विज्ञापन

आधे घंटे में गटक गए ढाई क्विंटल भांग, जैसलमेर में जुटे थे दिल्ली, मुंबई सहित कई शहरों के भांगप्रेमी

Jaisalmer News: जैसलमेर के पोखरण में चल रहे रामदेवरा मेले में शुक्रवार को अखिल भारतीय भांग स्नेह मिलन समारोह का आयोजन किया गया. इस आयोजन में मात्र आधे घंटे में अलग-अलग शहरों के आए भांग प्रेमी ढाई क्विंटल भांग गटक गए.

आधे घंटे में गटक गए ढाई क्विंटल भांग, जैसलमेर में जुटे थे दिल्ली, मुंबई सहित कई शहरों के भांगप्रेमी
रामदेवरा मेले में भांग प्रतियोगिता के दौरान की तस्वीर.

Ramdevra Fair Jaisalmer: राजस्थान का महाकुंभ कहा जाने वाला लोक देवता बाबा रामदेव का 640वां भादवा मेला इन दिनों रामदेवरा में चल रहा है. बाबा के दरबार में शुक्ल पक्ष की दसमी के दिन आज शुक्रवार कों 45वें अखिल भारतीय भाँग स्नेह मिलन कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय भांग घोटा धर्मशाला में किया गया. जिसमें देशभर से ढाई हजार से अधिक भांग प्रेमी इस कार्यक्रम में शिरकत करने रामदेवरा पहुंचे. भांग बनाने को लेकर सुबह से ही भांग प्रेमियों में काफी जोश व उत्साह देखने को मिला है. 

11 किलो भांग में दूध व काजू-बादाम मिलाकर बना था ढाई क्विंटल घोल 

भाँग स्नेह मिलन कार्यक्रम में सबसे पहले 11 किलो भांग में एक क्विंटल दूध, 21 किलो काजू-बादाम, अखरोट-मिश्री सहित अन्य प्रकार की विविध सामग्री का समावेश किया. इसका मिश्रण तैयार किया गया. भोलेनाथ क़ो वैदिक मंत्र के साथ भांग घोट का कार्यक्रम शुरू हुआ.

रामदेव की समाधि और भोलनाथ को भोग लगा शुरू हुआ प्रसाद ग्रहण

करीब 2 घंटे की कड़ी में मेहनत के पश्चात इस घोल को तैयार किया गया. इसके पश्चात बाबा रामदेव की समाधि और भोलेनाथ को इसका भोग लगाया गया. इसके पश्चात देशभर से आए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, जोधपुर, पाली, सिरोही, बेंगलुरु सहित अन्य स्थानों से आए भांग प्रेमियों ने देखते ही देखते 250 लीटर से अधिक भांग गटक ली.

सालों से हो रही है भांग की प्रतियोगिता 

सुबह से ही भांग प्रेमियों का जोश व उत्साह देखते ही बनता था. पूर्व के वर्षों में जहां प्रतियोगिता आयोजित की जाती थी. लेकिन इस बार अब स्नेह मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. सभी धर्म वर्ग के लोग एक ही जाजम पर बैठकर आपसी प्रेम स्नेह को बढ़ाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन करते हैं, जिसमें  तैयार की गई भांग को एक दूसरे को पिलाते हैं वह खुद भी पीते हैं.

रामदेवरा मेले में भांग पीते लोग.

रामदेवरा मेले में भांग पीते लोग.

मदन जेरी ने सर्वाधिक 5 लीटर भांग गटकी

5 लीटर भांग सर्वाधिक मदन जेरी ने गुटकी. वहीं विष्णु शर्मा सहित अन्य लोगों ने भी तीन-तीन लीटर भाँग गटकी. बाबा रामदेव भादवा मेला में भांग स्नेह मिलन कार्यक्रम सभी लोगों के लिए काफी आकर्षक का केंद्र बना रहता है. देश भर से आए लोग इस कार्यक्रम को देखने के लिए यहां पर एकत्रित होते हैं.

आयोजन में जुड़े लोगों ने बताया कि यहां प्रति वर्ष ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें देश भर से आये लोगों ने सामूहिक रूप से प्रसादी  ग्रहण करते है. 

भादवा मेले की दसवीं के अवसर पर हरवर्ष होता आयोजन

भादवा मेला में दसवीं के अवसर पर प्रतिवर्ष  इस कार्यक्रम के आयोजन होता है. कार्यक्रम के आयोजन करता हीरालाल हर्ष ने बताया कि प्रतिवर्ष इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जो लोगों के लिए काफी आकर्षण केंद्र भी बना रहता है. आज भी कार्यक्रम पूर्ण रूप से सफल रहा. सभी लोगों ने सामूहिक रूप से शिरकत की. एक-दूसरे के गले लेकर बाबा रामसा पीर की जय जयकार करते हुए सभी ने एक दूसरे की खुशहाली की कामना को लेकर कामना की.

यह भी पढ़ें - Baba Ramdev Bhadwa Fair 2024: जब कपड़े का घोड़ा उड़ाने लगे थे बाबा रामदेव, भादवा मेला शुरू, जानिए बाबा के चमत्कार की कहानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पार्वती के बाद अब चंबल नदी उफान पर, करीब 60 गांव पर बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने लोगों को दी चेतावनी
आधे घंटे में गटक गए ढाई क्विंटल भांग, जैसलमेर में जुटे थे दिल्ली, मुंबई सहित कई शहरों के भांगप्रेमी
Hanuman Beniwal's arrival at the Dharma Sabha of Veer Tejaji Fair, organizers said - there will never be a Dharma Sabha again
Next Article
वीर तेजाजी मेले की धर्मसभा में हनुमान बेनीवाल के पहुंचने पर हंगामा, आयोजकों ने कहा- अब कभी नहीं होगी धर्मसभा
Close