विज्ञापन
Story ProgressBack

Jaisalmer Desert Festival: जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल 2024 का आगाज, श्रृंगारित ऊंट पर निकली झांकियों ने मोह लिया मन

शोभायात्रा में श्रृंगारित ऊंटों पर सवार रौबीले मरु श्रीएवं इस प्रतियोगिता के प्रतिभागी, मिस ऊंटों एवं ऊंट गाड़ों पर सवार पारंपरिक वेशभूषा में सुसज्जित मिस मूमल एवं महेन्दा के प्रतियोगी और विभिन्न झांकियां आकर्षण का केन्द्र रहीं.

Read Time: 2 min
Jaisalmer Desert Festival: जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल 2024 का आगाज, श्रृंगारित ऊंट पर निकली झांकियों ने मोह लिया मन

Rajasthan News: राजस्थान की स्वर्णनगरी जैसलमेर में वर्ल्ड फेमस डेजर्ट फेस्टिवल 2024 (Jaisalmer Desert Festival 2024) के विधिवत आगाज करते हुए शोभायात्रा को हरी झंडी दिखाने से पहले नगर आराध्य देव भगवान लक्ष्मीनाथ के मंदिर (Shri Lakshminath Ji Mandir) का आशीर्वाद लिया. इस दौरान कलेक्टर प्रताप सिंह, एसपी सुधीर चौधरी, भाजपा नेता कंवराज सिंह सहित तमाम लोगों ने सोनार दुर्ग के लक्ष्मीनाथ मंदिर में आरती की. 

लोगों ने शोभा यात्रा पर बरसाए फूल

नगर सेठ का आशीर्वाद लेने के बाद भव्य शोभायात्रा के साथ वर्ल्ड फेमस डेजर्ट फेस्टिवल 2024 का आगाज हुआ. ऐतिहासिक गडीसर सरोवर से कलेक्टर प्रताप सिंह ने हरी झंडी दिखाकर शोभायात्रा को रवाना किया. शोभायात्रा गुलास्तला रोड, आसनी रोड, सालम सिंह हवेली, शहर की हृदय स्थली गोपा चौक से होती हुई यह यात्रा मुख्य बाजार, जिंदानी चौक, सदर बाजार, गांधी चौक, होते हुए हनुमान चौराहा से निकल कर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम पहुंची. शहर वासियों ने कतारें लगाकर शोभा यात्रा का लुत्फ उठाया. वहीं पुष्पवर्षा कर विभिन्न प्रतियोगिताओं के संभागियों का हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत के साथ ही हौसला अफजाई की.

विभिन्न झांकियों ने मोह लिया मन

शोभायात्रा में लोक संस्कृति के कई रंग देखने को मिले. रंग-बिरंगे परिधानों में सजी महिलाएं, पारंपरिक वेशभूषा में सजे पुरुषों ने सभी को आकर्षित किया. शोभायात्रा में श्रृंगारित ऊंटों पर सवार रौबीले मरु श्रीएवं इस प्रतियोगिता के प्रतिभागी, मिस ऊंटों एवं ऊंट गाड़ों पर सवार पारंपरिक वेशभूषा में सुसज्जित मिस मूमल एवं महेन्दा के प्रतियोगी और विभिन्न झांकियां आकर्षण का केन्द्र रहीं. लोक कलाकारों के कई जत्थों ने रास्ते भर लोक नृत्यों और लोक वाद्यों से लय-ताल की धूम मचाते हुए मरु संस्कृति और राजस्थानी परंपराओका दिग्दर्शन कराया. देश के विभिन्न हिस्सों से आए लोक कलाकार अपने क्षेत्र की संस्कृति एवं नाच-गान प्रस्तुत करते हुए चलते रहे.

ये भी पढ़ें:- संवैधानिक मान्यता और पहचान के संकट की लड़ाई! ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा 'नहीं चाहिए राजस्थानी भाषा'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close