विज्ञापन
Story ProgressBack

इशान किशन और श्रेयस अय्यर को BCCI की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से हटाया गया, जानिए कौन अंदर और कौन बाहर

Ishan Kishan and Shreyas Iyer removed: पिछले कुछ दिनों से घरेलू क्रिकेट में न खेलने को लेकर विवादों में रहे इशान किशन (Ishan Kishan) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को बीसीसीआई ने अनुबंध से बाहर का रास्ता दिखा दिया है, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहतर खेलने वाले कुछ खिलाड़ियों को इनाम मिला है

Read Time: 3 min
इशान किशन और श्रेयस अय्यर को BCCI की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से हटाया गया, जानिए कौन अंदर और कौन बाहर
श्रेयस अय्यर और इशान किशन (फाइल फोटो)

BCCI Central Contracts: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)ने साल 2023-24 सीजन के लिए अनुबंधित खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है. लिस्ट में कुछ खिलाड़ियों पर गाज गिरा है, तो कुछ नए खिलाड़ियों को प्रवेश मिला है. लिस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ बेहतर परफॉर्म करने वाले क्रिकेटरों को भी शामिल किया गया है.

पिछले कुछ दिनों से घरेलू क्रिकेट में न खेलने को लेकर विवादों में रहे इशान किशन (Ishan Kishan) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को बीसीसीआई ने अनुबंध से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. 

गौरतलब है BCCI हर साल चार कैटेगिरी में खिलाड़ियों को अनुबंध प्रदान करता है. और यह नया अनुबंध 1 अक्टूबर साल 2023 से 30 सितंबर 2024 तक के लिए है. इनमें ए प्लस, ए, बी और सी कैटेगरी शामिल है. ए प्लस कैटेगरी में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा है.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहतर खेलने वाले कुछ खिलाड़ियों को  इनाम मिला है, तो वहीं कुछ सितारा खिलाड़ियों पर गाज भी गिरी है. बीसीसीआई ने 30  खिलाड़ियों को अनुबंध प्रदान किया है. 

बीसीसीआई की 'ए प्लस' कैटेगिरी में चार, ए कैटेगिरी में छह, बी कैटेगिरी में पांच और सी कैटेगिरी में 15 खिलाड़ियों को अनुबंध में जगह दी गई है.  चार कैटेगिरी के तहत खिलाड़ियों को क्रमश: सात, पांच, तीन और एक करोड़ रुपये की वार्षिक रकम दी जाती है. इसके अलावा मैच फीस खिलाड़ियों को अलग से मिलती है. 

 जानिए कि किन-किन खिलाड़ियों को मिला है बोर्ड की तरफ से सालाना अनुबंध-

ए प्लस (सालाना 7 करोड़): विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा

ए कैटेगिरी (सालाना 5 करोड़): मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या

बी कैटेगिरी (सालाना 3 करोड़): सूर्युकमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल

सी कैटेगिरी में(सालाना 1 करोड़) रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दूल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार

इतनी मैच फीस अलग से मिलती है खिलाड़ियों को
सालाना अनुबंध के अलावा खिलाड़ियों को मैच फीस अलग से मिलती है. इसके तहत प्रति टेस्ट मैच पंद्रह लाख, प्रति वनडे छह लाख और हर टी20 मैच के लिए खिलाड़ियों को तीन लाख रुपये मैच फीस मिलती है

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close