विज्ञापन
Story ProgressBack

Jan Aushadhi Pariyojana: राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी 90% तक सस्ती दवाएं, जानिए क्या है Station का नाम?

जोधपुर डिवीज़न के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर जल्द ही प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खुलेगा. इसी के साथ उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन का पहला जन औषधि केंद्र होगा. संभवतया जनवरी के पहले सप्ताह से इसके प्रारंभ होने की संभावना है.

Read Time: 3 min
Jan Aushadhi Pariyojana: राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी 90% तक सस्ती दवाएं, जानिए क्या है Station का नाम?
फाइल फोटो.

जोधपुर मंडल के उपनगरीय भगत की कोठी रेलवे स्टेशन को सौगात मिलने वाली है. रेल यात्रियों को जेनेरिक और विश्वसनीय दवाएं उपलब्ध कराने के महत्ती उद्धेश्य से खोले जाने वाले प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र के जोधपुर मंडल के उपनगरीय भगत की कोठी रेलवे स्टेशन को चिन्हित किया गया है. यह उत्तर पश्चिम रेलवे जोन का यह पहला व एकमात्र जन औषधि केंद्र होगा. 

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड द्वारा प्राप्त निर्देशों की पालना में उपनगरीय भगत की कोठी रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में प्रधामंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र जनवरी के प्रथम सप्ताह में यात्रियों के लिए प्रारंभ किया जाना है. जिससे उन्हें रेलवे स्टेशन पर जेनेरिक दवाएं उचित मूल्य पर सहज उपलब्ध हो सकें.

सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि रेल प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की स्थापना से जुड़ी जरूरी तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं. इसके लिए संचालक को रेलवे स्टेशन पर रेलवे द्वारा विशेष कियोस्क बनवाकर उपलब्ध करवाया जायेगा.

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र की आवंटन प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है. इसके लिए 19 दिसंबर को ऑनलाइन नीलामी http://www.ireps.gov.in से की जाएगी

रेलवे बोर्ड का है पायलट प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र (PMJAK) तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए ही अब रेलवे स्टेशनों पर भी ऐसे केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है. रेलवे बोर्ड ने इस प्रोजेक्ट पर चरणबद्ध तरीके से काम करने का फैसला किया है. पहले चरण में देश के 17 राज्यों के 50 रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है. इन रेलवे स्टेशनों में करीब सवा सौ वर्ग फुट के क्षेत्र में जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे. 

इनकमिंग और आउटगोइंग पैसेंजर्स ले सकेंगे लाभ

रेलवे अधिकारी बताते हैं कि चयनित स्टेशनों के कॉनकार्स या सरकुलेटिंग एरिया में ऐसी जगह जन औषधि स्टोर खोला जाएगा, जहां इनकमिंग और आउटगोइंग पैसेंजर्स, सभी इसका लाभ उठा सके. ये दुकानें कैसी होंगी, इसके लिए स्टोर की डिजाइन अहमदाबाद के नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ डिजाइन द्वारा की गई है.

इसे भी पढ़े: Amrit Bharat Station Scheme: देशनाेक रेलवे स्टेशन पर तीव्र गति से चल रहा पुनर्विकास का कार्य, इतने करोड़ की लागत से बनकर होगा तैयार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close