विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP में शामिल हुईं भारत की पहली MBA महिला सरपंच छवि राजावत कौन हैं? हाल ही में KBC में भी आई थी नजर

Chhavi Rajawat joins BJP: भारत की पहली एमबीए महिला सरपंच छवि राजावत अब भाजपा में शामिल हो गई हैं. शनिवार को जयपुर में सीपी जोशी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और पूर्व सांसद नारायण पंचारिया ने उन्हें भाजपा में शामिल कराया. आइए जानते हैं कि छवि राजावत की कहानी.

Read Time: 6 min
BJP में शामिल हुईं भारत की पहली MBA महिला सरपंच छवि राजावत कौन हैं? हाल ही में KBC में भी आई थी नजर
भाजपा प्रदेशध्यक्ष सीपी जोशी और सांसद राज्यवर्धन राठौड़ की मौजूदगी में भाजपा में शामिल होतीं छवि राजावत.

Chhavi Rajawat joins BJP: राजस्थान में जैसे-जैसे मतदान की तिथि नजदीक आती जा रही हैं, वैसे-वैसे अलग-अलग दलों में लोगों से जुड़ने का सिलसिला तेज होता जा रहा है. भाजपा में दूसरे दलों के नेता, सामाजिक कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं. शनिवार को भी कई लोगों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. इसमें एक नाम छवि राजावत का भी हैं. छवि राजावत भारत की पहली MBA महिला सरपंच हैं. जिन्होंने शनिवार को भाजपा की सदस्यता ग्रहण करते हुए अपने सक्रिय राजनीतिक जीवन की शुरुआत की.

MBA की पढ़ाई के बाद गांव की राजनीति में आई थी छवि राजावत

एमबीए की पढ़ाई कर गांव की राजनीति में आई छवि राजावत का नाम पहले भी कई बार सुर्खियों में आया हैं. वो जब सरपंच के चुनाव में आई थी, जब चुनाव जीती और गांव में विकास काम किए तो उनके काम की गूंज पूरे राजस्थान में फैली. अलग-अलग मंचों पर उन्हें सम्मानित भी किया गया. हाल ही के दिनों में वो अमिताभ बच्चन के हीट टीवी शोज केबीसी के मंच पर भी नजर आई थीं.

सीपी जोशी ने ज्वाइन कराया भाजपा, राठौड़ और पंचारिया भी थे साथ

शनिवार को जयपुर स्थित प्रदेश भाजपा मुख्यालय में छवि राजावत ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व सांसद नारायण पंचारिया और झोटवाड़ा प्रत्याशी राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण की. भाजपा नेताओं ने छवि का पार्टी में स्वागत किया. छवि राजावत के रूप में भाजपा को एक पढ़ा-लिखा मजबूत महिला चेहरा मिला है. अब देखना होगा पार्टी छवि राजावत को क्या जिम्मेदारी देती है. 

आइए जानते हैं छवि राजावत की कहानी

छवि राजावत टोंक जिले के मालपुरा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सोडा की रहने वाली हैं. वो सोडा ग्राम पंचायत की लगातार दो बार सरपंच रह चुकी हैं. उन्हें देश की पहली एमबीए सरपंच कहा जाता है. अजमेर के मेयो गर्ल्स स्कूल से स्कूली शिक्षा के बाद छवि राजावत ने दिल्ली के फेमस कॉलेज लेडी श्रीराम कॉलेज से शिक्षा हासिल की है.

बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मॉडर्न मैनेजमेंट पुणे से एमबीए की डिग्री हासिल के बाद उनके पास अच्छी कंपनियों में नौकरी के अवसर थे, लेकिन उन्होंने गांवों में आकर ग्रामीणों के विकास पर काम करना शुरू किया. 

अपने गांव में बच्चों को बिठाकर ट्रैक्टर चलातीं छवि राजावत.

अपने गांव में बच्चों को बिठाकर ट्रैक्टर चलातीं छवि राजावत.

सरपंच बनकर कई ऐसे काम किए, जिससे बढ़ती गई लोकप्रियता

छवि के सरपंच बनने से 20 साल पहले उनके दादा ब्रिगेडियर रघुबीर सिंह उसी गांव के सरपंच थे. सरपंच बनने के बाद
छवि ने कई ऐसे काम किए, जिससे उनकी लोकप्रियता दिनों-दिन बढ़ने लगी. वर्षा जल संचयन और घर-घर शौचालय जैसे कई योजनाओं को उन्होंने अपने ग्राम पंचायत में सफलतापूर्वक लागू किया. छवि राजावत सोशल मीडिया पर खासी एक्टिव रहती है. चुनाव के दौरान बाद में सरपंच बनने के बाद उन्होंने लीक से हटकर कई ऐसे काम किए जिससे वो जन-जन तक पहुंचती गई. 

सबसे कम उम्र की सबसे अधिक पढ़ी लिखी सरपंच

छवि के दादा भी उसी ग्राम पंचायत के सरंपच थे. मिली जानकारी के अनुसार छवि राजावत के सरपंच बनने से 20 साल पहले उनके दादा ब्रिगेडियर रघुबीर सिंह उसी गांव के सरपंच थे. ऐसे में छवि राजावत को ग्राम पंचायत संभालने की समझ विरासत से मिली.

छवि जब सरपंच बनी तब वे सबसे कम उम्र और सबसे पढ़ी-लिखी सरपंच थीं. चुनाव जीतने के बाद उनके फैसले की हर तरफ सराहना हुई. आगे चलकर वो एक यूथ आइकन बन गईं. अब उनके भाजपा में शामिल होने से पार्टी को निश्चित तौर पर एक लंबे समय तक साथ देने वाला जाना-पहचाना चेहरा मिल गया है. 

अमिताभ बच्चन के शो केबीसी में नीरू यादव संग दिखी थी छवि राजावत.

अमिताभ बच्चन के शो केबीसी में नीरू यादव संग दिखी थी छवि राजावत.

हाल ही में केबीसी के मंच पर दिखी थी छवि
छवि राजावत हाल ही में केबीसी में मंच पर भी नजर आई थीं. अमिताभ बच्चन के इस शो में उनके साथ झुंझुनू जिले के लांबी अहीर सहीद नरसिंहपुर सरपंच नीरू यादव भी थीं. नीरू यादव और छवि राजावत की गिनती राजस्थान की बेहतरीन सरपंचों में की जाती हैं. इन दोनों ने शिक्षा, समाज व महिलाओं के लिए किए बेहतरीन काम किए हैं. जिसके चलते केबीसी से बतौर गेस्ट बुलाया गया था. एनडीटीवी राजस्थान की लॉन्चिंग के दौरान भी छवि राजावत पहुंची थीं.

यह भी पढ़ें - NDTV राजस्थान की लॉन्चिंग पर उदयपुर प्रिंस, छवि राजावत, शगुन चौधरी और दिव्य कुमार ने क्या कुछ कहा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close