विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

अर्जुन टैंक की दहाड़ और आकाश मिसाइल की उड़ान से 40 मिनट तक थर्राया पाकिस्तान सीमा

बुधवार को जैसलमेर की पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना ने डेजर्ट स्ट्राइक किया. इस दौरान ब्राजील के आर्मी चीफ भी मौजूद थे. अर्जुन टैंक की दहाड़, आकाश मिसाइल की उड़ान से पाकिस्तान सीमा 40 मिनट तक थर्राया.

Read Time: 3 min
अर्जुन टैंक की दहाड़ और आकाश मिसाइल की उड़ान से 40 मिनट तक थर्राया पाकिस्तान सीमा
पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना का डेजर्ट स्ट्राइक.

राजस्थान के सरहदी जिले जैसलमेर की पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में बुधवार को भारतीय सेना ने ब्राजील के कमांडर जनरल को मेड इन इंडिया हथियारों की ताकत से रुबरू करवाया. चालीस मिनट के युद्धाभ्यास में आकाश जैसी मिसाइल और अर्जुन टैंक की दहाड़ के साथ ध्रुव हेलिकॉप्टर और सारथ बीएमपी गन ने पाकिस्तान की सीमा को गुंजायमान किया. पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में बुधवार भारतीय सेना का फायर पावर डेमोस्ट्रेशन देख ब्राजील की सेना के कमांडर जनरल टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो चकित रह गए. उन्होंने भारत में बने हथियारों की प्रशंसा की. 

भारत के 5 दिनों के दौरे पर हैं ब्राजील आर्मी चीफ

इस दौरान सेना की डेजर्ट कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल मोहित मल्होत्रा ने उनका स्वागत किया और हथियारों के प्रदर्शन को लेकर जानकारी दी. ब्राजीलियाई सेना के कमांडर जनरल टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो पाइवा 28 अगस्त से भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं. ब्राजीलियाई सेना के कमांडर ने जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना का पराक्रम देखा.
 

ikslcafg

पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सैन्य अभ्यास को देखते ब्राजील आर्मी चीफ.

पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज पहुंचने पर जनरल ऑफिसर का स्वागत डेजर्ट कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल मोहित मल्होत्रा ने किया. भारतीय सेना ने ब्राजील की सेना के कमांडर को अपनी ताकत और क्षमता के साथ युद्ध कौशल और अपने देश ही बनाए गए स्वदेशी हथियारों से रूबरू करवाया.

ब्राजील सेना चीफ ने की भारत की सराहना

इस दौरान मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री, आर्टिलरी, आर्मी एयर डिफेंस और विमानों व हेलिकॉप्टर को शामिल कर संयुक्त हथियार फायरिंग करते हुए युद्धाभ्यास किया. जनरल टॉमस ने सेना हार्मोनी और कॉर्डिनेशन के लिए तारीफ की. ब्राजीलियाई सेना के कमांडर ने विभिन्न क्षेत्रों और कठिन परिस्थितियों में काम करने के लिए भारतीय सेना की मजबूती की सराहना की.

40 मिनट तक चला पावर डेमोस्ट्रेशन

करीब 40 मिनट के फायर पावर डेमोस्ट्रेशन में आकाश मिसाइल ने सफल निशाना साधा. इसमें अर्जुन टैंक ने अपनी ताकत दिखाते हुए दुश्मन के ठिकानों को नेस्तनाबूद किया. इसके साथ ही देश में ही बने सारथ BMP गन टैंक का भी सफल परीक्षण किया. इस दौरान ALH हेलिकॉप्टर ध्रुव ने मिसाइल फायर कर दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त किया. भारतीय सेना ने अपने स्वदेशी हथियारों ब्राजील के कमांडर को अपनी ताकत से रुबरू करवाया.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close