विज्ञापन

Protein News: चाहते हैं सलमान खान जैसी बॉडी, डाइट में करें इन चीजों को शामिल 

हमारे शरीर में प्रोटीन एक बहुत महत्वपूर्ण खनिजलवण है. जिसके कारण हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमारी बॉडी बनती है. इसके लिए हमे कुछ विशेष चीजों को खाना होता है.

Protein News: चाहते हैं सलमान खान जैसी बॉडी, डाइट में करें इन चीजों को शामिल 
शरीर में कुछ खास चीजों के खाने से बढ़ता है प्रोटीन

Protein News: मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह की न्यूट्रिएंट्स की जरूरत रहती है, जिसमें प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. ऐसे में लोगों को अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में हाई प्रोटीन स्रोत को शामिल करने की सलाह दी जाती है. आमतौर पर बॉडी बिल्डिंग और पहलवानी में इस न्यूट्रिएंट्स की भूमिका और भी ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि बॉडी बिल्डिंग या पहलवानी कर रहे लोगों को आम आदमी से ज्यादा प्रोटीन उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

हालांकि कई लोगों का मानना है कि नॉनवेज के माध्यम से शरीर में प्रोटीन की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है. ऐसे में हम ऐसे पांच फूड के बारे बताएंगे, जो शाकाहारी होने के साथ पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन से भरपूर हैं.

सोयाबीन

सोयाबीन एक ऐसा शाकाहारी व्यंजन है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 100 ग्राम प्रोटीन में करीब 36 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इस फूड का प्रयोग टोफू, सोया मिल्क और सोया नगेट्स के रूप में किया जा सकता है. 

मूंगफली

वहीं अगर शाकाहारी व्यंजन की बात करें और उसमें मूंगफली का नाम नहीं आए, ऐसा नहीं हो सकता,क्योंकि मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है. 100 ग्राम मूंगफली में करीब 20 ग्राम तक प्रोटीन होता है, जो प्रोटीन की रोजाना जरूरत को पूरी करने में बेहतरीन भूमिका निभाता है. इसको स्नैक्स के रूप में लिया जा सकता है. 

चना

इसके साथ ही चना में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 100 ग्राम चने में करीब 19 ग्राम प्रोटीन होता है. इसको स्नैक्स के रूप में भुनकर, सब्जी और करी के रूप में खाया जा सकता है. रोजाना एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर को बहुत फायदा होता है.

पनीर

वहीं 100 ग्राम पनीर में भी करीब 18 ग्राम प्रोटीन होता है. रोजाना प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए ये एक महत्वपूर्ण स्रोत है. प्रोटीन के अलावा इसमें अच्छी मात्रा में फैट और अन्य माइक्रो न्यूट्रिएंट्स रहते हैं. 

यह भी पढ़ें- Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 01 नवंबर, दीपावली कब है? ज्योतिषियों ने दूर की कंफ्यूजन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
IIT Jodhpur के दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति बोले-'विज्ञान, तकनीकी और चिकित्सा में बाधा नहीं होनी चाहिए विदेशी भाषा'
Protein News: चाहते हैं सलमान खान जैसी बॉडी, डाइट में करें इन चीजों को शामिल 
rajasthan Safai Karamchari vacany last date for online application process in November 6
Next Article
राजस्थान में सफाई कर्मी के 23 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की ये लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई
Close