विज्ञापन

Rajasthan: जैसलमेर के आसमान में आज दिखेगी वायुसेना की ताकत, 'सूर्य किरण' का तेज देख थर्रा उठेगा दुश्मन

Rajasthan News: सोमवार को राजस्थान के जैसलमेर में 'सूर्य किरण'एयरोबेटिक शो का साहसिक प्रदर्शन करने जा रही है. जिसे लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया.

Rajasthan: जैसलमेर के आसमान में आज दिखेगी वायुसेना की ताकत, 'सूर्य किरण' का तेज देख थर्रा उठेगा दुश्मन

Indian air force air show surya kiran: भारतीय वायुसेना (IAF) आज यानी सोमवार को भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर (Jaisalmer में 'सूर्य किरण'(Surya Kiran) एयरोबेटिक शो का साहसिक प्रदर्शन करने जा रही है, जिसकी रिहर्सल स्वर्ण नगरी में पूरी हो चुकी है. अखिल भारतीय वायु जागरूकता कार्यक्रम के तहत भारतीय वायुसेना की 'सूर्य किरण एयरोबेटिक टीम' की ओर से सोमवार 16 सितंबर को शाम 4 बजे जैसलमेर जिला मुख्यालय स्थित डेडानसर मैदान में एयरोबेटिक शो (Aerobatetic Show) का आयोजन किया जाएगा. रिहर्सल के दौरान रविवार को जिले के डेडानसर मैदान में आयोजित एयर शो में सूर्य किरण एयरोबेटिक टीम ने हैरतअंगेज करतब दिखाए थे. इस दौरान वायु वीरों के साहसिक प्रदर्शन को देख दर्शक उत्साह से भर गए.

जैसलमेर के आसमान में सूर्य किरण

जैसलमेर के आसमान में सूर्य किरण
Photo Credit: NDTV

4 बजे जैसलमेर के आसमान में गरजेंगे वायु वीर

आपको बता दें कि 1996 में सूर्य किरण की स्थापना की गई थी.यह टीम इंडियन एयर फोर्स की एरोबेटिक प्रदर्शन टीम है. इसमें पायलट के साथ ही फ्लाइट कमांडर, एक प्रशासक और क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर होते हैं.इस टीम में 13 पायलट होते हैं, जिसमें  9 फाइटर जेट एक साथ उड़ान भरते हैं. यह टीम अब तक देश के कई हिस्सों में एयर शो के जरिए हवाई करतब दिखा चुकी है. एयर शो को लेकर अधिकारियों ने बताया कि इस टीम में केवल लड़ाकू विमान उड़ाने वाले पायलटों को ही चुना जाता है.हालांकि 2010 में यह बंद हो गया था लेकिन 2017 में इसे फिर शुरु किया गया.

सूर्य किरण एयर शो

सूर्य किरण एयर शो
Photo Credit: NDTV

तैयारियों को दिया अंतिम रूप

जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने बताया कि सूर्य किरण एरोबेटिक शो सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन के जरिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है.उन्होंने बताया कि इस शो के लिये अधिकारियों को भी अलग-अलग दायित्व सौंपे गये है. उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे एयरफोर्स में  प्रस्तुत किए जाने वाले इस साहसिक आयोजन को देखने के लिए अधिक से अधिक संख्या में आएं.

यह भी पढ़ें: रिछपाल मिर्धा ने हनुमान बेनीवाल को दी 'अमर बकरे' की उपाधि, बोले- 'सोने की बालियां पहनकर वो...'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बांसवाड़ा के गांवों में घूम रहे जरख और पैंथर, लोगों ने बनाए वीडियो
Rajasthan: जैसलमेर के आसमान में आज दिखेगी वायुसेना की ताकत, 'सूर्य किरण' का तेज देख थर्रा उठेगा दुश्मन
Movement to cancel SI recruitment exam 2021 intensifies in Jaipur, candidates come to meet Kirodi Lal Meena
Next Article
Rajasthan: एसआई भर्ती परीक्षा रद्द कराने के लिए आंदोलन तेज, किरोड़ी लाल मीणा से मिलने पहुंचे अभ्यर्थी
Close