विज्ञापन
Story ProgressBack

Jodhpur News: नए वाहन खरीदने वालों कॉल सेंटर से देता था यह ऑफर, पुलिस ने दबोचा

जोधपुर कमिश्नरेट पुलिस के पश्चिम जिले में कार्रवाई की गई. पुलिस मुख्यालय से मिले दिशा निर्देश के बाद जोधपुर की कुड़ी भगतासनी थाना पुलिस ने शनिवार को कार्रवाई करते हुए एक कॉल सेंटर पर छापा मारा. जहां से पुलिस ने एक युवक 8 लड़कियों को गिरफ्तार किया.

Read Time: 5 min
Jodhpur News: नए वाहन खरीदने वालों कॉल सेंटर से देता था यह ऑफर, पुलिस ने दबोचा

Fraud News Jodhpur: आमतौर पर साइबर अपराध मोबाइल पर ओटीपी भेज कर बैंक खातों से पैसे निकालने के मामले ज्यादातर सामने आते हैं. लेकिन साइबर ठगों ने अब नया तरीका निकाला है, जिसमें आपको आपके वाहन को लेकर आश्वस्त किया जा रहा है कि पूरे भारतवर्ष में अगर कहीं भी आपका वाहन ब्रेकडाउन हो जाता है तो वह उन्हें ठीक करवा कर आपके घर भेज देगा, और आपको आपके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने की भी व्यवस्था की जाएगी. जिसकी फीस मात्र 3 हजार है और वह भी आपको कैश ऑन डिलीवरी मिलेगा. 

फर्जी कॉल सेंटर पर पुलिस ने की छापेमारी, लड़कियां गिरफ्तार

ऐसे ही एक कॉल सेंटर पर जोधपुर कमिश्नरेट पुलिस के पश्चिम जिले में कार्रवाई की गई. पुलिस मुख्यालय से मिले दिशा निर्देश के बाद जोधपुर की कुड़ी भगतासनी थाना पुलिस ने शनिवार को कार्रवाई करते हुए एक कॉल सेंटर पर छापा मारा. जहां से पुलिस ने एक युवक 8 लड़कियों को गिरफ्तार किया. वहीं कॉल सेंटर में पुलिस को कई मोबाइल व अलग-अलग कंपनियों की 26 मोबाइल सिम और कई लोगों के डाटा मिले.

जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया, लेकिन पुलिस की कार्रवाई की भनक लगते ही कॉल सेंटर संचालक मनीष लखारा फरार हो गया, जिसकी पुलिस तलाश कर रही है. कुड़ी भगतासनी थाना अधिकारी देवेन्द्र सिंह देवड़ा ने बताया कि पुलिस मुख्यालय से मिले दिशा निर्देश के बाद में जोधपुर पश्चिम डीसीपी गौरव यादव के निर्देश पर ऑपरेशन साइबर वज्र प्रहार 1.0 के अंतर्गत कार्यवाही की गई.

जिसमें कॉल सेंटर से नौ लड़कियों को गिरफ्तार किया गया वहीं कॉल सेंटर से कई मोबाइल, अलग-अलग कंपनियों की 26 मोबाइल सिम और कई लोगों के डाटा बरामद किए गए हैं. वहीं पुलिस अब कॉल सेन्टर संचालक मनीष लखारा की तलाश कर रही है और उसकी गिरफ्तारी के बाद ही पुलिस को पता चल पाएगा, कि इस साइबर ठग ने कहां से लोगों के डाटा इकट्ठे किए और कितने समय से यह कॉल सेंटर चल रहा था.

ठगी करने का तरीका

यह कॉल सेंटर उन वाहन मालिकों को फोन करता था जो नया वाहन खरीदते और उसे बताता कि आपने जिस कंपनी से गाड़ी खरीदी है उसके साथ उनका टाय-अप है और वह 3 हजार में पूरे भारत में उनको सुविधाए देंगे, और अगर उनका वाहन खराब हो जाता है तो उनकी टीम तुरंत उनके पास पहुंचेगी और उनके वाहन को सही करवाएगी और उन्हें गंतव्य तक भी पहुंचादेगी. 

नया वाहन मालिक इन लोगों के झांसे में आ जाता, नए वाहन मालिक को बताया जाता था कि जब कार्ड उनके पास पहुंच जाए तो कैश ऑन डिलीवरी देनी है. जिससे वाहन मालिक भी इनके झांसे से में आ जाता. वहीं इस शातिर ठग ने कार्ड की बनावट भी कुछ इस तरीके से की थी कि हर कोई देखकर उनकी बातों में आ जाता. 

कार्ड पर लिखा होता इंडियन ब्रेकडाउन सर्विस इंडिया. वहीं 12 डिजिट का एक नंबर भी होता था, इंडिया ब्रेकडाउन सर्विस टू इंडिया इन पैन इंडिया भी इस कार्ड पर लिखा होने की वजह से वाहन मालिक झांसे में आ जाते.

प्रदेश के बाहर के लोगों को बनाते थे शिकार

पुलिस ने बताया कि इस शातिर का दिमाग इतना तेज है कि उसे पता है कि राजस्थान में अगर इस तरह की ठगी की जाएगी तो किसी न किसी तरीके से लोग उसके ऑफिस तक पहुंच सकते हैं. ऐसे में प्रदेश के बाहर के लोगों को यह लोग शिकार बनाते और जब कोई भी इनके झांसे में आकर कार्ड ले लेता तो उसके बाद वह नंबर बंद कर देता.

गरीब और बेरोजगार लड़कियों से करवाता था यह काम

पुलिस ने 9 लड़कियों को गिरफ्तार कर थाने लाई जहां पूछताछ में पता चला कि यह सभी लड़कियां गरीब वर्ग से आती हैं और बेरोजगार होने की वजह से कॉल सेंटर की नौकरी करने के झांसे में आकर वहां पर कार्य कर रही थी. इन लड़कियों को नहीं पता था कि कॉल सेंटर संचालक इस तरह का फ्रॉड कर रहा है.

यह भी पढ़ें- लापरवाही की हदः सरकारी हॉस्पिटल में हीटर से झुलसा नवजात, झूठ बोलकर डॉक्टरों ने किया रेफर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close