विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 24, 2023

उपराष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार जैसलमेर आएंगे जगदीप धनखड़, तनोट माता मंदिर में करेंगे दर्शन

उपराष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार जगदीप धनखड़ जैसलमेर आ रहे हैं. झुंझुनू, बीकानेर व बाड़मेर जिलों का दौरा करने के बाद वे जैसलमेर के तनोट माता मंदिर में दर्शन करने के लिए जाएंगे.

Read Time: 2 min
उपराष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार जैसलमेर आएंगे जगदीप धनखड़, तनोट माता मंदिर में करेंगे दर्शन
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (प्रतीकात्मक तस्वीर)
जैसलमेर:

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 27 सितंबर को एक दिवसीय राजस्थान दौरे पर रहेंगे. उपराष्ट्रपति बनने के बाद जगदीप धनखड़ का ये पहला जैसलमेर दौरा है. उपराष्ट्रपति कार्यालय से जारी पत्र के अनुसार, 27 सितंबर को झुंझुनू, बीकानेर व बाड़मेर जिलों का दौरा करने के बाद जैसलमेर पहुंचेंगे. यहां वे तनोट माता मंदिर में दर्शन करने के लिए जाएंगे.

यहां देखें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ दोपहर 3:30 बजे एयरफोर्स के विशेष विमान द्वारा रवाना होकर करीब 4:10 बजे जैसलमेर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. जैसलमेर पहुंचने पर प्रशासनिक अधिकारी व भाजपा नेता जगदीप धनखड़ का स्वागत करेंगे. तत्पश्चात उपराष्ट्रपति धनखड़ एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से 4:15 बजे रवाना होकर 4:45 बजे तनोट हैलीपेड पहुंचेंगे, और फिर वे मंदिर में दर्शन करने के लिए जाएंगे. तनोट माता के दरबार में माथा टेककर विशेष पूजा अर्चना की जाएगी. इसके बाद वे करीब 5:30 बजे तनोट से जैसलमेर एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे. तत्पश्चात जैसलमेर से उनका दिल्ली जाने का कार्यक्रम है.

1971 के युद्ध से जुड़ी हैं इस मंदिर की यादें

सरहद पर स्थित तनोट माता मंदिर भारत-पाकिस्तान के 1971 में लड़े गए लोंगेवाला युद्ध से प्रसिद्ध हुआ. इस युद्ध के दौरान पाकिस्तानी फौज ने 3 हजार से भी ज्यादा बम बरसाए मगर मान्यता है कि माता कि कृपा और आशीर्वाद एक भी बम नहीं फटा. आज भी कुछ बम मंदिर परिसर में रखे गए हैं. देश के गृह मंत्री अमित शाह, लोक सभा स्पीकर ओम बिरला से लेकर सीएम अशोक गहलोत और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की भी तनोट माता मंदिर में प्रबल आस्था हैं.

ये भी पढ़ें- 30 को जैसलमेर आएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, शहीद जयसिंह भाटी की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close