विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

जयपुर रोडरेज केसः गहलोत सरकार पर तुष्टिकरण का आरोप, जयपुर में हिन्दू संगठनों का प्रदर्शन

जयपुर बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले आयोजित किये गए इस विरोध प्रदर्शन में हिन्दू संगठनों ने पुलिस प्रशासन पर भेदभावपूर्ण कार्रवाई करने के आरोप लगाए हैं.

Read Time: 4 min
जयपुर रोडरेज केसः गहलोत सरकार पर तुष्टिकरण का आरोप, जयपुर में हिन्दू संगठनों का प्रदर्शन
धरने में मौजूद लोग
JAIPUR:

जयपुर में दो बाइक की टक्कर के बाद उपजे विवाद में युवक इकबाल की हत्या के बाद सरकार के रवैये और पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ आज हिन्दू संगठनों ने जयपुर के बड़ी चौपड़ में बड़ा प्रदर्शन किया. जयपुर बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले बुलाये गये इस धरने में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए. लोगों ने गहलोत सरकार पर तुष्टिकरण का आरोप लगाया और पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ आक्रोश जताया. 

हाथों में तख्तियां और झंडे लिए भीड़ ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर तुष्टिकरण का आरोप लगाया. मंच से धर्मगुरुओं और व्यापारियों ने भाषण दिया और हिन्दू संगठनों और भाजपा के नेता नीचे बैठे रहे. हिन्दू संगठनों ने आरोप लगाया कि सरकार ने ऐसी दूसरी घटनाओं में इतनी बड़ी मुआवजे की राशि नहीं दी. साथ ही लोगों ने घटना के बाद दुकानों में हुई तोड़फोड़ के आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग भी की. 

पुलिस ने हत्या के आरोप में अब तक 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. एक नाबालिग आरोपी को बाल सुधार गृह भेजा गया है. इलाके में पुलिस बल तैनात है और सोशल मीडिया पर भी सख्त निगरानी रखी जा रही है. 

फेक मैसेज वायरल हुआ 

धरने में मौजूद कई लोगों ने कहा कि, सरकार ने कन्हैयालाल के मामले में महज 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया था और इस मामले में 50 लाख रुपये का मुआवजा दिया है. सरकार मृतकों के जाति-धर्म के आधार पर भेदभाव कर रही है. सोशल मीडिया पर भी ऐसे कई पोस्ट वायरल हुए और व्हाट्सएप पर भी लोगों को भेजे गए. हालांकि कन्हैयालाल के आश्रितों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 51 लाख रुपये का चेक दिया था, दोनों बेटों को सरकारी नौकरी भी दी गई है.

बाइक टक्कर के बाद हुआ था विवाद 

जयपुर के सुभाष चौक इलाके में बीते शुक्रवार को दो मोटरसाइकिल में मामूली टक्कर के बाद झगड़ा हो गया था , जो बाद में इतना बढ़ गया कि इकबाल नाम के एक शख्स की सिर पर रोड लगने के कारण मौत हो गई थी.जिससे चार दीवारी इलाक़े में माहौल तनावपूर्ण हो गया था. मामला बढ़ता देख पुलिस के उच्च अधिकारी और स्थानीय विधायक घटनास्थल पर पहुंचे, जिसके बाद शनिवार सुबह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया. 

सरकार ने 50 लाख रुपये और एक सरकारी नौकरी देने की घोषणा 

इस मामले में अब प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी संज्ञान ले लिया है. सीएम ने प्रदेश सरकार की ओर से मृतक इकबाल के परिवार को 50 लाख रुपये, एक संविदा नौकरी और डेयरी बूथ देने की घोषणा की है. जयपुर प्रशासन की तरफ से मृतक इकबाल के परिवार को ये जानकारी दी गई  है. फिलहाल सुरक्षा की दृष्टि से भारी पुलिस फोर्स को मौके पर तैनात कर दिया गया है, और लोगों को समझाने की कोशिश की जा रही है. 

यह भी पढ़ें - जयपुर हादसे पर CM गहलोत ने ₹50 लाख मुआवजा, संविदा नौकरी और डेयरी बूथ देने का किया ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close