विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

Indira Gandhi Canal: नहर में आया क्षमता से दोगुना पानी, अधिकारियों के फूले हाथ-पांव

इंदिरा गांधी नहर परियोजना के अधिकारियों के अनुसार लगभग 3400 क्यूसेक पानी नहरों में पहुंचा है, जिससे अब रेगुलेशन करना चुनौती हो गई है. नहर में अधिक पानी आने से नहरों को टूटने का खतरा बढ़ गया है. जिससे अब सभी अधिकारी और कर्मचारी फिल्ड में उतर गए है.

Read Time: 3 min
Indira Gandhi Canal: नहर में आया क्षमता से दोगुना पानी, अधिकारियों के फूले हाथ-पांव
इंदिरा गांधी नहर में बढ़ा पानी
Jaisalmer News:

मरुधरा की जीवनदायिनी कही जाने वाली इंदिरा गांधी नहर (Indira Gandhi Canal) में इन दिनों जरूरत से ज्यादा पानी छोड़ने जाने से अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए हैं. जैसलमेर की इंदिरा गांधी नहर में जरूरत व खपत क्षमता से अधिक पानी की आवक होने से इंदिरा गांधी नहर परियोजना अधिकारियों के हाथ-पैर इसलिए फूलने लगे है, क्योंकि जरूरत से दोगुना पानी का रेगुलेशन करना व इस दौरान नहर की माइनर्स को नुकसान से बचाना एक बड़ी चुनौती बन गया है.

बारिश न होने से सूख रहीं थीं फसलें

विभाग के अधिकारियों की निगरानी में तमाम कर्मचारी फील्ड में जुटकर पानी के रेगुलेशन का प्रयास कर रहे हैं, ताकि नहर को क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सके. इंदिरा गांधी नहर परियोजना के अधिकारियों के अनुसार लगभग 3400 क्यूसेक पानी नहरों में पहुंचा है, जिससे अब रेगुलेशन करना चुनौती हो गई है.

गौरतलब है कि पहले नहर में पानी कम था और समय पर बारिश भी नहीं हुई जिससे किसानों की आधी फसलें सूख गई. जानकारी के अनुसार हनुमानगढ़ और गंगानगर में अधिक बारिश के कारण क्षेत्र में नहरों से पानी की जबरदस्त पानी की आवक हुई है. जिससे अंतिम छोर पर बसे जैसलमेर में डिमांड से कई गुना अधिक मात्रा में पानी पहुंचा है, जिससे अधिकारियो के पसीने छूट रहे हैं.

Indira Gandhi Canal

Indira Gandhi Canal

क्षमता से अधिक नहर में आया पानी

बताया जाता है कि इंदिरा गांधी नहर में अधिक पानी आने से नहरों को टूटने का खतरा बढ़ गया है. इससे अब सभी अधिकारी और कर्मचारी फील्ड में उतर गए है. पानी का वितरिकाओं में रेगुलेशन किया जा रहा है, ताकि नहर में पानी का लोड कम किया जा सके.

2000 क्यूसेक पानी की डिमांड की गई थी

इंदिरा गांधी नहर परियोजना के अधीक्षक अभियन्ता आर. सी. मीणा ने बताया की 2000 क्यूसेक पानी की डिमांड की गई थी. इन दिनों जरूरत केवल 1700 क्यूसेक पानी की है, लेकिन डिमांड से कई ज्यादा पानी जैसलमेर पहुंचा है. कैनाल में क्षमता के अनुसार पानी का स्टोर किया जा रहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

हर तीन घंटे में नहर की निगरानी कर रहे हैं अधिकारी

वहीं, नहर में आए अतिरिक्त पानी का आगे रेगुलेशन किया जा रहा है. हर तीन घंटे में हेड पर गेज आता है. नहर की पानी की स्थिति का पता लगाया जा रहा है और IGNP मुख्य नहर का हर तीन घंटे में बुलेटिन जारी किया जा रहा है ताकि नहर को सुरक्षित रखकर पानी का रेगुलेशन किया जा सके. बताया गया है कि आगामी तीन दिन तक पानी निकलने के द्वारों को खोलकर रेगुलेशन किया जाएगा, ताकि पानी के लोड को कम किया जा सके.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close