विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: ना गिरदावरी निकल रही, न ही MSP के लिए हो रहा रजिस्ट्रेशन, राजस्व विभाग के नए App से किसान परेशान

सरदारशहर में सरकार की ओर से बनाए गए नए एप में गिरदावरी नहीं निकल रही है. गिरदावरी के अभाव में किसान अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं. जब तक गिरदावरी नहीं मिलेगी तब तक पंजीयन नहीं होगा. जब तक पंजीयन नहीं होगा तब तक खरीद केन्द्र शुरू नहीं होगा. गिरदावरी के लिए किसान अपने खाते से ई-मित्र और मण्डी के बीच फुटबाल बना हुआ है.

Read Time: 4 min
Rajasthan: ना गिरदावरी निकल रही, न ही MSP के लिए हो रहा रजिस्ट्रेशन, राजस्व विभाग के नए App से किसान परेशान
औने-पौने दामों में अपनी फसल को बेचने पर मजबूर किसान

Rajasthan News: किसानों को राहत पहुंचाने के मकसद से कृषि उपज मण्डी में शुरू होने वाली समर्थन मूल्य पर मूंगफली और मूंग की खरीद अब किसानों के गले की फांस बन गई है. जिले की सबसे बड़ी कृषि उपज मंडी में अभी तक खरीद केन्द्र शुरू नहीं होने के कारण किसानों को औने-पौने दामों में अपनी फसल को बेचने पर मजबूर होना पड़ रहा है. वैसे ही बारिश एवं बिजली के अभाव में किसानों की फसल नष्ट हो गई है. हालत ऐसे हो गए कि बीघा की 10 क्विंटल मूंगफली की जगह किसानों के 1-2 क्विंटल प्रति बीघा मूंगफली हुई है. जिसके कारण किसानों को भारी नुकसान हुआ है.

अब ऊपर से खरीद केन्द्र शुरू नहीं होने के कारण किसानों को औने-पौने दामों में मूंगफली को बेचना पड़ रहा है. सरकार की ओर से मूंगफली का समर्थन मूल्य 6355 तय कर रखा है. मूंगफली में गोटा हल्का होने के कारण कम भावों में बिक रही है. पहले कम बारिश और बिजली के अभाव के चलते कम फसल हुई. उस पर से खरीद केन्द्र शुरू नहीं होने के कारण कम भाव मिल रहे है. जिसके कारण  किसान कर्ज में डूब गया है.

ई-मित्र और मण्डी के बीच झूल रहा किसान 

खरीद केन्द्र शुरू नहीं होने और अगली बिजाई के खाद व बीज की खरीद के लिए किसानों को मण्डी में मूंगफली बेचनी पड़ रही है, जिसके कारण मण्डी मे मूंगफली के ढ़ेर लगे हुए हैं. मण्डी के व्यापारी उत्साह के साथ मूंगफली की बोली लगाकर खरीद कर रहे हैं.

सरदारशहर में सरकार की ओर से बनाए गए नए एप में गिरदावरी नहीं निकल रही है. गिरदावरी के अभाव में किसान अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं. जब तक गिरदावरी नहीं मिलेगी तब तक रजिस्ट्रेशन नहीं होगा. जब तक रजिस्ट्रेशन नहीं होगा तब तक खरीद केन्द्र शुरू नहीं होगा.

गिरदावरी के लिए किसान अपने खाते से ई-मित्र और मण्डी के बीच फुटबाल बना हुआ है. कहीं भी किसानों को संतोषजनक जबाब नहीं मिल रहा है. जिसके कारण किसान विभिन्न समस्याओं से गुजर रहे हैं.

नहरी मूंगफली के अच्छे मिल रहे हैं दाम 

वैसे मण्डी में 4 हजार से लेकर 7 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक के भाव मण्डी में चल रहे है. ट्यूबवेल से सिंचाई से होने वाली मूंगफली हल्की बैठने के कारण कम भाव मिल रहे हैं. वहीं नहरी मूंगफली के भाव अच्छे मिल रहे हैै, जबकि नहरी मूंगफली का इलाका ना के बराबर है. क्षेत्र में अधिकत्तर ट्यूबवेल से सिंचाई हो रही है.

जिसकी मूंगफली की किस्म सही नहीं बैठने के कारण भाव कम मिल रहे हैं. क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष लालचन्द छिरंग ने सोमवार शाम को जानकारी देते हुए बताया कि सवाई रोड़ पर खरीद केन्द्र तो शुरू कर दिया. लेकिन गिरदावरी के अभाव में पंजीयन नहीं होने के कारण पंजीयन नहीं हुआ है. जिसके कारण दिक्कत आ रही है.

यह भी पढ़ें- जोधपुर से भोपाल जाने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने आज से रद्द किए ट्रेन के 18 फेरे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close