विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

मन मोह रहा प्रवासी पक्षियों का कलरव, 6 हज़ार किमी का सफर तय कर कुरजां पहुंचीं जैसलमेर

कुछ बरस से ये कुरजां ठीक 3 सितम्बर को यहां पहुंचते हैं. इस बार भी ये ठीक तीन सितम्बर को ही जैसलमेर जिले के खेतोलाई और चाचा गांव में पहुंच गए.

Read Time: 4 min
मन मोह रहा प्रवासी पक्षियों का कलरव, 6 हज़ार किमी का सफर तय कर कुरजां पहुंचीं जैसलमेर
जैसलमेर पहुंचे कुरजां पक्षी

क़रीब 6 हज़ार किलोमीटर का सफर तय कर प्रवासी पक्षी कुरजां (डेमोसाइल क्रेन) साइबेरिया से जैसलमेर पहुंच गए हैं. लंबा सफर तय करने वाले पक्षी कुरजां न तो अपनी राह भटकते है और न ही इनके यहां पहुंचने का समय गड़बड़ाता है. हर साल सितंबर के पहले पखवाड़े में ये यहां पहुँच जाते हैं. 

मौसम में बदलाव का दौर शुरू होते ही कुरजां पक्षियों का साइबेरिया से उड़ान भरकर राजस्थान आने का सिलसिला शुरू हो जाता है, क्योंकि साइबेरिया से ब्लैक समुद्र, चीन, मंगोलिया आदि देशों में सितंबर में कड़ाके की ठंड पड़ती है. ऐसे में कुरजां पक्षी भारत व पश्चिमी राजस्थान का रुख करते हैं.

कुरजां पक्षियों की टाइमिंग की गणना इतनी सटीक है कि इतने लम्बे सफर में एक दिन भी ऊपर-नीचे नहीं होता. कुरजां का पहला समूह बहुत अधिक ऊंचाई पर उड़ान भरते हुए यहां पहुंचता है. ऊंचाई से ही अपने बसेरे की पहचान करता है. इसके बाद धीरे-धीरे नीचे उतरना शुरू करता है, फिर कुरजां यहां के रहवासियों को अपने ही अंदाज से आने की ख़बर देते है.

स्थानीय लोगों ने बताया कि कुरजां पक्षी तालाबों की तलाश करती है इस बार अब खेतोलाई, चाचा गांव के पास तालाबों पर पड़ाव डाल दिया है .पहले जत्थे के बाद अब कुरजां की आवक शुरू होगी और 6 महीने तक सरहदी जिले के कई तालाब और आस-पास इनका प्रवास रहेगा. 

कुछ बरस से ये कुरजां ठीक तीन सितम्बर को यहां पहुंचते हैं. इस बार भी ये ठीक तीन सितम्बर को ही जैसलमेर जिले के खेतोलाई व चाचा गांव में पहुंच गए. मौसम में बदलाव शुरू होते ही हज़ारों की तादाद में कुरजां भारतीय मैदानों की तरफ उड़ान भरना शुरू कर देती हैं . बगैर किसी जीपीएस की मदद के ये पक्षी करीब छह हजार किलोमीटर का सफर तय कर मारवाड़ पहुंच जाती हैं . 

Latest and Breaking News on NDTV

कुरजां ऐ म्हारा भंवर मिलादयो ऐ, संदेशो म्हारे पिया ने पुगाद्यो ऐ.......

कुरजां राजस्थान वासियों के लिए कभी पराए नहीं रहे. वे राजस्थान के लोक गीतों में, यहाँ के सांस्कृतिक विरासत में जैसे रच बस गए हों. राजस्थानी लोकगीतों में कुरजां का स्थान बेहद खूसूरता है. उन पर बहुत से लोक गीत बने. उनमें से एक है 

"कुरजां म्हारी हालो नी पिया जी रे देश, कुरजां ऐ म्हारा भंवर मिलादयो ऐ, संदेशो म्हारे पिया ने पुगाद्यो ऐ...( प्यारे कुरजां मेरे प्रेमी के देश जाओ, मुझे उससे मिलवादे,  मेरा प्रेम सन्देश जाकर मेरे पिया/ प्रेमी को देदे )

ऐसे कई लोकगीत को कुरजां को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं. किसी का प्रेमी या पति बाहर है तो कुरजां पक्षी से उसके हाल पूछे जाते हैं. क्योंकि वह भी बाहर से ही उड़कर आया है. और ऐसे कुरजां पक्षी राजस्थान की संस्कृति में ही बस गया है.

जैसे-जैसे सर्दियां बढ़ेंगी इसके साथ ही इनकी संख्या बढ़ती जाएगी.सर्दियों के मौसम में सबसे ज़्यादा कुरजां लाठी इलाक़े में डेरा डालती हैं. ज़िले में देगराय ओरण और आसपास के इलाकों और लाठी क्षेत्र के तालाबों पर कुरजां को देखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें - जैसलमेर में मिला जुरासिक काल के अंडे का जीवाश्म, डायनासोर का हो सकता है अंडा!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close