विज्ञापन

झालावाड़ को रेलवे ने दी बड़ी सौगात, रेलवे स्टेशन जल्द बनेगा जंक्शन, ब्लूप्रिंट बनकर तैयार

भारतीय रेलवे उज्जैन से आगरा के बीच बन रही रेलवे लाइन की योजना के तरह जल्द ही राजस्थान के झालावाड़ जिले को एक नई सौगात देने जा रही है.

झालावाड़ को रेलवे ने दी बड़ी सौगात, रेलवे स्टेशन जल्द बनेगा जंक्शन, ब्लूप्रिंट बनकर तैयार
झालावाड़ रेलवे स्टेशन

Jhalawar Railway Station News: रेलवे ने राजस्थान के झालावाड़ जिले को एक नई सौगात दी है. अब जिले का रेलवे स्टेशन जल्द ही जंक्शन बनने वाला है. साथ ही झालावाड़ से उज्जैन के मध्य अब जल्द ही 160 की रफ्तार से ट्रेन दौड़ने लगेंगी. इस पूरी योजना का ब्लूप्रिंट बनकर तैयार है, ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही सरकार द्वारा इस काम को धरातल पर उतरने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी.

रेलवे ने तैयार की योजना की डीपीआर

रेलवे के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, झालावाड़ से उज्जैन तक रेलवे ट्रेक के लिए हाल ही में तैयार किए गए ब्लू प्रिंट में झालावाड़ से आगर तक एक ही मार्ग रायपुर और सोयत होते हुए निर्धारित किया गया है, लेकिन आगर से उज्जैन तक तीन अलग-अलग मार्ग प्रस्तावित है. जिनमें से रेल मंत्रालय एक मार्ग का चुनाव करेगा. पश्चिम मध्य रेलवे ने परियोजना की डीपीआर तैयार कर ली है. योजना के तहत आगर से उज्जैन के बीच तीन मार्ग प्रस्तावित किए है. 

आगरा से उज्जैन मार्ग के तीन विकल्प

झालावाड़ को सीधे उज्जैन से जोड़ने वाली इस रेल परियोजना में आगर और उज्जैन के मध्य मार्ग हेतु तीन विकल्प रखे गए हैं. जिसमें पहला 2836 करोड़ की लागत से बनेगा और यह मार्ग आगरा से पिपलोन कला, खेड़ावदा, सुरासा होकर उज्जैन पहुंचेगा. इस मार्ग में कुल 189.100 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछेगी, जिसमें 38 हल्के घुमाव और 64 छोटे और बड़े पुल बनाना प्रस्तावित है.

वहीं दूसरे प्लान के अंतर्गत रेल आगर से ढ़ाबला खुर्द और उज्जैनिया होकर उज्जैन पहुंचेगी. इस मार्ग में कुल 181.80 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछेगी, जिसमें 37 हल्के घुमाव और 45 छौटे और बड़े पुल बनाना प्रस्तावित है. इसकी कुल लागत 2727 करोड़ होगी. 

साथ ही तीसरे प्लान के अंतर्गत रेल आगर से पिपलोन कलां और जगोटी होकर उज्जैन पहुंचेगी. इस मार्ग में कुल 177.86 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछेगी, जिसमें 36 हल्के घुमाव और 34 छौटे और बड़े पुल बनाना प्रस्तावित है. इसकी कुल लागत 2697 करोड़ होगी.

160 की स्पीड से चलेगी ट्रेन 

झालावाड़ से उज्जैन को सीधा जोड़ने वाली इस रेलवे लाइन के लिए इसी वर्ष फरवरी में केंद्रीय रेल मंत्री ने इस परियोजना की विस्तृत कार्य योजना बनाने को 4 करोड़ 75 लाख रुपये की मंजूरी दी थी. विस्तृत कार्य योजना बनने के बाद गत 5 अक्टूबर को विभाग ने उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया के समक्ष मामले का प्रजेंटेशन भी दे दिया गया है.  

साथ ही अब इसको अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसमें खास बात यह है कि तीनों मार्ग विकल्प 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से रेल दौड़ाने के हिसाब से निर्धारित किए गए हैं.

झालावाड़ रेलवे स्टेशन बनेगा जंक्शन

इस परियोजना के आकार लेने के साथ ही झालावाड़ सिटी रेलवे स्टेशन का दर्जा बढ़ जाएगा और यह है जंक्शन में तब्दील हो जाएगा. इस मार्ग के बन जाने के बाद जयपुर इन्दौर के बीच कई ट्रेनों को आसान मार्ग मिलेगा. जिससे मध्यप्रदेश के मालवा और हाडौती के लोगों को इन्दौर से जयपुर के बीच सफर करने का नया सस्ता और सुलभ रेल मार्ग मिलेगा.

साथ ही मालगाड़ियां चलने से इस क्षेत्र में निकलने वाले खनिज, संतरा, लहसुन, धनिया, सरसों और सोयाबीन जैसे कृषि उत्पादों को सस्ता परिवहन मिलेगा. अभी मालवा के लोगों को ट्रेन द्वारा उज्जैन से झालवाड़ जाने के लिए रामगंज मंडी स्टेशन उतरना होता है.

यह भी पढ़ें-Ticket Reservation Rule: त्योहारी सीजन में रेलवे ने सीट रिजर्वेशन का तरीका बदला, जानें नया नियम 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
किरोड़ी लाल के भाई को टिकट मिलने से दौसा भाजपा में फूट, देवी सिंह ने किया निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान
झालावाड़ को रेलवे ने दी बड़ी सौगात, रेलवे स्टेशन जल्द बनेगा जंक्शन, ब्लूप्रिंट बनकर तैयार
Jammu Kashmir terrorist attack 2 laborers working in tunnel shot dead
Next Article
जम्मू कश्मीर: टनल में काम करने वाले मजदूरों पर आतंकियों ने बरसाई गोलियां, 2 मजदूरों की मौत
Close