विज्ञापन

राजस्थान में 16 जुलाई से फिर सक्रिय होगा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather: राजस्थान में करीब 18 दिनों से लगातार हो रही बारिश में शुक्रवार को कमी देखने को मिली है. राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में 16 जुलाई से एक बार फिर मानसून सक्रिय होगा.

राजस्थान में 16 जुलाई से फिर सक्रिय होगा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
राजस्थान में 16 जुलाई से फिर सक्रिय होगा मानसून

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में करीब 18 दिनों से जारी बारिश की गतिविधि में शुक्रवार को कमी दर्ज की गई है. राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई है. सबसे अधिक बारिश (Heavy Rain In Rajasthan) नागौर के पर्वतसर में 89 मिमी रिकॉर्ड की गई, जबकि सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 39.8 डिग्री सेल्सियस रहा. शुक्रवार को मानसून (Monsoon in Rajasthan) ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति से उत्तर शिफ्ट हो गई है, जिससे बारिश कम होने की संभावना है.

कुछ दिन बारिश की संभावना कम

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले घंटे के दौरान राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई. नागौर के पर्वतसर में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. इसके साथ ही मौसम विभाग (IMD Jaipur) ने बताया कि कुछ दिन दक्षिणी व पश्चिमी भागों में बारिश की गतिविधियों कम होने की संभावना है. शुक्रवार (12 जुलाई) को मानसून ट्रफ लाइन उत्तर में शिफ्ट होकर अमृतसर, चंडीगढ़ से होकर गुजर रही है.

16 जुलाई को फिर सक्रिय होगा मानसून

मानसून ट्रफ लाइन के शिफ्ट होने से आने वाले दिनों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. शुक्रवार 12 जुलाई को जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर के आसपास के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मॉनसून ट्रफ लाइन की दिशा में बदलाव के कारण पूर्वी राजस्थान में बारिश का दौर कुछ दिन तक थमेगा. हालांकि 16 जुलाई के बाद एक बार फिर से राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून सक्रिय होगा, इससे बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी.

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना 

मौमस विभाग के अनुसार, कोटा, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी 2-3 दिन हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा 16 जुलाई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश (Heavy Rain Alert in Rajasthan) होने की संभावना है. 

राजस्थान के एक हफ्ते का मौसम अपडेट

Rajasthan Weather Forecast by prabhanshuranjan.prabhu

यह भी पढ़ें- Rajasthan weather: मॉनसून ट्रफ लाइन ने बदली दिशा, मौसम विभाग ने इन 10 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में बुजुर्ग के पेट से निकला इतना पत्थर कि गिनने में लगे ढाई घंटे, 30 मिनट में हुआ दुर्लभ ऑपरेशन
राजस्थान में 16 जुलाई से फिर सक्रिय होगा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Rajasthan Recruitment 2024 vacancies for many posts including RAS, know complete details
Next Article
राजस्थान में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RAS समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल
Close