विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

भारतीय वायु सेना की 75वीं वर्षगांठ: जयपुर में रोमांचक एयर शो देखने का मिलेगा मौका

भारतीय वायुसेना के 75वें वर्षगांठ पर, राजस्थान सरकार और वायुसेना द्वारा एक एयर शो का आयोजन जयपुर के जल महल में होगा. इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण वायुसेना की सूर्य किरण अक्रोबेटिक टीम (SKAT) होगी.

Read Time: 4 min
भारतीय वायु सेना की 75वीं वर्षगांठ: जयपुर में रोमांचक एयर शो देखने का मिलेगा मौका

जयपुर: भारतीय वायु सेना (IAF) और राजस्थान सरकार संयुक्त रूप से 15 से 17 सितंबर, 2023 तक जयपुर के जल महल में एक एयर शो का आयोजन करेगी. एयर शो में सूर्य किरण एरोबेटिक टीम (SKAT) शामिल होगी. भारतीय वायुसेना और राजस्थान सरकार का यह संयुक्त प्रयास है और इसका उद्देश्य भारतीय वायुसेना की 75वीं वर्षगांठ मनाना और राजस्थान के लोगों को वायु सेना के रक्षकों की आश्चर्यजनक क्षमताओं का परिचय देना है.

सुर्य किरण एयरोबैटिक टीम (SKAT):

सोचिए, नौ हॉक Mk 132 एडवांस्ड जेट ट्रेनर्स आकाश में सवार होकर एक साथ उड़ रहे हैं, और पूरे आसमान में एक कतार में कलाबाजी दिखा रहे हैं. इसी तरह, सुर्य किरण एयरोबैटिक टीम, हॉक Mk 132 एडवांस्ड जेट ट्रेनर्स के साथ प्रस्तुत होती है. SKAT हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित वायुसेना स्टेशन, हकीमपेट में आधारित है, SKAT न केवल अपनी पूरी शृंगारितता के लिए प्रसिद्ध हुई है, बल्कि उनके साहसपूर्ण गतिविधियों के लिए भी. इसमें "डायमंड नाइन," "डेल्टा," और "एरो हेड" जैसे दिल को छूने वाले फॉर्मेशन्स शामिल हैं, साथ ही ऐसे विशेष मूव्स भी हैं जैसे "वर्टिकल रोल" और "स्प्लिट एस".

एक रोमांचक अनुभव:

आयोजकों ने रोज़ाना दोपहर 3.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजन किया है, जिससे दर्शकों को आकाश में गति और जोखिम भरी प्रदर्शन का दो-घंटे का मजा मिलेगा. बेहतर दृश्य देखने के लिए, जल महल के ऊपर, ऐतिहासिक रामगढ़ किला, और खूबसुरत जवाहरलाल नेहरू पार्क जाकर देखा जा सकता है. हालांकि इस कार्यक्रम में आने वाले लोगों की अधिकतम संख्या को ध्यान में रखते हुए, सुझाव है कि पहले ही पहुंचे ताकि आप इस आद्भुत घटना को देखने के लिए अच्छा स्थान पा सकें.

यह प्रदर्शन वायु सेना के लिए महज एक कार्यक्रम न होकर उनके शौर्य, त्याग, और सेवा के मूल्यों का प्रचार करने का मौका भी है. इस आयोजन का उद्देश्य युवाओं को प्रेरित करना है और वायुसेना के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जो राष्ट्र की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

एक बड़ा आयोजन:

इस आश्चर्यजनक दिखावे को ज्यादा लोगों को देखने का अवसर देने के लिए, वीडियो प्रमोशन्स शहर में बढ़ गई हैं, और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीओआईटी) को इवेंट को लाइव स्ट्रीम करने के लिए निर्देशित किया गया है. शहर के विभिन्न स्थानों पर डिजिटल बोर्ड और स्क्रीन्स स्ट्रैटेजिक रूप से रखे गए हैं, इसके परिणामस्वरूप यह आकाश में होने वाला एयर शो का बहुत बड़े स्तर पर दर्शकों द्वारा देखा जा सकता है.

जहां SKAT मुख्य आकर्षण में है, वहीं एयर शो में भारतीय वायुसेना के अन्य शानदार विमानों का भी प्रदर्शन होगा. जिसमे सु-30एमकेआई फाइटर जेट, मिराज 2000 फाइटर जेट, और सी-130जे परिवहन विमान भी देखने मिलेंगे.

मुफ्त प्रवेश, अमूल्य अनुभव:

सबसे अच्छा हिस्सा? यह असाधारण एयर शो पूरी तरह से मुफ्त है. हालांकि अपेक्षित भीड़ के कारण, अपने दौरे की योजना पहले ही बनाना और इस दिलचस्प इवेंट के लिए पहले ही पहुँच जाना सराहनीय है. भारतीय वायुसेना की 75वीं वर्षगांठ के जश्न में SKAT टीम को देखना दिलचस्प रहेगा. यह बस एक एयर शो नहीं है; यह एक आकाश में एक ऐसी यात्रा है जहाँ बहादुरी पूर्णता से मिलती है, और जहाँ हमें अपनी वायुसेना की एक झलक देखने को मिलेगी.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close