विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर मंडल से रेलवे ने यात्रियों से की 80 लाख की उगाही, निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा हुई वसूली

जोधपुर मंडल में बीते माह पकड़े गए करीब 19 हजार यात्रियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए 80 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया है.

Read Time: 3 min
जोधपुर मंडल से रेलवे ने यात्रियों से की 80 लाख की उगाही, निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा हुई वसूली
बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर कार्रवाई.

Indian Railways: ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से चलाए जा रहे अभियान के तहत भारतीय रेलवे के जोधपुर मंडल में बीते माह पकड़े गए करीब 19 हजार यात्रियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए 80 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि मंडल पर बेटिकट यात्रियों के विरुद्ध सघन टिकट जांच अभियान निरंतर जारी है तथा यात्रियों से उचित टिकट के साथ यात्रा की बार-बार अपील की जा रही है.

उन्होंने बताया कि फरवरी माह में मंडल पर टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा संचालित सघन टिकट जांच अभियान के दौरान 18 हजार 817 ऐसे यात्री पकड़े गए जो बिना टिकट अथवा अनियमित टिकट पर यात्रा कर रहे थे. जिसमें बिना बुक सामान के साथ यात्रा, ट्रेनों व प्लेटफॉर्म पर गंदगी फैलाने और धूम्रपान के मामले भी शामिल है. ऐसे यात्रियों से रेलवे ने 80 लाख 10 हजार 486 रुपए का राजस्व वसूल करने में सफलता हासिल की है जो माह के निर्धारित लक्ष्य से 8.83 फीसदी अधिक है.

पकड़े इतने बिना टिकट यात्री

सघन टिकट जांच अभियान के तहत मंडल पर पकड़े गए कुल 11 हजार 865 बिना टिकट यात्रियों से किराया व जुर्माना सहित 52 लाख रुपए वसूल किए गए. सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि जोधपुर मंडल पर टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा उल्लेखनीय सघन टिकट जांच अभियान जारी रखा जाएगा तथा सभी रेल मार्गों व प्लेटफॉर्म पर पूरी क्षमता से टिकट जांच का कार्य किया जाएगा.

5626 यात्री अनियमियत टिकट पर कर रहे थे यात्रा

विभिन्न ट्रेनों में जांच के दौरान अनियमित यात्रा के 5626 मामलों से 26 लाख 54 हजार 421 रुपए किराया व जुर्माना राशि वसूल की गई. 

गंदगी फैलाने के 1228 मामलों पर भी कार्रवाई

अभियान के दौरान ट्रेनों व स्टेशनों पर गंदगी फैलाने पर 1228 यात्रियों के विरुद्ध कार्यवाही की गई जिससे 1 लाख 32 हजार 600 रुपए का राजस्व मिला जबकि रेल परिसर में धूम्रपान करते पकड़े गए 72 यात्रियों से 14 हजार 500 रुपए जुर्माना वसूला गया. इसी प्रकार निर्धारित छूट से अधिक लगेज लेकर ट्रेन में यात्रा करने वाले 26 यात्रियों से 6 हजार 165 रुपए किराया वसूली की गई.

यह भी पढ़ेंः IDFC से UCO Bank में हुई थी 850 करोड़ की हेराफेरी, CBI की 70 सदस्यों वाली टीम कई जिलों में कर रही है छापेमारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close