौरान पूरे देश में औसम वर्षा सामान्य से अधिक (लॉंग टर्म एवरेज का 117%) हो सकती है. इसके चलते देश के अधिकतर हिस्सों में मार्च महीने में न्यूनतम तापमान के सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. केवल हिमाचल के साथ-साथ कुछ एक क्षेत्रों के छोड़कर, जहां न्यूनतम तापमान के सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें:- अशोक गहलोत को भाजपा का ओपन चैलेंज, कहा- हार की हताशा भूल भजनलाल सरकार के काम पर करें चर्चा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close