विज्ञापन

राजस्थान में एक शादी ऐसी भी... बारातियों के साथ पशु-पक्षियों के खाने की लगी स्टॉल; देखकर मेहमान भी हैरान

राजस्थान में एक अनोखी शादी हुई है. जहां बारातियों के साथ पशु-पक्षियों के खाने का स्टॉल भी लगा हुआ देख सभी मेहमान हैरान रहे गए.

राजस्थान में एक शादी ऐसी भी... बारातियों के साथ पशु-पक्षियों के खाने की लगी स्टॉल; देखकर मेहमान भी हैरान
पक्षियों के लिए लगा फूड स्टॉल

Rajasthan News: आमतौर पर शादी समारोह में लोग अपनी बेटियों की शादी पर कई तरह के स्टाल लगाकर अतिथियों के लिए भोजन की व्यवस्था करते हैं. लेकिन पहली बार ऐसा देखने को मिला जब एक बेटी के बाप ने अपने बेटी की शादी समारोह के दौरान बारातियों के लिए भोजन की व्यवस्था के साथ-साथ  मुक पशु पक्षियों के लिए भी अलग स्टॉल लगाकर जीव दया के प्रति एक संदेश देने का प्रयास किया है. इस अनोखे प्रयास की हर जहग चर्चा हो रही है.

शादी में आने वाले लोग हुए आश्चर्यचकित

जोधपुर के पीपाड़ शहर के रहने वाले रेखचन्द मुथा की बेटी पूर्णिमा की शादी विकास कोठारी के साथ हुई. इस शादी समारोह में बाराती और घरातियों  के लिए लड़की वालों की तरफ से भोजन की माकूल व्यवस्था की गई. लेकिन उन भोजन की स्टॉल के साथ-साथ गाय, बंदर, चूहा, मछली, कुत्ता और चीटियां सहित अन्य बेजुबान जानवरों के लिए भी खाने की सामग्री और पक्षियों के लिए परिंडे, दान पत्र, गायों के लिए दवाइयां और उन्हें दुर्घटना से बचाने के लिए रेडियम बेल्ट भी करीने से सजे हुए नजर आए. पशु-पक्षियों के लिए लगाई गई स्टॉल को देखकर आने वाले मेहमान भी एक बार तो चौंक गए. लेकिन बाद में उन्होंने पूर्णिमा के पिता रेखचन्द मुथा की जमकर तारीफ की.

Latest and Breaking News on NDTV

बेटी की शादी में अनोखी पहल

शादी में आने वाले मेहमानों ने कहा कि रेख चंद मुथा हमेशा से मुक पशु पक्षियों के बारे में और जीव दया के बारे में बातें करते रहते हैं. उनके मन में हमेशा से मुक जीवों के प्रति दया का भाव रहा है. इन मूक जीवों के लिए कुछ अनूठा करने के उद्देश्य से उन्होंने अपनी बेटी की शादी में यह एक पहल की. ताकि वैवाहिक खर्च के साथ-साथ पशु पक्षियों के लिए भी कुछ करने का भाव आम लोगों के मन में पैदा हो.

Latest and Breaking News on NDTV

समाज को दिया संदेश

वही रेखचंद मुथा द्वारा की गई इस पहल के बाद शादी में आने वाले कई मेहमानों ने भी अपनी तरफ से मुक पशु पक्षियों के लिए आर्थिक सहयोग दिया. रेख चंद मुथा का कहना है कि उनके मन में हमेशा से ही जीवों के प्रति दया भाव रहा है. इन मूक जीवों के लिए कुछ अनूठा करने के उद्देश्य से ही उन्होंने अपनी बेटी की शादी में एक पहल की. जिससे वैवाहिक खर्च के साथ-साथ पशु पक्षियों के लिए भी कुछ करने का भाव आम लोगों के मन में पैदा हो. उन्होंने बताया कि उन्होंने यह पहल शुरू कर दी है. अब उनके उद्देश्य की पूर्ति हो गई और समाज में एक संदेश चला गया कि मूक पशु पक्षियों के लिए भी समाज को कुछ करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- JNVU में राज्यपाल कलराज मिश्रा ने संविधान पार्क का किया लोकार्पण, MBM विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भी लिया हिस्सा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिक्षा विभाग के खिलाफ सड़क पर उतरें राजस्थान के शिक्षक, इस वजह से फूटा गुस्सा
राजस्थान में एक शादी ऐसी भी... बारातियों के साथ पशु-पक्षियों के खाने की लगी स्टॉल; देखकर मेहमान भी हैरान
Indian government announced "War Honor Scheme", soldiers of 1965-1971 war will get 15 lakh rupees each,
Next Article
युद्ध सम्मान योजनाः 1965 और 1971 के युद्ध में शामिल हुए सैनिकों को मिलेंगे 15-15 लाख रुपए, जाने कैसे करें आवेदन
Close
;