विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 7 से 10 मई तक लू चलने की संभावना, IMD ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Forecast: भीषण गर्मी के लिए तैयार हो जाइए. 7 मई से राजस्थान में तापमान बढ़ने वाला है. IMD ने लोगों को चेतावनी देते हुए लू चलने का अलर्ट भी जारी कर दिया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 7 से 10 मई तक लू चलने की संभावना, IMD ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र (IMD Jaipur) ने भविष्यवाणी की है कि 7 से 10 मई तक पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) में लू चलने (Heat Stroke) की संभावना है. भीषण गर्मी से निपटने के लिए यहां लोग गन्ने का रस (Sugarcane Juice) पीने और छाते का सहारा ले रहे हैं. जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, 'राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में फिलहाल तापमान 40 डिग्री और उससे नीचे है. लेकिन आने वाले तीन दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो जाएगी.'

7 से 10 मई तक लू चलने की संभावना

शर्मा के अनुसार, 'पश्चिमी राजस्थान में 6 और 7 मई को बीकानेर और जोधपुर के सीमावर्ती इलाकों में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस रहेगा. पश्चिमी राजस्थान में 7 से 10 मई तक लू चलने की संभावना है. वहीं उत्तरी राजस्थान में तापमान बढ़ेगा और यह 42 डिग्री सेल्सियस से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.' मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में लू के दिनों की संख्या सामान्य से लगभग 5 से 8 दिन अधिक रहने की संभावना है. जबकि राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में 2 से 4 दिन तक रहने की संभावना है. 

जैसलमेर में 42 डिग्री के पार पहुंचा पारा

पिछले 24 घंटों की बात करें तो राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा तापमान जैसलमेर में 42. 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि जयपुर में अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बाड़मेर, सिरोही, जालोर, डूंगरपुर, बीकानेर, जोधपुर सिटी और कोटा राजस्थान के वो जिले हैं, जहां बीते 24 घंटे में गर्मी बढ़ गई है. यहां तापमान 40 या उससे ज्यादा डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम में सबसे ज्यादा बदलाव की बात करें तो ये सवाई माधोपुर में देखने को मिला है. बीते 48 घंटों में यहां अधिकतम तापामन 4.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है, जो बाकी जिलों की तुलना में काफी अधिक है.

हीट वेव से बचाव के लिए दिशानिर्देश जारी

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में स्वाइन फ्लू का अलर्ट, जयपुर में मिले 17 मरीज, लेप्टोस्पायरोसिस से 10 जिले प्रभावित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close