विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 25, 2023

संविधान से नई पीढ़ी का परिचय कराएगा जेएनवीयू का 'संविधान आपके द्वार' कार्यक्रम

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर (डॉ ) के.एल श्रीवास्तव ने कहा, 'संविधान आपके द्वार' कार्यक्रम के माध्यम से केंद्र, ज़िले के अलग-अलग महाविद्यालयों और विद्यालयों के विद्यार्थियों में  संविधान की समझ विकसित होगी.

Read Time: 2 min
संविधान से नई पीढ़ी का परिचय कराएगा जेएनवीयू का 'संविधान आपके द्वार' कार्यक्रम
जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी
JODHPUR:

जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी ने संविधान के प्रति जागरूकता लाने के मक़सद से 'संविधान आपके द्वारा' कार्यक्रम की है. इस अनूठे प्रयास में विश्वविद्यालय के अंबेडकर अध्ययन केंद्र व लोक प्रशासन विभाग विद्यार्थियों में संविधान की समझ विकसित करने का प्रयास करेगा. विद्यार्थियों में संवैधानिक जागरूकता के लिए इसकी शुरूआत जा रही है. 

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर (डॉ ) के.एल श्रीवास्तव ने कहा, 'संविधान आपके द्वार' कार्यक्रम के माध्यम से केंद्र, ज़िले के अलग-अलग महाविद्यालयों और विद्यालयों के विद्यार्थियों में  संविधान की समझ विकसित होगी. गुरूवार को आर्ट्स फैकल्टी की डीन प्रोफ़ेसर कल्पना पुरोहित और पत्रकारिता विभागाध्यक्ष प्रोफ़ेसर किशोरी लाल रैगर ने इस अनूठी पहल के पोस्टर का विमोचन करते हुए कार्यक्रम का आगाज किया.

बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर केंद्र के निदेशक डॉ दिनेश गहलोत ने बताया कि हर शनिवार को केंद्र की टीम 'संविधान आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत महाविद्यालयों के साथ-साथ विद्यालयों में भी जाएगी और वहां संविधान के दर्शन, प्रस्तावना, विधि का शासन, लोकतंत्र, मूल कर्तव्य जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी .

इसके बाद विद्यार्थियों का संविधान के बारे में सामान्य टेस्ट भी लिया जाएगा और अच्छी जानकारी रखने वाले वाले विद्यार्थियों को इनाम भी दिया जाएगा, जिससे उनके भीतर संविधान के बारे में जानने की जिज्ञासा क़ायम रह सके..

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close